विशाल भंडारे के साथ श्रीहरिहरात्मक महायज्ञ का समापन, 1लाख श्रद्धालुओं ने ग्रहण की पंगत प्रसादी।

Share:-

महायज्ञ स्थल वीरजी च आचार्य धर्मेन्द्र के जयकारों से गूंजायमान

शाहपुरा: ऐतिहासिक व पौराणिक स्थल विराटनगर के भीमगिरी पर्वत पर रामचन्द्र वीरजी महाराज के आशिवार्द व आचार्य धर्मेन्द्र महाराज की प्रेरणा से पंचखंड पीठाधीश्वर स्वामी सोमेंद्र महाराज के सानिध्य में चल रहे 108 कुंडीय श्रीहरिहरात्मक महायज्ञ का समापन विशाल भंडारे के साथ हुआ। यज्ञाचार्य गणेशदास महाराज व उपाचार्य पं. गोपाल शुक्ल ने स्वामी सोमेन्द्र महाराज व मंगलदास महाराज टोरडा की मौजूदगी में पूर्णाहुति दिलवाई और सुख-समृद्धि की कामना की गई। इस दौरान पुरा महायज्ञ स्थल वीरजी महाराज व आचार्य धर्मेन्द्र महाराज के जयकारों से गुंजायमान रहा।
नव दिवसीय महायज्ञ के शान्तिपूर्ण सम्पन्न होने पर सभी समाज व सामाजिक संगठनों के सभी कार्यकर्ताओं को सोमेन्द्र महाराज ने आशिर्वचन दिया। महायज्ञ के दौरान सोमेन्द्र महाराज के सानिध्य में भीमससेन, देवी हिडिम्बा सहित पांडव परिवार, कृष्ण भगवान व बाबा श्याम की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की गई जिनके दर्शनों के लिये श्रृद्धालुओं का तांता लगा रहा।

1 लाख श्रृद्धालुओं ने ग्रहण की पंगत प्रसादी
महायज्ञ के समापन पर श्री पावन धाम सेवा समिति की और आयोजित भंडारे में करीब 1 लाख श्रृद्धालुओं ने यज्ञ मंडप् की परिक्रमा के बाद सोमेन्द्र महाराज के जयकारों के साथ पंगत प्रसादी ग्रहण की और कथा पंडाल में हरीराम मासी द्वारा प्रस्तुत किये जा रहे लोक गीतों का आनंद लिया। इस दौरान महंत सावंरमल व्यास, गुरूजी बद्री प्रसाद सैनी, मंन्ना सैनी, सोहन लाल व्यास, मामराज सोलंकी, पंकज पराशर, प्रतीक शर्मा, केशव शर्मा, किशोर कुमार शर्मा, सुल्तान सैनी, अनिल बरीठ सहित सैकड़ों लोग व्यवस्थाओं में जुटे रहे।

रिश्तेदारों ने कपड़े ओढ़ाकर कमाया पुण्य
महायज्ञ की पूर्णाहुति पर यज्ञ में बैठे यजमानों को उनके रिश्तेदारों व सगे संबंधियों ने कपड़े ओढाकर पुण्य कमाया। यज्ञ में बेठे यजमानों का कपड़े ओढ़ाने फहराने की रस्म अदा करने के लिये सुबह से ही रंग-बिरंगे परिधानों में गीत गाती व नाचती महिलाओं की भीड़ आना शुरू हो गई थी जो शाम तक जारी रही।
महायज्ञ में इन्होने की शिरकत
महायज्ञ के समापन पर समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष अर्चना शर्मा, डॉ. महेन्द्र सिंह शेखावत, गिर्राज शर्मा मेड़ सहित अनेक जनप्रतिनिधीयों ने महायज्ञ में शिरकत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *