पीएमओ-एमओएच ने लिया रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा -प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव ने सुरंग में फंसे मजदूरों से की बात, परखी भोजन की गुणवत्ता

Share:-

देहरादून, 27 नवम्बर (ब्यूरो): सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने की समय सीमा जैसे-जैसे आग बढ़ रही है वैसे-वैसे केंद्र और राज्य सरकार की चिंताएं भी बढ़ रही हैं। रेस्क्यू अभियान की मौजूदा स्थिति और घटना की गंभीरता को समझने के लिए प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव और केंद्रीय गृह सचिव को भी सिलक्यारा भेजा गया है। दोनों आला अफसरों ने सभी बिंदुओं पर रेस्क्यू ऑपरेशन की समीक्षा की है और मजदूरों से बात कर उनका हौसला बढ़ाया है। केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर उन्होंने बचाव अभियान में हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव डॉ.पीके मिश्रा और गृह मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव अजय भल्ला ने सोमवार को सिलक्यारा, उत्तरकाशी में टनल रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा लिया। डॉ. मिश्रा ने टनल के अंदर चल रहे रेस्क्यू कार्य की बारीकियों को समझा। उन्होंने अधिकारियों के साथ ही रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे श्रमिकों, इंजीनियरों से भी जानकारी ली। उन्होंने रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे सभी श्रमिकों का हौसला भी बढ़ाया। प्रमुख सचिव मिश्रा ने ऑगर मशीन की ब्लेड एवं सॉफ्ट को काटने की प्रक्रिया में जुटे श्रमिकों टिंकू दुबे, अमित, शशिकांत, झारू राम, राधे रमण दुबे, ओम प्रकाश, एन.डी अहमद से बात कर उनका कुशलक्षेम जानते हुए उनके काम की सराहना की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अंदर फंसे श्रमिकों के साथ राहत बचाव कार्य में जुटे सभी लोगों की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा जाए। इस दौरान प्रधानमंत्री के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे, मुख्य सचिव डॉ. एस.एस संधु, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग सचिव (भारत सरकार) अनुराग जैन आदि मौजूद रहे।

पूरा देश आपके साथ: मिश्रा

प्रमुख सचिव डॉ.पीके मिश्रा ने टनल में एसडीआरएफ द्वारा स्थापित ऑडियो कम्युनिकेशन सेटअप एवं बीएसएनएल द्वारा स्थापित टेलिफोनिक कम्युनिकेशन सिस्टम के माध्यम से अंदर फंसे श्रमिकों में से गब्बर सिंह एवं अन्य लोगों से वार्ता कर उनका हाल चाल जाना। उन्होंने वार्ता के दौरान श्रमिकों से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की बात कही। उन्होंने श्रमिकों से खाने, पीने, बिजली, पानी की आपूर्ति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन हेतु सभी लोग मेहनत कर रहे हैं। कई मोर्चों पर कार्य चल रहा है। सभी को जल्द से जल्द निकाले जाने की कोशिश जारी है। उन्होंने टनल में फंसे श्रमिकों के परिजनों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने कहा पूरे देश की दुआएं अंदर फंसे श्रमिकों के साथ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *