उदयपुर में लगी बारिश की झड़ी, 18 घंटे तक चलती रही रिमझिम बारिश

Share:-

गोगुंदा में 5 इंच, सलूम्बर जिला मुख्यालय पर 4 इंच बारिश
उदयपुर, 18 सितम्बर(ब्यूरो): ओरेंज अलर्ट के बीच उदयपुर जिले में बारिश की झड़ी लग गई। 18 घंटे चली रिमझिम बारिश के चलते मौसम में ऐसी ठंडक घुल गई कि ठंड का अहसास होने लगा। उदयपुर जिले में गोगुंदा में सर्वाधिक 5 इंच बारिश हुई। वहीं समीपवर्ती सलूम्बर जिला मुख्यालय पर 4 इंच बारिश हुई। बारिश के चलते मानसी वाकल बांध का एक गेट सोमवार सुबह खोल दिया गया।
उदयपुर शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को शुरू हुई बारिश का क्रम अनवरत जारी रहा और ज्यादातर इलाकों में दोपहर तीन बजे तक रिमझिम बारिश होती रही। जिले के कई क्षेत्रों में जलभराव से लेकर कई समस्याएं हुई। जबकि समीपवर्ती जिला सलूम्बर में हालात इस कदर हो गए कि वहां रविवार रात को ही स्कूलों में अवकाश की घोषणा करनी पड़ी। इसके चलते सोमवार को सलूम्बर जिले के स्कूल बंद रहे।
सिंचाई विभाग के नियंत्रण कक्ष के अनुसार बीते चौबीस घंटे में उदयपुर जिले में सबसे ज्यादा बारिश गोगुंदा में 5 पांच इंच दर्ज की गई है। इसके अलावा केसरियाजी में 3 इंच से ज्यादा बारिश हुई। वहीं, सलूंबर जिले में सलूंबर में 4 इंच, केजड़ व जयसमंद में 3-3 इंच बारिश हुई है।
मौसम में घुली ठंडक, सर्दी सा अहसास होने लगा
लगातार बारिश ने मौसम को ठंडा कर दिया और तापमान नीचे गिर गया। उदयपुर का अधिकतम तापमान 24 एवं न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम में घुली ठंडक की वजह से सर्दी का अहसास होने लगा। एसी तो दूर लोग पंखे चलाने से परहेज करने लगे।
मानसी वाकल बांध का एक गेट खोला
उदयपुर जिले के झाड़ोल सहित आस पास के क्षेत्रों में तीन दिन से लगातार बारिश का दौर जारी हे। क्षेत्र के सभी नदी नाले उफान पर चल रहे हे। कैचमैंट एरिया में लगातार पानी की आवक के चलते क्षेत्र के सबसे बड़े 581.2 मीटर क्षमता वाला मानसी वाकल बांध फिर से लबालब हो गया। विभाग द्वारा साढ़े दस बजे बांध का एक गेट दो इंच खोला गया, इससे पहले निचले इलाकों को सायरन बजा कर बहाव क्षेत्र से दूर रहने की चेतावनी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *