विधानसभा वैर में आज होगा मतदान,7 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे मतदाता

Share:-

ट्रैक्टर ट्रॉली में लगे लकड़ी का फंटा ग्राइंडर से काटते समय अचानक हाथ से छूटा ग्राइंडर,

वैर। इलाके के गांव रायपुर निवासी एक ट्रैक्टर चालक का अचानक ट्रैक्टर ट्राली में लगे लकड़ी के फंटा को ग्राइंडर से काटते समय ग्राइंडर छूट जाने से जांघ पर कट गया और वह बुरी तरह घायल हो गया जिसे उपस्थित लोगों ने वैर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भर्ती कराया जहां से प्राथमिक उपचार किया गया।
विष्णु पुत्र मान सिंह निवासी रायपुर एक क्रेशर पर ट्रैक्टर ट्रॉली से सामान लेने गया।जहा ट्रैक्टर ट्रॉली में लगने वाले लकड़ी के फंटा को ग्रांडर से काट रहा था। उसी दौरान उसके हाथ से ग्रांडर छूट गया जो उसकी जांघ पर लग गया। जिससे जांघ में कट का निशान लग और खून निकलने लगा। वहां काम कर रहे अन्य लोग उसे उपचार के लिए सीएचसी वैर लेकर आए जहां उसका प्राथमिक उपचार किया। जहां घायल को करीब एक दर्जन टांके आए

वैर। विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत रिटर्निग अधिकारी एवम एसडीएम ललित मीना ने विधानसभा वैर में भयमुक्त वातावरण शत प्रतिशत मतदान कराने के लिए तैयारियां पूर्ण कर ली है। जिसमें पर्यवेक्षण अधिकारी एसडीएम हेमराज गुर्जर सहायक निर्वाचन अधिकारी तहसीलदार सुरेन्द्र कुमार आर्य अचल सिंह, आई ए छज्जन सिंह,लोकेंद्र सिंह भयमुक्त वातावरण में पारदर्शी शत प्रतिशत मतदान कराने के लिए पूर्ण रूप से जुटे हुए है। जिसमें विधानसभा वैर में मतदाता आज प्रातः 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मतदान कर सकेंगे। इसके लिए पूरे विधानसभा क्षेत्र में 259 बूथ बनाए गए हैं। जिनमे करीब 86बूथ संवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं। जहां अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया गया है।

विधानसभा वैर क्षेत्र में 271226 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें145150पुरुष 126076 महिलाएं हैं। पिछले चुनाव यानी 2018 की बात करें तो वैर विधानसभा क्षेत्र में कुल 67.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। महिलाओं में मतदान के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने इस बार 8 महिला बूथ बनाए गए हैं, जहां केवल महिला मतदान कर्मी के रूप में तैनात रहेंगी।

50 प्रतिशत बूथ सीधे वेबकास्टिंग से जुड़ेगें………..
इस विधानसभा चुनाव में 50 प्रतिशत बूथ सीधे वेबकास्टिंग से जोड़े है यानी वहां का सीधा प्रसारण कलेक्टर, एसपी और कंट्रोल रूम में दिखाई देगा। इन सभी बूथों के बाहर यह लिखा भी होगा कि आप कैमरे की नजर में हैं। यह बूथ वेबकास्टिंग से जुड़ा हुआ है।

देर शाम पहुंच गए मतदान दल……….
विधानसभा चुनाव के लिए सभी मतदान केंद्रों पर मतदान दल शुक्रवार शाम तक पहुंच चुके है। चुनाव के दौरान मतदान के दिन स्थानीय पुलिस के अलावा बीएसएफ के जवान, क्यूआरटी, स्पेशल आर्म्ड फोर्स, आरएसी के जवान तैनात रहेंगे।
मतदान केंद्रों पर रहेंगी ये सुविधाएं…………
हर मतदान केंद्र पर छाया-पानी और व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है। वहां एक बीएलओ तैनात किया गया, जो मतदाताओं को उनके वोटिंग केंद्र या फिर कमरा नंबर की जानकारी देंगे। हर बूथ केंद्र पर दो स्काउट गाइड भी तैनात किए गए । जो बुजुर्ग या फिर बीमार व्यक्ति को केंद्र तक पहुंचाने में मदद करेंगे। हर मतदान केंद्र के 200 मीटर की परिधि में मतदाताओं के अलावा किसी भी व्यक्ति के प्रवेश पर पाबंदी है।

सवेरे 5:30 बजे से मॉक पाेल……….
विधानसभा चुनाव के लिए इस बार सर्दी के मौसम में मतदान दलों को वोटिंग के दिन सुबह 4 बजे से एक्टिव होने के निर्देश है। सुबह 4 बजे सैक्टर मजिस्ट्रेट को रिटर्निग कार्यालय से रिजर्व ईवीएम मिल जायेगी। इसके अलावा सुबह 5:30 बजे से मॉक पाेल शुरू करने का निर्धारित समय है। इस दौरान यदि किसी प्रत्याशी का ऐजेंट नहीं आता है तो करीब 15 मिनट तक उसका इंतजार कर सकते है। इसके बाद सुबह 5:45 बजे हर हालत में मॉक पाल शुरु कर दिया जाएगा।

ट्रैक्टर ट्रॉली में लगे लकड़ी का फंटा ग्राइंडर से काटते समय अचानक हाथ से छूटा ग्राइंडर, पैर में कट लगने से युवक हुआ घायल

वैर। थाना इलाके के गांव रायपुर निवासी एक ट्रैक्टर चालक का अचानक ट्रैक्टर ट्राली में लगे लकड़ी के फंटा को ग्राइंडर से काटते समय ग्राइंडर छूट जाने से जांघ पर कट गया और वह बुरी तरह घायल हो गया जिसे उपस्थित लोगों ने वैर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भर्ती कराया जहां से प्राथमिक उपचार किया गया।
विष्णु पुत्र मान सिंह निवासी रायपुर एक क्रेशर पर ट्रैक्टर ट्रॉली से सामान लेने गया।जहा ट्रैक्टर ट्रॉली में लगने वाले लकड़ी के फंटा को ग्रांडर से काट रहा था। उसी दौरान उसके हाथ से ग्रांडर छूट गया जो उसकी जांघ पर लग गया। जिससे जांघ में कट का निशान लग और खून निकलने लगा। वहां काम कर रहे अन्य लोग उसे उपचार के लिए सीएचसी वैर लेकर आए जहां उसका प्राथमिक उपचार किया। जहां घायल को करीब एक दर्जन टांके आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *