शिल्पग्राम उत्सव-2023 : चार पद्मश्री आर्टिस्ट्स अपनी परफाेरमेंस में दिखाएंगे महारत

Share:-

21 दिसंबर को राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र करेंगे शुभारंभ

उदयपुर, 17 दिसम्बर(ब्यूरो): झीलों की नगरी और दुनिया के सबसे हसीन शहरों में शुमार उदयपुर में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र द्वारा 21 दिसंबर से आयोजित किए जाने वाले विश्व विख्यात शिल्पग्राम महोत्सव की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। इसमें कुचिपुड़ी सहित तमाम क्लासिकल नृत्यों के साथ राजस्थान के ग्रामीण अंचलाें के लोक संंगीत और फॉक डांस का अनूठा संगम होगा। इस दस दिवसीय शिल्पग्राम महोत्सव का शुभारंभ 21 दिसंबर को राज्यपाल कलराज मिश्र ढोल बजाकर करेंगे। इस बार के शिल्पग्राम महोत्सव में देश के साथ ही विदेशी कलाकार भी शामिल होंगे। महोत्सव में पद्मश्री से सम्मानित चार प्रसिद्ध कलाकारों के साथ ही अपनी-अपनी आर्ट फॉर्म में सिद्धहस्त और अंतरराष्ट्रीय पहचान बना चुके 16 कलाकार भी प्रस्तुतियाें से रिझाएंगे।
पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र उदयपुर की निदेशक किरण सोनी गुप्ता ने बताया कि यहां राष्ट्रीय हस्तशिल्प व लोक कला शिल्पग्राम महोत्सव 30 दिसंबर तक चलेगा। महोत्सव के शुभारंभ पर केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी भी मौजूद रहेंगी। इस बार शिल्पग्राम उत्सव की थीम ‘वर्ली ट्राइबल आर्ट’ है। महोत्सव में करीब 400 शिल्पकार शामिल होने पहुंचेंगे।
इन पद्मश्री आर्टिस्ट्स की परफोरमेंस रहेगी खास-
इस उत्सव में अपनी विधा पर सिद्धहस्तता दिखाने वाले पद्मश्री कलाकारों में महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने वाली प्रस्तुति ‘वीर मीरा’ संगीत नाटक की रचयिता विदुषी सुमित्रा गुहा, ओडिशी नृत्यांगना, कोरियोग्राफर तथा फिल्म निर्मात्री रंजना गौहर, आंध्र प्रदेश के शास्त्रीय नृत्य, कुचिपुड़ी शैली के गुरु और कलाकार वीरनाला जयराम राव और फिल्मों में खूबसूरत गायिकी से मन मोह चुके राजस्थान के जैसलमेर के मांगणियार लोक गायक अनवर खान अपनी म्यूजिकल हार्मोनी जैसी विश्व प्रसिद्ध पेशकश देंगे।
ये 16 विश्व प्रसिद्ध कलाकार भी करेंगे झंकृत-
जो अन्य नामचीन कलाकार इस उत्सव में अपनी कला के जलवे बिखेरेंगे उनमें मोहिनी अट्‌टम नृत्यांगना जयाप्रभा मेनन, सूफी गायिका ज्योति नूरा, भरतनाट्य नृत्यांगना प्रिया वेंकटरमन, कथक डांसर मालती श्याम, तमाशा पेशकश देने वाले दिलीप भट्‌ट, असम के सत्रीया डांसर कुशल डेका, सूफी डांसर जिया नाथ और भजन सम्राट ओमप्रकाश श्रीवास्तव शामिल हैं। इनके साथ ही इंटरनेशनल सेंटर दिल्ली के कलाकारों की कथकली, मैतेई का मणिपुरी रास, पंजाब पुलिस बैंड की धमाकेदार पेशकश, भानुश्री दास का उत्तर पूर्वी फैशन शो, आठ माह में 115 देशों की यात्रा कर लौटा रहीस भारती का धोद ग्रुप, यारोला पॉपो (फ्रांस), महाराजा सियाजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ौदा के राजेश केलकर और राम की शक्ति पूजा फेम संगीता शर्मा भी प्रस्तुतियां देंगे।
हैंडीक्राफ्ट आइटम्स के लगेंगे करीब 400 स्टॉल-
उदयपुर के हवाला गांव स्थित शिल्पग्राम परिसर में आयोजित होने वाले शिल्पग्राम उत्सव की तैयारियां अब अंतिम दौर में है। यहां विभिन्न आर्टिजन की करीब 400 स्टॉल्स लगेंगी। इनमें हस्तशिल्पियों द्वारा निर्मित सैकड़ाें आइटम्स की बिक्री होगी। इन आइटम्स में ज्वेलरी से लेकर खिलौने तक शामिल होंगे। हर वर्ग और उम्र के लोगों के लिए उपयोगी वस्तुएं मिलेंगी। इस हाट बाजार में प्रतिदिन करीब 35 हजार लोग आते हैं। उत्सव में आगंतुकों के मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखा गया है। दिन के समय लगने वाले हाट बाजार में जहां लोग जमकर खरीदारी करेंगे, वहीं शाम को विश्व प्रसिद्ध कलाकारों की रंगारंग प्रस्तुतियों का लुत्फ लेंगे। इसके अलावा महोत्सव में आने वाले युवा पर्यटकों को भी अपनी कला का प्रदर्शन करने का पूरा अवसर प्रदान किया जाएगा।

21 से 30 दिसंबर तक जमेंगे संस्कृति के रंग
उदयपुर। यहां 21 दिसंबर से शुरू हो रहे शिल्पग्राम उत्सव में 30 दिसंबर तक रोजाना शाम 6 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, उदयपुर की निदेशक किरण सोनी गुप्ता ने बताया कि उत्सव के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही कला शिविर, आर्ट कार्यशाला और प्रतियोगिता भी खास आकर्षण का केंद्र रहेगी। इसके अंतर्गत 22 दिसंबर को मांडणा कला प्रतियोगिता होगी, 23 से 25 दिसंबर तक फड़ कला महिला शिविर लगेगा, वहीं 27 से 28 दिसंबर तक रेखा चित्र कार्यशाला का आयोजन होगा। इस दौरान संगम हॉल में म्यूरल कला प्रदर्शनी लगाई जाएगी।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रमों में 21 दिसंबर को शुभारंभ के साथ ही ‘वीर मीरा’ नृत्य नाटिका, 22 को लोक झंकार के तहत पंजाबी लोक गायन, 23 को महाराष्ट्र दिवस, 24 को गुजरात दिवस और 25 को गोवा दिवस के तहत शास्त्रीय नृत्यों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी। वहीं, 26 को राजस्थान दिवस के तहत तमाशा शैली में शिवा और सूफी नृत्य व गायन पेश होगा। इसी क्रम में 27 दिसंबर को पूर्वोत्तर फैशन शो, लोक झंकार और पंजाब पुलिस बैंड की धमाकेदार प्रस्तुति दी जाएगी, 28, 29 व 30 दिसंबर को लोक झंकार के साथ 28 को म्यूजिकल हारमोनी और धोद बैंड, 29 को वसुधैव कुटुम्बकम और 30 दिसंबर को ‘राम की शक्ति पूजा’ नृत्य नाटिका की खूबसूरत प्रस्तुति जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *