सोलर पावर प्रोजेक्ट के लिये सैकड़ों खेजड़ी के पेड़ काटने व उन्हें जलाने को लेकर पर्यावरण प्रेमियों में रोष व नाराजगी

Share:-


जैसलमेर । जैसलमेर के देवीकोट क्षेत्र में निर्माणधीन अदानी सोलर पावर प्रोजेक्ट के लिये पिछले कुछ दिनों में सैकड़ों खेजड़ी के पेड़ काटने व उन्हें जलाने को लेकर पर्यावरण प्रेमियों में हुवे रोष व नाराजगी के माहौल में आज शुक्रवार को बड़ी संख्या में पर्यावरण प्रेमियों ने जिले के फतेहगढ़ उपखण्ड में एक विरोध प्रदर्शन कर उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा है व राजस्थान सरकार, केन्द्रीय वन्य एवं पर्यावरण मंत्रालय व राष्ट्रीय हरित न्यायालय आदि मे ज्ञापन भेजकर इस संबंध में कड़ी कार्यवाही करने की मांग की है। पर्यावरण प्रेमी सुमेर सिंह भाटी के नेतृत्व में निकाले गए जुलूस में बड़ी संख्या में पर्यावरण प्रेमी मौजूद थे जिन्होंने बाकी क्षेत्रों में चल रही खेजड़ी की कटाई की तुरन्त प्रभाव से रोकने की मांग की।

पर्यावरण प्रेमी सुमेर सिंह भाटी ने बताया कि जैसलमेर जिले के फतेहगढ़ उपखण्ड के देवीकोट क्षेत्र में सोलर कम्पनियों द्वारा सोलर प्लेटें लगाने को लेकर राज्य वृक्ष खेजड़ी के पेड़ों की बलि दी जा रही है। पेड़ो को रातों रात उखाड़कर उनको जलाया जा रहा है। जिसको लेकर क्षेत्र में खेजड़ी के पेड़ों की अंधाधुंध कटाई से आमजन व पर्यावरण प्रेमियों में भारी रोष है। आज शुक्रवार को पर्यावरण प्रेमियों ने उपखण्ड अधिकारी से मिलकर क्षेत्र में निजी कम्पनियों द्वारा जो पेड़ो की कटाई की जा रही है उसके बारे में अवगत करवाया व ज्ञापन देकर कार्यवाही की माँग की।

उन्होंने बताया कि उपखण्ड अधिकारी ने इस संबंध में जल्द टीम गठित करके मौके पर जाकर निष्पक्ष जांच व कार्यवाही का भरोसा दिलाया। सौंपे गए ज्ञापन मंे बताया कि कंपनी द्वारा रात के अंधेरे में जेसीबी की मदद से जंगल उजाड़ने का कार्य किया जा रहा है। राज्य वृक्ष खेजड़ी को धड़ल्ले से काटकर जलाया जा रहा है। कुछ पेड़ो को सिप्टिंग किया जा रहा है। इस संबंध में आज पर्यावरण प्रेमियों ने विरोध प्रदर्शन किया है। इस दौरान सुमेर सिंह भाटी साँवता, राधेश्याम पेमानी, वेदपालसिंह भीखसर, सांगाराम सुथार सहित बड़ी संख्या में अन्य पर्यावरण प्रेमी उपस्थित थे।

सुमेर सिंह भाटी ने बताया कि इसके साथ वन एवं पर्यावरण मंत्रालय भारत सरकार, राष्ट्रीय हरित न्यायालय,वन एवं पर्यावरण मंत्री राजस्थान सरकार, जिला कलेक्टर महोदय जैसलमेर, उपवन संरक्षक डीएफओ जैसलमेर, पुलिस थाना सांगड़ को देवीकोट क्षेत्र में सोलर प्लांट में खेजड़ी के पेड़ों को काटने व उन्हें जलाने के संदर्भ में ज्ञापन की प्रतिलिपि भेजकर कार्यवाही करने की माँग पर्यावरण प्रेमियों ने की हैं।

सुमेर सिंह ने बताया की समय रहते अगर प्रशासन ने निजी सोलर कम्पनियों पर कार्यवाही नही की तो हम जिले स्तर पर एक बड़ा उग्र प्रदर्शन आंदोलन करेंगे तथा जरूरत पड़ी तो हम चिपको आंदोलन भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *