रायपुर गढ़ प्रकरण- फिर बंद रहा रायपुर कस्बा, पुलिस बल तैनात

Share:-


भीलवाड़ा । जिले के रायपुर कस्बे के गढ़ का मामला एक बार फिर गरमा गया है। गढ़ को लेकर सकल हिंदू समाज के आह्वान पर शनिवार को एक बार फिर रायपुर कस्बा संपूर्ण बंद रहा। बता दें कि रायपुर गढ़ प्रकरण को लेकर रायपुर लगभग दसवीं बार बंद हो चुका है। बंद का कारण, राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेश के बाद भी प्रशासन द्वारा नजूल सम्पत्ति को अतिक्रमण मुक्त कराने में असफल रहने और उच्च न्यायालय के आदेश की अवहेलना किये जाने और नजूल सम्पत्ति में समुदाय विशेष के कार्यक्रम को लेकर है ।
सकल हिंदू समाज और जिलेभर के विभिन्न संगठनों ने करणी सेना के साथ शनिवार सुबह 10 बजे रायपुर कूच किया। जिलेभर के सामाजिक संगठनों ने प्रशासन को 2 दिन पहले दिये ज्ञापन में चेतावनी दी कि रायपुर गढ़ में समुदाय विशेष का कार्यक्रम होता है तो रायपुर गढ़ में सकल हिंदू समाज भी हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। उधर,
सकल हिंदू समाज के लोगो को प्रशासन ने परिशांति भंग के समन थमाये हैं, जिनकी तामिल रातों रात करवाई गई। समन को लेकर लोगों में गहरा रोष है।

रायपुर क्षेत्र बना छावनी
करणी सेना राष्ट्रीय उपाध्यक्ष योगेंद्र सिंह कटार अपने काफिले के साथ 11 बज हस्ती गुरुपावन धाम से पैदल मुख्य मार्गो से होते हुए पुराने रायपुर थाने पहुंचे जहां पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ वार्ता की। कटार ने इस दौरान कहा कि अगर समुदाय विशेष द्वारा गढ़ में आने जाने पर रोक नही लगती तो करणी सेना भी आज हनुमान चालीसा का पाठ रायपुर गढ़ में करेगी । कहा अगर समुदाय विशेष जाता है तो रायपुर गढ़ के दो हिस्से कर दो जिसमे पूर्व रायपुर गढ़ में स्थित शिवलिंग एवं देवी हिंगलाज की प्रतिमा स्थापित कर हिंदू पक्ष को सुपुर्द कर दें।

मौका पर्चा लेकर लेंगे निर्णय
प्रशासन और हिंदू संगठनों के बीच लंबी वार्ता चली। इस दौरान सभी की सहमति बनी की 14 मई को प्रशासन और उच्च न्यायालय के रीट धारी सदस्यों के साथ रायपुर गढ़ का मोका पर्चा बनाकर निर्णय लेंगे। तब तक रायपुरगढ़ में आवाजाही पर रोक रहेगी। इसी बीच करणी सेना राष्ट्रीय उपाध्यक्ष योगेंद्र सिंह कटार ने कहा प्रशासन 15 मई तक निर्णय लेकर सार्वजनिक करे अन्यथा इस रायपुर गढ़ प्रकरण को करणी सेना अपने हाथ में लेगी। इसके पश्चात करणी सेना द्वारा उपखंड अधिकारी नेहा छीपा को चेतावनी ज्ञापन दिया ।

भाजपा करेंगी आंदोलन में समर्थन
भाजपा जिलाध्यक्ष लादू लाल तेली ने कहा कि प्रशासन राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेशों की अवहेलना कर तुष्टिकरण की नीति अपना रहा है । इसे हिंदू समाज पर अब बर्दाश्त नहीं करेगी । सकल हिंदू समाज के साथ आगे होने वाले आंदोलन में भारतीय जनता पार्टी अपना समर्थन करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *