जोधपुर-बीकानेर रेल मार्ग पर इलेक्ट्रिक लोको से दौड़ी रणकपुर एक्सप्रेस,पैसेंजर ट्रेनों का संचालन भी हुआ प्रारंभ,

Share:-

जोधपुर। इलेक्ट्रिक ट्रेक पर मेड़ता रोड तक मालगाड़ी के सफलतापूर्वक संचालन के ग्यारह दिन बाद शुक्रवार से जोधपुर से बीकानेर रेलवे स्टेशनों के बीच इलेक्ट्रिक लोको से पैसेंजर ट्रेनों का संचालन भी प्रारंभ हो गया।

डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार को ट्रेन 14708/14707 दादर-बीकानेर-दादर रणकपुर का जोधपुर से बीकानेर के बीच इलेक्ट्रिक लोको से सफलतापूर्वक चलाई गई। ट्रेन जोधपुर से सुबह 7.35 बजे रवाना होकर 11.22 बजे बीकानेर पहुंच गई। अब यह ट्रेन आवागमन में एंड टू एंड स्टेशनों के मध्य इलेक्ट्रिक ट्रेक पर दौड़ा करेगी जिससे संचालन समय में कमी आएगी।

उन्होंने बताया कि जोधपुर मंडल पर चल रहे विद्युतीकरण कार्यो के तहत जोधपुर राइकाबाग से पीपाड़ रोड रेलवे स्टेशनों के बीच विद्युतीकरण कार्य पूरा होने के साथ ही जोधपुर से बीकानेर इलेक्ट्रिक लाइन से सीधे जुड़ गए हैं। उल्लेखनीय है कि इसी माह की 18 तारीख को जोधपुर से मेड़ता रोड स्टेशनों के मध्य इलेक्ट्रिफिकेशन के बाद पहली बार मालगाड़ी का संचालन किया गया तथा उसके ठीक 11 दिनों बाद पैसेंजर ट्रेनों का संचालन भी प्रारंभ किया जा रहा है।

इस संबंध में वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अजीत मीणा और वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर (कर्षण)प्रवीण चौधरी ने बताया कि अब इस मार्ग पर इलेक्ट्रिक लोको की उपलब्धता के अनुसार विशेषकर लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन किया जाएगा जिसमें मालगाडिय़ों के अलावा बीकानेर-यशवंतपुरम,श्रीगंगानगर-कोचुवेली,हिसार-सिकंदराबाद,श्रीगंगानगर- तिरुचिरापल्ली हमसफर,अहमदाबाद-जम्मूतवी एक्सप्रेस इत्यादि ट्रेनों का इलेक्ट्रिक ट्रेक पर चरणबद्ध तरीके से संचालन किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि अहमदाबाद की ओर से आने वाली प्रमुख ट्रेनों का अब तक जोधपुर तक इलेक्ट्रिक लोको से संचालन किया जा रहा था तथा मौजूदा समय में जोधपुर में इलेक्ट्रिक लोको हटाकर डीजल इंजन से ट्रेनों को मेड़ता-बीकानेर की ओर चलाया जा रहा था। अब इलेक्ट्रिक लोको की उपलब्धता के अनुसार ट्रेनें जोधपुर से बिना इंजन बदले बीकानेर जाएगी जिससे संचालन समय में कमी आएगी।


उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने की कार्य समीक्षा
जोधपुर मंडल में चल रही परियोजनाओं को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की बैठक
जोधपुर। उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अमिताभ आज एक दिवसीय जोधपुर दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने जोधपुर मंडल में चल रही परियोजनाओं को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और निर्माण परियोजनाओं, विद्युतीकरण के साथ स्वीकृत कार्यो की प्रगति पर जानकारी ली।
समीक्षा बैठक में महाप्रबंधक ने सर्दी एवं कोहरे के मौसम में सुरक्षित एवं सुरक्षित रेल संचालन पर विशेष बल देने तथा निर्माण परियोजनाओं, विद्युतीकरण तथा अन्य स्वीकृत कार्यों के लक्ष्यानुसार पूरा करने पर विशेष ध्यान देने के दिशा-निर्देश प्रदान किए। बैठक में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से मंडल पर विद्युतीकरण कार्यों की उपलब्धियों और भविष्य के लिए निर्धारित लक्ष्य से महाप्रबंधक को अवगत कराया गया। मंडल के कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान जीएम ने पर माल लदान, गाडिय़ों की समयपालंता एवं आधारभूत अवसंरचना के विकास कार्यों की जानकारी ली एवं कार्यों को शीघ्र पूरा करने के दिशा-निर्देश प्रदान किए। महाप्रबंधक ने बैठक में मंडल पर वर्तमान में चल रही निर्माण परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी ली तथा अधिकारियों को लक्ष्यानुसार कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही संरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुये सर्दियों में कोहरे के दौरान रेलसेवाओं के सुरक्षित एवं संरक्षित संचालन के लिये भी निर्देश दिए। शुरू में डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने महाप्रबंधक का स्वागत किया। समीक्षा बैठक में अपर मंडल रेल प्रबंधक-इंफ्रा मनोज गुप्ता, अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी वासुदेवन, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विकास खेड़ा, वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर प्रवीण चौधरी, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अजीत मीणा, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर समन्वय विनय टाक, मंडल कार्मिक अधिकारी डॉ. अरविंद कुमार सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *