नदबई में प्रतिमा स्थापना को लेकर विवाद,पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह के पुत्र ने बैलारा चौराहे पर रखी राजा सूरजमल की प्रतिमा

Share:-


बुधवार देर रात पुलिस व ग्रामीणों के बीच जमकर हुआ पथराव
– पुलिस ने बचाव में लाठीचार्ज कर ग्रामीणों को खदेड़ा
– टियरगन का भी करना पड़ा उपयोग
– सम्पूर्ण परिसर किया सील
नदबई, 13 अप्रैल : नदबई बैलारा बाइपास चौराहे अंबेडकर प्रतिमा लगाने के विरोध का मामला बुधवार देर रात तनावपूर्ण स्थिति में बदल गया। जब ग्रामीणों ने नदबई बाइपास पर स्थित बैलारा के समीप ईधन जलाकर जमा लगा दिया। पुलिस ने ग्रामीणों से समझाईश करने को प्रयास किया। लेकिन, ग्रामीणों ने विरोध करते हुए पथराव शुरू कर दिया। बाद में पुलिस ने भी जबाव में लाठीचार्ज करते हुए प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा। इतना ही नहीं पुलिसकर्मियों को बचाव में टियर गन की सहायता से ग्रामीणों पर आंसू गैस के गोले छोडऩे पड़े।
विवाद की सूचना पर जिला कलक्टर आलोक रंजन, पुलिस एसपी श्यामसिंह सहित पुलिस व प्रशासन के तमाम आलाधिकारी मौके पर पहुंच गए। जिला कलक्टर व जिला एसपी की मौजूदगी में ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव किया। जिसके चलते खुद जिला एसपी श्याम सिंह ने मोर्चा संभालते हुए लाठीचार्ज कर प्रदर्शनकारियो को खदेड़ा। तनाव की स्थिति देख जिला प्रशासन की ओर से एसटीएफ व आरएसी की 8 कम्पनी तैनात की गई। जबकि, करौली व सवाईमाधोपुर से पुलिस जाब्ता मौके पर बुलाया गया।

यह है विवाद का कारण
गौरतलब है कि नगर पालिका प्रशासन की ओर से बाइपास सौन्दर्यीकरण को लेकर बैलारा सर्किल पर भीमराव अंबेडकर, कुम्हेर चौराहे पर महाराजा सूरजमल एवं नगर नगर बाइपास चौराहे पर भगवान परशुराम की प्रतिमा लगाना प्रस्तावित किया। लेकिन,पंचायतीराज जनप्रतिनिधी व ग्रामीण बैलारा बाइपास चौराहे पर महाराजा सूरजमल की प्रतिमा लगाने की मांग करने लगे। जिसकों लेकर पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों ने धरना प्रदर्शन किया।
केबिनेट मंत्री विश्वेन्द्र ङ्क्षसह ने समझाईस कर धरना प्रदर्शन को स्थगित कराया। बुधवार देर शाम केबिनेट मंत्री विश्वेन्द्र सिंह व देवनारायण बोर्ड अध्यक्ष जोगिन्दर अवाना ने जिला मुख्यालय पर प्रेस कांफे्रंस करते हुए बैलारा बाइपास चौराहे पर अंबेडकर प्रतिमा लगाने की बात कही थी। इसी के चलते ग्रामीणों ने नाराजगी जताते हुए बैलारा बाइपास चौराहे सहित बुढ़वारी मोड़ व नामखेड़ मोड़ पर जाम लगाते हुए प्रदर्शन किया।

स्थगित किया प्रतिमा स्थापना कार्यक्रम
प्रतिमा स्थापना के बीच हुए जातिय तनाव को देख संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में प्रतिमा स्थापना कार्यक्रम स्थगित करने का निर्णय लिया। बाद में संभागीय आयुक्त व जिला कलक्टर आलोक रंजन ने प्रेस वार्ता करते हुए तीनों प्रतिमाओं की स्थापना का कार्यक्रम स्थगित करने के बारे में बताते हुए शांति व्यवस्था रखने को कहा। इस दौरान आईजी गौरव श्रीवास्तव, एसपी श्याम सिंह, नगर पालिकाध्यक्ष हरवती सिनसिनवार भी मौजूद रही।

रखी सूरजमल की प्रतिमा
शांति व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन की ओर से प्रतिमा स्थापना समारोह स्थगित कर दिया गया। लेकिन, पुलिस व प्रशासन के हाथ-पांव तब फूल गए। जब, केबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह के पुत्र अनिरुद्व सिंह अपने समर्थकों के साथ अचानक बैलारा बाइपास चौराहे पर पहुंच गए। साथ ही स्टेच्यू पर महाराजा सूरजमल की तस्वीर रखते हुए पूजा अर्चना करने लगे। सूचना पर जिला कलक्टर आलोक रंजन, पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह सहित पुलिस व प्रशासन के आलाधिकारी मौके पर पहुंच गए। हालंाकि, बाद में शांति व्यवस्था को देखते हुए बैलारा बाइपास चौराहे पर स्थित स्टेच्यू को सील करते हुए भारी पुलिस जाब्ता तैनात कर दिया गया। फिलहाल मौके पर

प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मामला दर्ज
उधर, पुलिस पर पथराव करने के मामले में एएसआई रमेशचंद ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया। पुलिस सूत्रों की मानें तो कानून व्यवस्था में व्यवधान, ड्यूटी दौरान जाम लगाने का प्रयास करने, बाद में पथराव करते हुए सरकारी वाहनों में तोडफ़ोड़ करते हुए अवैध हथियार से फायरिंग करने का आरोप लगाते हुए सात नामजद सहित 100 से 150 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *