UPSSSC Recruitment 2023 स्टेनोग्राफर के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

Share:-

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग यानी UPSSSC ने स्टेनोग्राफर के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। योग्य उम्मीदवार 6 नवंबर, 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

UPSSSC Stenographer Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की तरफ स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती की प्रक्रिया आज यानी 17 अक्तूबर से शुरू हो चुकी है। योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन लास्ट डेट 06 नवंबर 2023 तक है।

उम्मीदवारों के निर्धारित उम्र
स्टेनोग्राफर पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गई है। उम्मीदवार 06 से 15 नवंबर तक आवेदन शुल्क का भुगतान और अपना आवेदन अपडेट कर सकेंगे। जो उम्मीदवार यूपी प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (UP PET 2022) के लिए उपस्थित हुए हैं और उन्हें स्कोरकार्ड जारी किया गया है, वे स्टेनोग्राफर मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता
यूपी में स्टेनोग्राफर पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की इंटरमीडिएट परीक्षा या उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त संस्थान से कोई परीक्षा पास होना चाहिए। इसके साथ ही हिंदी आशुलेखन और हिंदी टंकण में 80 शब्द प्रति मिनट और 25 शब्द प्रति मिनट की न्यूनतम स्पीड होनी चाहिए।

UPSSSC Recruitment आवेदन शुल्क
सामान्य,ओबीसी,ईडब्ल्यूएस,एससी,एसटी,पीएच (द्विव्यांग) श्रेणी के उम्मीदवारों को 25 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। भारतीय स्टेट बैंक, एसबीआई, आई कलेक्ट शुल्क मोड के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें या ई चालान के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

UPSSSC Recruitment 2023 वेतन
स्टेनोग्राफर के पद पर चयनित उम्मीदवारों को विभिन्न विभागों में ग्रेड पे 2800 लेवल 5 के तहत 29200 रुपये से 93200 तक वेतन दिया जाएगा।

Stenographer Recruitment ऐसे करें आवेदन
यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।
अब लिंक पर क्लिक करें और अपना पंजीकरण करें।
रजिस्ट्रेशन के बाद अकाउंट में लॉग इन करें।
आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।
आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *