1300 कर्मचारियों को 2 माह से नही हुआ वेतन भुगतान,कार्य बहिष्कार एवं हड़ताल पर चले गए

Share:-

झालावाड़ जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में कार्यरत प्लेसमेंट कर्मचारियों को समय पर वेतन नहीं मिल रहा है। इससे आक्रोशित सभी प्लेसमेंट कर्मचारी गुरुवार सुबह से ही हड़ताल पर चले गए और कार्य बहिष्कार शुरू कर दिया। कर्मचारियों ने बताया कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती तब तक अनिश्चितकाल के लिए धरना जारी रहेगा।

कार्मिकों को कहना है कि दो महीने पूरे हो गए हैं, लेकिन जनाना अस्पताल, मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में लगे 1300 कर्मचारियों को भुगतान नहीं दिया जा रहा है, जबकि 3 दिन पहले पत्र के माध्यम से मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल को भी अवगत कराया जा चुका है। इस दौरान कार्मिकों का कहना है कि उनकी प्रमुख मांगों में मुख्यमंत्री की बजट घोषणा में ठेका प्रथा बंद करने और समय पर कार्मिकों का भुगतान आदि है। जिला प्रशासन को भी विरोध प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा है। प्लेसमेंट कर्मचारियों ने बताया कि जब तक उनकी मांगे नहीं मानेंगे तब तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा।

संविदाकर्मी संगठन के कैलाश मेहरा ने बताया कि वह लंबे समय से काम कर रहे हैं। ठेका कर्मचारियों का बीते 2 महीने का भुगतान बकाया चल रहा है। अब तक अगस्त महीने का भुगतान भी बकाया है। सितंबर का महीना भी पूरा हो गया है। ऐसे में आर्थिक समस्या शुरू हो गई है। नाम मात्र के वेतन को भी समय पर नहीं दिया जा रहा, वही प्लेसमेंट एजेंसी की ओर से आईडी के नाम पर 50- 50 रुपए और ले लिए गए। प्लेसमेंट एजेंसी की ओर से पोशाक निःशुल्क दी जानी थी, जिसे भी अभी तक नही दी गई। प्लेसमेंट कार्मिकों का पीएफ भी उनके खाते में जमा नहीं हो रहा है। ऐसे में उनकी मांग पूरी नहीं होती जब तक वह अनिश्चितकालीन धरने को जारी रखेंगे।
उधर जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज सही जनाना अस्पताल के प्लेसमेंट गर्मियों के अचानक हड़ताल पर उतर जाने से अस्पताल की चिकित्सा व्यवस्थाएं भी पूरी तरह से चरमरा गई। आउटडोर इंडोर में मरीज और तीमारदारों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। जिला अस्पताल मेडिकल कॉलेज एवं जनाना अस्पताल में करीब 1300 ठेका कर्मचारी कार्यरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *