जैसलमेर में एक बार फिर लंबे अंतराल के बाद कोरोना रोग ने दी दस्तक

Share:-


देश में कोरोना के मामलों में एक बार हो रही जबरदस्त बढ़ोतरी के संदर्भ में विश्वविख्यात पर्यटन स्थल जैसलमेर में एक बार फिर लंबे अंतराल के बाद कोरोना रोग ने दस्तक दी है। पिछले कुछ दिनों से पड़ रही जबरदस्त सर्दी के बीच जिले में सर्दी, जुखाम के मरीजों की संख्या में एकदम उछाल आने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना रोग की जांच हेतु की जा रही सैम्पलिंग हेतु मंगलवार को आई रिपोर्ट में शहर के दो युवक कोरोना पाॅजिटिव निकले है। जैसलमेर शहर में बबर मगरा व मजदूर पाड़ा क्षेत्र में दो युवकों के कोरोना पाॅजिटिव निकलने के बाद चिकित्सा महकमा अलर्ट मोड पर आ गया है। जो दो युवक कोरोना पाॅजिटिव निकले हैं वो आपस में दो दोस्त बताए जाते हैं तथा उसके बाद चिकित्सा महकमा द्वारा उन्हें क्वारंटाईन करते हुवे उनकी काॅन्टेक्ट हिस्टरी निकाली जा रही हैं व उनके परिवारों के भी आज बुधवार को सैम्पल लिये गए है। जो युवक दोनो कोरोना पाॅजिटिव निकले हैं वे कौनसे कोरोना वेरिएंट हैं इस संबंध में सैम्पल जांच के लिये लेबोरेटरी में भिजवाए जा रहे है।

इसकी पुष्टि करते हुवे जैसलमेर के सीएमएचओ डाॅ. बी.एल.बुनकर ने बताया कि इन दिनों जैसलमेर में सर्दी, जुखाम के बढ़े हुवे मामलों के साथ इन दिनों देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुवे राज्य सरकार द्वारा जारी की गई एडवाईजरी के बाद चिकित्सा महकमा पूरी तरह अलर्ट मोड में आ गया हैं तथा कोरोना जांच के अधिक से अधिक सैम्पल लेने के दिए गए दिशानिर्देशों के संदर्भ में जैसलमेर के सरकारी चिकित्सालय में कोरोना के सैम्पल लिये जा रहे है। इसी संदर्भ में मंगलवार को कोरोना जांच के लिये गए 14 सैम्पल में से शहर के दो युवक कोरोना पाॅजिटिव निकले है जिनमें एक बबर मगरा का हैं। दोनो युवकों के कोरोना पाॅजिटव की पुष्टि होने के बाद हमारी टीमें पीड़ित व्यक्तियों के घर पहुंची तथा उन दोनो युवकों को होम क्वारंटाईन किया गया है। उन्हें तमाम दवाईयां व परामर्श उपलब्ध कराए गए है।

उन्होंने बताया कि उनकी काॅन्टेक्ट हिस्टरी भी निकाली जा रही हैं, वे कहां कहां गए थे, किन किन के सम्पर्क में आए थे। इसके अलावा बुधवार को उनके परिवारजनों के सैम्पल लिये गये है। चिकित्सा महकमे ने कोरोना की रोकथाम के लिये एडवाईजरी भी जारी की है। यह दोनो युवक कौन से कोरोना वेरिएंट के हैं इस संबंध में सैम्पल उच्च स्तर पर लेबोरटरी में भिजवाए जा रहे है। हालांकि देश में इन दिनों जे.एन. 1 सब वेरिएंट के मामले ज्यादा आ रहे हैं लेकिन जैसलमेर के ये दोनो पाॅजिटिव कौनसे वेरिएंट के हैं इस संबंध में रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा सकता है।

सीएमएचओ ने बताया कि आने वाले दिनों मेें विख्यात पर्यटन स्थल पर क्रिसमिस, न्यूईयर का वैकेशन मनाने के लिये हजारों की तादात में सैलानियों का आगमन होने जा रहा है। इसके संदर्भ में भी पर्यटन व्यवसाईयों, होटल व रेस्टोरेन्ट संचालकों आदि को एतिहात बरतने व कोरोना की गाईडलाईन एडाॅप्ट करने के दिशानिर्देश जारी किए जा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *