जोधपुर जिले में चली भगवा लहर भाजपा को आठ तो कांग्रेस को मिली सिर्फ दो सीटें, आरएलपी का सूपड़ा साफ

Share:-

जोधपुर। जोधपुर की 10 विधानसभा सीटों पर परिणाम आ चुका है। इस चुनाव में सीएम अशोक गहलोत भी अपने घर की सीटों को नहीं बचा पाए। अकेले गहलोत के अलावा जोधपुर में एक भी सीट पर कांग्रेस का विधायक रिपिट नहीं हो पाया। भोपालगढ़ में कांग्रेस के नए चेहरे गीता बरवड़ से जीत हासिल की है। वहीं कांग्रेस के विधायक दिव्या मदेरणा, महेंद्रसिंह विश्नोई, किशनाराम, मीना कंवर व मनीषा पंवार को हार का सामना करना पड़ा है। रविवार को आए परिणामों में सबसे बड़ी जीत सूरसागर सीट पर देवेंद्र जोशी की हुई है। वहीं सबसे कम अंतर की हार ओसियां सीट पर भैराराम चौधरी की हुई है। गत 2018 के चुनाव की बात करें तो कांग्रेस ने सरदारपुरा, ओसियां, लूणी, लोहावट, बिलाड़ा, शेरगढ़ व जोधपुर शहर पर जीत हासील की थी। वहीं भाजपा सूरसागर व फलोदी और भोपालगढ़ में आरएलपी ने जीत हासिल की थी। इस बार के नतीजों ने पूरा पासा ही पलट दिया। इस बार कांग्रेस की जिले में मात्र 2 सीटें आई है। वहीं आरएलपी का जिले से सूपड़ा साफ हो चुका है।

अशोक गहलोत 26 हजार 396 वोटों से जीते

सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 26 हजार 396 वोटों से जीत हासिल की है। उन्हें 96 हजार 859 वोट जबकि भाजपा प्रत्याशी प्रो. महेंद्र सिंह राठौड़ को 70 हजार 463 वोट मिले। तीसरे नंबर पर एएसपी के शैतानसिंह को 813 वोट मिले। सरदारपुरा सीट सबसे हॉट सीटों में से एक थी, क्योंकि यहां से कांग्रेस के दिग्गज नेता व सीएम अशोक गहलोत चुनावी मैदान में थे। गहलोत यहां से लगातार 6वीं बार चुनाव जीते हैं। उन्होंने पहली बार 1977 में यहां से चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी, तभी से वो इस सीट से लगातार दावेदारी करते रहे हैं। बता दें कि साल 1998 में कांग्रेस नेता मानसिंह देवड़ा ने ये सीट अशोक गहलोत के लिए छोड़ी थी। देवड़ा के इस्तीफे के बाद यहां हुए उपचुनाव में गहलोत को जीत मिली थी और वो पहली बार विधायक बने थे। हालांकि, इससे पहले वे मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके थे। 1998 के उपचुनाव के बाद गहलोत लगातार छठवीं बार सरदारपुरा सीट से विधायक बने हैं।

ओसियां से दिव्या मदेरणा चुनाव हारी, भैराराम जीते

ओसियां विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के भैराराम चौधरी ने वर्तमान विधायक दिव्या मदेरणा को हरा दिया है। दिव्या मदेरणा पूर्व दिग्गज नेता परशुराम मदेरणा की पोती और पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा की बेटी हैं। दिव्या मदेरणा 2 हजार 807 वोटों से हार गई हैं। भाजपा के भैराराम चौधरी को एक लाख तीन हजार 746 वोट मिले। वहीं दिव्या मदेरणा को एक लाख 939 वोट मिले। तीसरे नंबर पर रहे निर्दलीय उम्मीदवार सोहनराम को महज 1277 वोट मिले हैं। बता दे कि पिछली बार कांग्रेस की दिव्या मदेरणा को 83,629 वोट मिले, जबकि भाजपा के भैराराम चौधरी को 50049 वोट मिले थे। दिव्या ने 27,590 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी। इस बार भी कांग्रेस ने तेज तर्रार महिला नेता दिव्या मदेरणा को चुनाव मैदान में उतारा, तो भाजपा ने पूर्व विधायक भैराराम चौधरी को चुनाव लड़ाया।

भंसाली 13 हजार 525 वोटों से जीते

जोधपुर शहर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी अतुल भंसाली निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी मनीषा पंवार को 13 हजार 525 वोटों से शिकस्त दी। भंसाली को 71192 और पंवार को 57667 वोट मिले। इसी तरह तीसरे नंबर पर कांग्रेस के बागी रालोपा प्रत्याशी डॉ. अजय त्रिवेदी रहे। उन्हें 911 वोट मिले।

सूरसागर में वापस भाजपा जीती

सूरसागर विधानसभा क्षेत्र में एक बार फिर भाजपा ने जीत हासिल की है। यहां भाजपा के देवेंद्र जोशी ने 117065 वोट हासिल कर कांग्रेस प्रत्याशी शहजाद खान को 38759 वोटों से हराया। शहजाद खान को 78306 वोट मिले।

फलोदी में विश्नोई ने छंगाणी को हराया

फलोदी विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी के पब्बाराम विश्नोई ने कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाशचंद्र छंगाणाी को 10784 वोटों से हराया। विश्नोई को 80243 और छंगाणी को 69459 वोट मिले। वहीं तीसरे नंबर पर डॉ. निरंजन मेहरा को 12549 वोट मिले।

लोहावट में भाजपा के गजेंद्रसिंह जीते

लोहावट विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी गजेंद्रसिंह ने कांग्रेस के किशनाराम विश्नोई को 10549 वोटों से शिकस्त दी। गजेंद्रसिंह को 81415 और विश्नोई को 70866 वोट मिले। वहीं तीसरे नंबर पर रहे सत्यनारायण विश्नोई को 49859 वोट मिले।

बिलाड़ा में भाजपा के अर्जुनलाल जीते

बिलाड़ा विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी प्रत्याशी अर्जुनलाल ने कांग्रेस प्रत्याशी मोहनलाल कटारिया को 10424 वोटों से शिकस्त दी। अर्जुनलाल को 90766 और कटारिया को 80342 वोट मिले। वहीं रालोपा प्रत्याशी जगदीश कडेला को 20478 वोट मिले।

शेरगढ़ में बाबूसिंह ने मीना कंवर को हराया

शेरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी बाबूसिंह राठौड़ ने कांग्रेस प्रत्याशी व वर्तमान विधायक मीना कंवर को 25044 वोटों से शिकस्त दी है। राठौड़ को 102868 जबकि मीना कंवर को 77824 वोट मिले है। तीसरे नंबर पर रालोपा प्रत्याशी जोराराम रहे। उन्हें 16952 वोट मिले।

पटेल 24 हजार 678 वोटों से जीते

लूणी विधानसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी जोगाराम पटेल ने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र विश्नोई को 24 हजार 678 वोटों से शिकस्त दी। पटेल को एक लाख 23 हजार 498 और विश्नोई को 98 हजार 880 वोट मिले। इसी तरह तीसरे नंबर पर रालोपा प्रत्याशी बद्रीलाल रहे। उन्हें 16 हजार 529 वोट मिले।

भोपालगढ़ में कांग्रेस की गीता जीती

भोपालगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी गीता बरबड़ ने रालोपा प्रत्याशी पुखराज गर्ग को 24298 वोटों से शिकस्त दी। गीता को 86224 और गर्ग को 61926 वोट मिले जबकि भाजपा प्रत्याशी कमसा मेघवाल को 49540 वोट मिले।

भाई-भतीजावाद खत्म करेंगे: पटेल

लूणी विधायक ने कहा- शहरी पंचायतों को निगम में करवाएंगे शामिल

जोधपुर। लूणी विधानसभा से बीजेपी के उम्मीदवार जोगाराम पटेल ने जीत दर्ज की है। उन्होंने राजस्थान के कद्दावर नेता रामसिंह विश्नोई के पोते और कांग्रेस से इस सत्र के विधायक महेंद्र विश्नोई को हराया।

पटेल ने बात करते हुए लूणी विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों आमजन बधाई दी। कहा उनका आभार व्यक्त करता हुं। जिनकी अथक मेहनत से कमल का फूल खिलाया है। उनके कार्यकाल में जो भी विकास अधूरे रहे हैं उन्हें पूरा करेंगे। पटेल ने कहा पूर्व की सरकार के समय जो भाई भतीजावाद था उसकी बजाय सभी के विकास की कामना से काम करेंगे। पूर्व की सरकार के बजाय मै नहीं हम की भावना के साथ काम करेंगे। हमारी पूरी टीम जनता के विश्वास और उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करेंगी। उन्होंने कहा कि जनता के लिए पेयजल का मुद्दा सबसे अहम है जिसे हम पूरा करने का प्रयास करेंगे। लूणी और जोजरी नदी के प्रदूषण को ठीक करने का काम करेंगे। इसके अलावा हमारी शहरी ग्राम पंचायते है। उनमें भाग तो शहर का लगता है, लेकिन सुविधाएं शहरी नहीं मिलती है। उन्हें नगर पालिका बनवाने या नगर निगम में शामिल करने का प्रयास करेंगे। इसके अलावा लूणी क्षेत्र में पेयजल, सडक़ जैसी सहित मूलभूत सुविधाओं का विकास करने का पूरा प्रयास करेंगे।

फोटो 19

कांग्रेस की तुष्टिकरण की नीति हारी: भाजपा

जोधपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलने पर प्रदेश के कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है।

भाजपा जिलाध्यक्ष देवेंद्र सालेचा ने कहा कि यह जीत राजस्थान की कांग्रेस सरकार की झूठी और थोथली गारंटी पर मोदीजी की गारंटी की जीत है, यह जीत प्रदेश में महिलाओं पर हुए अत्याचारों, प्रदेश भर में सरकार की तुष्टिकरण रूपी कार्यशैली पर भाजपा की जीत राजस्थान के प्रत्येक प्रदेशवासी की जीत है। सालेचा ने कहा कि भाजपा के जोधपुर शहर से अतुल भंसाली और सूरसागर विधानसभा से देवेंद्र जोशी, लूणी से जोगाराम पटेल, फलोदी से पब्बाराम विश्नोई, लोहावट से गजेन्द्र सिंह, ओसियां से भैराराम सियोल, शेरगढ़ से बाबूसिंह राठौड़, बिलाड़ा से अर्जुन लाल गर्ग ने जीत दर्ज कर जोधपुर जिले से आठ सीट अपने नाम कर ली हैं।

वहीं भाजपा जोधपुर संभाग मीडिया संयोजक जगदीश धानदिया ने कहा कि हमारा देश आजादी के अमृतकाल में है और हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को विश्व गुरु बनाने लिए संकल्पित है और आज राजस्थान के प्रत्येक नागरिक ने भाजपा को प्रचंड बहुमत देकर मोदी के कार्य और उनकी कार्यशैली के प्रति अपना विश्वास व्यक्त किया है,उसी का परिणाम आज हम देख रहे है और हम जनता की आशा और अपेक्षाओं पर खरा उतरेंगे। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत, जोधपुर देहात जिलाध्यक्ष मनोहर पालीवाल, जगराम बिश्नोई, जिला महामंत्री डॉ. करणीसिंह खींची, विजय राजोरिया, जिला उपाध्यक्ष सीमा माथुर, संजय चंदीरमानी के साथ देवेश कच्छवाहा, ज्ञानेश्वर भाटी, हंसराज प्रजापत, गीता भाटी, सुमन कच्छवाहा, रेखा कच्छवाहा, भंवर दैया, जनक सोनी, लीलावती भाटी, कन्हैया लाल, भरत प्रसाद गोयल, अनिल वैष्णव, रफीक लोहार आदि ने जीत की बधाई दी।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने मनाया जीत का जश्न, मिठाई बांटी

शहर में सुनाई दी पटाखों की गूंज, मोदी व भाजपा के समर्थन में की नारेबाजी

जोधपुर। जोधपुर सहित पूरे प्रदेश में मजबूत बढ़त हासिल करते ही भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर छा गई। बड़ी संख्या में एकत्र जोश से लबरेज कार्यकर्ताआें ने मोदी-मोदी के नारे लगाते हुए जश्न मनाया। बड़ी संख्या में एकत्र कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने एरिया के भाजपा नेताओं के साथ खुशियां मनाई। दोपहर में जालोरी गेट चौराहा पर ये भाजपा कार्यकर्ता एकत्रित हुए और मिठाई बांटकर व पटाखों फोडक़र जीत की खुशियां मनाने लगे। एक-दूसरे को बधाई देने के साथ ही वे जमकर नारेबाजी कर रहे थे। कई युवकों ने जमकर डांस किया।

मतगणना शुरू होने के कुछ समय बाद ही भाजपा ने बढ़त बना ली थी। इस बढ़त के साथ ही शहर में पटाखों की गूंज सुनाई देने लग गई। भाजपा प्रत्याशियों के समर्थकों ने जीत की खुशी में पटाखे फोड़े। जीते हुए भाजपा प्रत्याशियों के चुनाव कार्यालय सहित जालोरी गेट आदि स्थानों पर पटाखे फोड़े गए। इसके साथ ही एक दूसरे को मिठाई खिलाकर जीत की शुभकामनाएं दी। लोगों ने ढोल नगाड़ो की गूंज पर मोदी-मोदी के नारे लगाए। कई उत्साही भाजपा समर्थक अपने वाहनों पर शहर की सडक़ों पर नारेबाजी करते नजर आए। वहीं भाजपा के शास्त्रीनगर स्थित केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत के सांसद सेवा केंद्र में भी बैंड बाजों के साथ खुशियां मनाई गई।

बधाइयां देने वालों का लगा तांता

जीत की तस्वीर साफ होते ही भाजपा में उत्सव का माहौल देखा गया। भाजपा प्रत्याशियों को जीत की बधाई देने वालों का तांता लग गया। समर्थकों ने उन्हें कंधों पर उठाकर अभिनंदन किया। युवाओं ने सेल्फी खींच कर जीत की बधाइयां देनी शुरू कर दी। महिला कार्यकर्ताआें ने भी उत्साहपूर्वक खुशियां मनाई। जीत की बधाई देने के लिए कई भाजपा नेता जीते हुए प्रत्याशियों के पास पहुंचे।

सोशल मीडिया पर मैसेजों की बारिश

मतगणना शुरू होते ही सोशल मीडिया विशेषकर व्हॉट्सअप पर मतगणना के मैसेज आने शुरू हो गए। मतगणना को लेकर सबसे अधिक क्रेज आमजन में देखा गया। अलसुबह से ही चुनाव के परिणामों को लेकर लोगों में सुगबुगाहट देखने को मिली। समाचारों पर टकटकी लगाए बैठे लोगों पर चुनावी गर्मी का असर देखने को मिला। जैसे-जैसे रुझान आने लगे लोगों में उत्सुकता बढऩे लग गई। जोधपुर में शुरू से भाजपा आगे चल रही थी। इसके बाद अन्य क्षेत्रों के रूझान भी आना शुरू हो गए। बाद में दोपहर तक सोशल मीडिया पर मैसेजों की बारिश होने लग गई।

फोटो 31, 32, 33, 34

मतगणना स्थल के बाहर लगी समर्थकों की भीड़

दिनभर चली हूटिंग व नारेबाजी, पूरी तरह से बाधित रही यातायात व्यवस्था

जोधपुर। मतगणना स्थल राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के बाहर आज सुबह से ह ीप्रत्याशियों के समर्थकों और कार्यकर्ताआें की भीड़ रही। जैसे-जैसे मतगणना के रूझान आने शुरू हुए वैसे ही आगे चलने वाले प्रत्याशी के समर्थकों की हूटिंग और नारेबाजी शुरू हो गई। इस दौरान पुलिस ने कई बार इन समर्थकों को यहां खदेड़ा लेकिन वे फिर वहां आ जाते। इस दरम्यान यहां यातायात व्यवस्था पूरी तरह से बाधित रही।

राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के आसपास के इलाके में प्रत्याशियों और एजेंटों के अलावा किसी को प्रवेश नहीं दिया गया। पुलिस ने यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर रखी थी। चारों तरफ बेरिकेट्स लगाए गए थे। इसके साथ ही यहां भारी मात्रा में पुलिस और आरएसी का जाब्ता तैनात किया गया था। इसके बावजूद यहां प्रत्याशियों के समर्थकों की भारी भीड़ जमा थी। मतगणना में आगे चलने वाले प्रत्याशी के समर्थक यहां लगातार हूटिंग व नारेबाजी करते रहे। वहीं हारने वाले प्रत्याशियों की समर्थक वहां से चुपचाप खिसक लिए।

सुरक्षा के रहे कड़े बंदोबस्त

मतगणना स्थल व उसके बाहर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रहे। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए यहां पुलिस आयुक्तालय द्वारा सुरक्षा के विशेष प्रबन्ध किए गए थे। पुलिस आयुक्त के आदेशानुसार यहां सभी डीसीपी व अन्य अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाले हुए थे। इसके साथ ही यहां यातायात व्यवस्था को भी सुचारू रखने के लिए कुछ परिवर्तन किया गया था। महानगर में कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए यहां पहले ही धारा 144 की निषेधाज्ञा लागू कर दी गई थी।

फोटो 13

जोधपुर में तीन सेंटरों पर हुई क्लैट

150 की जगह आए 120 प्रश्न

जोधपुर। देश के 24 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में यूजी व पीजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए रविवार को राष्ट्रीय स्तर पर क्लैट का आयोजन किया गया। यह परीक्षा दोपहर 2 से शाम 4 बजे की पारी में देश के 84 से अधिक शहरों में हुई। जोधपुर में इसके लिए तीन सेंटर बनाए गए थे। इसका आयोजन कन्सोर्टियम ऑफ एनएलयूज की ओर से किया गया। इस बार संयोजक की जिम्मेदारी जीएनएलयू गुजरात के डायरेक्टर प्रो. एस शांताकुमार को सौंपी गई थी।

एनएलयू के अंकित सिंघल ने बताया कि इस बार राजस्थान में इस परीक्षा के लिए कुल 7 सेंटर बनाए गए जिनमें से जोधपुर व जयपुर में 3-3 व कोटा में एक परीक्षा केंद्र था। इस बार एक और नए एनएलयू अगरतला के जुडऩे से देश में एनएलयू की संख्या 23 से बढक़र 24 हो गई है। 24 एनएलयू के यूजी कोर्स में उपलब्ध 3500 सीटों के लिए परीक्षा हुई। जोधपुर में यह परीक्षा नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय व एनएलयू के पास स्थित अम्बेडकर स्कूल में हुई।

इस बार परीक्षा पैटर्न में बदलाव

कंसोर्टियम ऑफ नेशलन लॉ यूनिवर्सिटीज द्वारा आयोजित कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2024 ने इस साल परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया। इस बार प्रश्न पत्र में 150 की जगह 120 प्रश्न थे जिसमें 22 से 26 प्रश्न अंग्रेजी, 22 से 26 प्रश्न लॉजिकल रीजनिंग, 28 से 32 प्रश्न लीगल रीजनिंग, 28 से 32 प्रश्न सामान्य ज्ञान व सम-सामयिक और 10 से 14 प्रश्न अंक गणित के थे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का था। प्रत्येक गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग है।

फोटो 12

जेएनवीयू में नियमित विद्यार्थियों के लिए परीक्षा आवेदन आज से

बगैर विलंब शुल्क के आवेदन की अंतिम तिथि 30 दिसंबर

जोधपुर। जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में अध्ययनरत नियमित विद्यार्थियों के ऑनलाइन परीक्षा आवेदन 4 दिसंबर से शुरू होंगे।

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय से जुड़े संभाग के जोधपुर, जैसलमेर, जालोर, पाली और बाड़मेर जिले के सत्र 2023-24 में आयोजित स्नातक द्वितीय वर्ष, स्नातक तृतीय वर्ष, स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष और वार्षिक पद्धति पर आधारित डिप्लोमा पाठ्यक्रम के छात्र-छात्राएं परीक्षा आवेदन भर सकेंगे। इसमें बीएड, एमएड, बीए बीएड, बीएससी बीएड, और सेमेस्टर प्रणाली के छात्र छात्राओं को छोडक़र सभी परीक्षाओं में सम्मिलित होने के इच्छुक परीक्षार्थियों को आवेदन करना होगा। बगैर विलंब शुल्क के आवेदन की अंतिम तिथि 30 दिसंबर रखी गई है। विद्यार्थियों को दो जनवरी तक आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी जमा करनी होगी। पचास रुपए विलंब शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी होगी। दुगुने परीक्षा शुल्क के साथ 22 जनवरी और चौगुने परीक्षा शुल्क के साथ 29 जनवरी तक परीक्षा आवेदन किया जा सकेगा। विद्यार्थी के लिए स्वयं की एबीसी आईडी को ऑनलाइन परीक्षा आवेदन में दर्ज करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा आवेदन पत्र में स्वयं का आधार नंबर दर्ज करना भी अनिवार्य रखा गया है। विश्वविद्यालय के अनुसार जिन विद्यार्थियों ने पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया है, वे भी पुनर्मूल्यांकन के परिणाम का इंतजार किए बगैर आवेदन कर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन परिणाम घोषित होने के बाद परिणाम में परिवर्तन होने पर एक प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करके परीक्षा आवेदन पत्र में परिवर्तन किया जा सकेगा।

भूगोल की प्रायोगिक पूरक परीक्षा आज से

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय से सम्बद्धता प्राप्त सभी कॉलेजों में बीए अंतिम वर्ष भूगोल विषय की प्रायोगिक पूरक परीक्षा 4 दिसम्बर को भूगोल विभाग जेएनवीयू में आयोजित होगी। भूगोल विभागाध्यक्ष प्रो. जयसिंह ने बताया कि जोधपुर, पाली, जालोर, बाड़मेर और जैसलमेर जिले के बीए अंतिम वर्ष भूगोल विषय के ऐसे विद्यार्थी जिनका प्रायोगिक परीक्षा का परिणाम पूरक रहा है, वे इसमें शामिल होंगे। परीक्षार्थी को अपने साथ प्रवेश पत्र, परिचय पत्र, बीए अंतिम वर्ष भूगोल प्रायोगिक पूरक परीक्षा आवेदन, इंस्ट्रूमेंट बॉक्स के साथ प्रेक्टिकल रिकॉर्ड मय संबंधित शिक्षक हस्ताक्षर किए हुए लाना अनिवार्य होगा।

जिम्नास्टिक की चयन प्रक्रिया आज

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय क्रीड़ा मंडल की ओर से जिम्नास्टिक (पुरुष व महिला) की चयन प्रक्रिया 4 दिसंबर को सुबह 9 बजे एवं ट्रैक एंड फील्ड (पुरुष व महिला) की 8 व 9 दिसंबर को सुबह 9 बजे क्रीड़ा मंडल में होगी। आठ दिसंबर को होने वाली ट्रैक एंड फील्ड प्रक्रिया में भाग लेने वाले अभ्यर्थी को अपने साथ सरकारी चिकित्सक की ओर से जारी शारीरिक स्वस्थता प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य होगा। खेल प्रभारी ने बताया कि चयन प्रक्रिया में भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागी को उपस्थिति के समय अपने साथ यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स एनरोलमेंट फॉर्म संबंधित विभाग के अधिष्ठाता, निदेशक, प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर मय सील, परिचय पत्र, चालान कॉपी, जन्मतिथि प्रमाण-पत्र, सैकंडरी व सी. सैकंडरी अंकतालिका की फोटो कॉपी या अंतिम कक्षा उत्तीर्ण अंकतालिका की फोटोकॉपी लाना अनिवार्य है।

फोटो 14

अगले पड़ाव पर पहुंची छ’री पालित पैदल यात्रा

जोधपुर। उवसग्गहरं आराधक परिवार जोधपुर व सकल जैन संघ की ओर निकाली जा रही छ’री पालित पैदल यात्रा बैंड बाजों के साथ अगले पड़ाव पर पहुंच गई है। इस दौरान धार्मिक व समाज सेवा के कार्य भी किए जा रहे है।

उवसग्गहरं आराधक परिवार जोधपुर के संयोजक दिनेश कुमार मुणोत ने बताया कि पालित संघ यात्रा बहुत ही शानदार और सफलतापूर्वक चल रही है। महावीर स्वामी भगवान के 2550 निर्वाण वर्ष के उपलक्ष्य व छ’री पालित पैदल संघ के स्मरणार्थ 2550 कबूतरों के महल अर्थात घर बनाए जाएंगे। यह कबूतरों के घर सामूहिक योगदान से बनाए जाएंगे। इसमें एक कबूतर के फ्लैट की सहयोग राशि 11 सौ रुपए रखी गई है। आचार्य रेवत सुरी मुनिराज सुमति चंद सागर महाराज आदि ठाणा ने बताया कि हम हमारे बड़े बड़े बंगलों में रहते हैं सर्दी गर्मी बारीश में बचाव हो सके घर में कबूतर का आना है कैसा संकेत? शकुन शास्त्र के मुताबिक, घर में कबूतर का आना शुभ संकेत है। शकुन शास्त्र में कबूतर को मां लक्ष्मी का भक्त माना गया है, ऐसे में मान्यता है कि अगर कबूतर घर की छत या बालकनी पर आकर बैठता है, तो मां लक्ष्मी की कृपा से आपको धन प्राप्ति या अन्य कोई लाभ भी हो सकता है। आज के कार्यक्रम में गांव के सरपंच सुरेंद्र, दानमल डुंगरवाल, रंगलाल सालेचा, ताराचंद छाजेड़, नितेश भंसाली, दिनेश संकलेचा, मदन मालू महावीर ललवानी, चेतन ढालावत, गौरव भंडारी, जितेंद्र बोहरा, भूरमल मारादीयां आदि उपस्थित थे।

फोटो 11

अवंति पाश्र्वनाथ मंदिर में ध्वजा चढ़ाई

जोधपुर। खैरादियों का का बास स्थित अवंति पाश्र्वनाथ मंदिर में ध्वजा कार्यक्रम आयोजित किया गया।

संघ सचिव हीराचंद भंडारी ने बताया कि साध्वी अरुण प्रभा, सम्यक प्रभा व शरद प्रभा के सान्निध्य में आयोजित कार्यक्रम में राजेन्द्र सूरी महिला मंडल की ओर से सत्तर भेदी पूजा पढ़ाई गई। रोहित-मोहित मोहनोत परिवार की ओर से ध्वजा चढ़ाई गई। इनके परिवार की ओर से 44 वर्ष पूर्व इस मंदिर को त्रिस्तुतिक संघ को दर्शनार्थ भेंट किया गया था। इस अवसर पर महिला मंडल के सदस्यों ने संगीतमय भजनों की प्रस्तुति दी।

कैंसर वैन इस माह दस सीएचसी में करेगी जांच

जोधपुर। संभाग स्तर पर कैंसर की जांच के लिए निकली वैन दिसंबर में जिले की 10 सीएचसी पर जांच करेगी।

नोडल अधिकारी सहायक आचार्य डॉ. मनोज सुमन ने बताया कि 6 से 28 दिसंबर तक 10 सीएचसी पर शिविर लगाए जाएंगे ताकि कैंसर मरीजों की जल्द पहचान कर उपचार किया जा सके। इसमें छह दिसंबर को सीएचसी केरू, 8 दिसंबर को सीएचसी लूणी, 9 दिसंबर को सीएचसी भोपालगढ़, 12 दिसंबर को सीएचसी धवा, 14 दिसंबर को सीएचसी शेरगढ़, 16 दिसंबर को सीएचसी चामू, 19 दिसंबर को सीएचसी रतकुडिय़ा, 23 दिसंबर सीएचसी ओसियां, 27 दिसंबर सीएचसी कल्याणपुर व 28 दिसंबर सीएचसी सिवाना में कैंप का आयोजन किया जाएगा। वैन में महिला रेडियोग्राफर, एक स्त्री रोग विशेषज्ञ, एक नाक-कान, गला रोग विशेषज्ञ, एक महिला और एक पुरुष नर्सिंग ऑफिसर और एक ड्राइवर रहेगा। वहीं 8, 14, 19, 23 व 27 दिसंबर को कैंसर रोग विशेषज्ञ उपलब्ध है।

एडवोकेट्स एसोसिएशन के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू

जोधपुर। राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेट एसोसिएशन के वार्षिक चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

मुख्य चुनाव अधिकारी मंछाराम टाडा तथा अर्जुनराम चौधरी ने बताया कि अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, पुस्तकालय सचिव, सहसचिव तथा कोषाध्यक्ष कुल 6 पद के लिए उम्मीदवारों ने अपने नामांकन जमा करवाने शुरू कर दिए है। पांच दिसंबर को नाम वापस लिए जा सकेंगे और 8 दिसम्बर को वोटिंग होगी। एसोसिएशन के चुनाव पेपर लेस तरीके से करना प्रस्तावित है, साथ ही प्रचार के दौरान किसी भी तरह की नारेबाजी निषेध है तथा बाहरी व्यक्तियों द्वारा न्यायालय परिसर में उम्मीदवारों के पक्ष में चुनाव करना भी नियमों के विरुद्ध है।

बता दे कि बार एसोसिएशन के चुनाव के संबंध में सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने गत दिनों राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले को यथावत रखते हुए प्रदेश की सभी बार एसोसिएशन में एक साथ, एक ही दिन चुनाव करवाने के निर्देश दिए। इसी के चलते इस बार राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेट एसोसिएशन जोधपुर के चुनाव 10 महीने और 12 दिन बाद ही हो रहे हैं। पिछले चुनाव इसी वर्ष 27 जनवरी को हुए थे।

वैश्य महासम्मेलन की संभाग स्तरीय बैठक आज

जोधपुर। श्री अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन जोधपुर संभाग की एक बैठक चार दिसंबर को सुदर्शन भवन बासनी में संभाग प्रभारी के नेतृत्व में रखी गई है।

वैश्य समाज के सदस्य भंवरलाल बाहेती ने बताया कि संभाग प्रभारी जीडी मित्तल व डॉ. नीलम मूंदड़ा के नेतृत्व में चार दिसंबर को सुबह 11 बजे वैश्य समाज के संगठन को मजबूत करने के लिए बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में जोधपुर संभाग के तीनों विधानसभा शहर, सरदारपुरा व सूरसागर तथा 160 वार्ड अध्यक्षों व पदाधिकारी की नियुक्ति की जाएगी। बैठक में जोधपुर अध्यक्ष सत्यनारायण अग्रवाल, कार्यकारी अध्यक्ष श्यामसुंदर गुप्ता, विनय कवाड़, अशोक महेश्वरी, विक्रांत अग्रवाल, सुरेश डोसी, रोशनी अग्रवाल, भारती राठी, नवीन मित्तल, सरोज अग्रवाल व निशा पुंगलिया की उपस्थिति में नई कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा।

क्रॉस कंट्री दौड़ दस को

जोधपुर। जिला एथलेटिक्स संघ जोधपुर की ओर से जिला स्तरीय क्रॉस कंट्री दौड़ 10 दिसंबर को सुबह 7 बजे चौपासनी रोड, कायालना तिराहे पर होगी। इसमें सीनियर वर्ग, अंडर 20, 18 व 16 वर्ष के बालक- बालिकाएं, जो जोधपुर जिले के मूल निवासी हो, भाग ले सकेंगे। निर्धारित फॉर्म संघ अध्यक्ष रजाक मोहम्मद व सचिव ओम पुरी से प्राप्त कर 8 दिसंबर को शाम 5 बजे तक जमा कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *