उदयपुर के समीप बड़ी में 35 दिन बाद दूसरा तेंदुआ पिंजरे में हुआ कैद

Share:-

अभी दो और तेंदुओं की तलाश
उदयपुर, 21 सितम्बर(ब्यूरो): शहर के समीपवर्ती बड़ी गांव में गुरुवार को 35 वें दिन एक और तेंदुआ वन विभाग के पिंजरे में कैद हो गया। ग्रामीणों के मुताबिक अभी दो और तेंदुए आबादी क्षेत्र में सक्रिय हैं। जिनको पकड़ने के लिए विभाग ने पिंजरे लगाए हुए हैं।
आबादी क्षेत्र में तेंदुए के आए दिन घुसने से ग्रामीण बेहद डरे हुए हैं। रात ही नहीं, लोग दिन में भी निर्जन स्थानों पर जाने से डरने लगे हैं। ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचित किया था कि उनके गांव में चार तेंदुए सक्रिय हैं, जिनमें से एक तेंदुआ पिछले महीने 17 अगस्त को वन विभाग के पिंजरे में आ गया था। जिसे वन विभाग ने जयसमंद अभयारण्य में छोड़ दिया था। गुरुवार सुबह ग्रामीणों को एक और तेंदुए के पकड़े जाने की जानकारी मिली, जिसे देखने ग्रामीण उमड़ गए थे। बताया गया कि बड़ी गांव के ब्रह्मपुरी के पीछे आमलीवाला मोहल्ले में लगाए गए पिंजरे में तेंदुआ फंस गया था। सूचना पर वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची। सहायक वन संरक्षक नरपत सिंह चौहान के साथ बड़ी सरपंच मदन पंड़ित, सहायक वनपाल भैरूलाल, वनकर्मी लोगर गमेती, कमलाराम गमेती, सुरक्षाकर्मी दिग्विजय सिंह चौहान, वार्ड पंच रोशनलाल भील मौके पर पहुंचे। टीम ने वहां से तेंदुए को ले गई और उसे भी जयसमंद अभयारण्य में छोड़ा जाएगा। बताया गया कि तेंदुआ लगभग चार साल का है।
सरपंच मदन पंडित का कहना है कि गांव में अभी भी दो तेंदुए का मूवमेंट जारी है। जब तक वे पकड़े नहीं जाते, तब तक ग्रामीणों को सतर्क रहना होगा।
सीसी टीवी कैमरे से निगरानी कर रहे लोग
ग्रामीणों का कहना है कि बड़ी के आबादी क्षेत्र में पेंथर के मूवमेंट के बाद वह बेहद भयभीत हैं। तेंदुआ आए दिन बछड़ों का शिकार करके ले जाता है। कुछ दिनों से रात में तेंदुए का मूवमेंट बढ़ गया था। जिसके बाद लोगों ने सीसी टीवी कैमरे से उस पर निगरानी करनी शुरू की तो तेंदुआ कई बार उनके कैमरे में कैद हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *