नई पहल: अब नशा कर वाहन चलाने वाले लोगों को पकड़ने पर पुलिसकर्मियों को मिलेगा इनाम

Share:-

गुजरात में लागू शराबबंदी के कड़े अमल को नई पहल

शहर पुलिस आयुक्त जी एस मलिक की ओर से यह एक नई पहल की गई है। यूं तो पूरे गुजरात में शुरुआत से ही शराब बंदी लागू है। जिसके तहत शराब की बिक्री, संग्रह और उसे पीने पर भी रोक है। उसके बावजूद भी शहर व राज्य में आए दिन देशी और विदेशी शराब की बिक्री, हेराफेरी, संग्रह के मामले सामने आते रहते हैं। ऐसे में इस प्रकार के मामलों में भी पुलिस और गंभीरता के साथ कार्य करे इसके लिए यह पहल की गई है।

नववर्ष के जश्न की तैयािरयों के बीच अहमदाबाद शहर पुलिस आयुक्त जी एस मलिक ने शुक्रवार को बड़ा और अहम निर्देश जारी किया है। इसके तहत शहर में नशा कर वाहन चलाने वाले लोगों को पकड़ने और एफआरआर दर्ज करने पर पुलिसकर्मी को दो सौ रुपए का इनाम दिया जाएगा। ऐसा पहली बार है जब इस प्रकार का निर्णय शहर पुलिस आयुक्त की ओर से किया गया है।

जब लोग नववर्ष
जब लोग नववर्ष (थर्टी फर्स्ट नाइट) के जश्न की तैयारी में जुटे हैं। ऐसे में अहमदाबाद शहर पुलिस आयुक्त जी एस मलिक ने बड़ा निर्णय किया है। जिसके चलते अब शहर में नशा कर वाहन चलाने वाले लोगों की खैर नहीं है। ऐसे लोगों को पकड़ने पर शहर पुलिस कर्मचारियों को इनाम दिया जाएगा। उन्हें दो सौ रुपए का इनाम मिलेगा। शहर पुलिस आयुक्त की ओर से ऐसा निर्णय पहली बार किया गया है।

शहर पुलिस आयुक्त जी एस मलिक ने बताया कि शराब पीकर वाहन चलाने वाले लोग खुद की जिंदगी को तो खतरे में डालते ही हैं, दूसरों की जिंदगी के लिए भी बड़ा खतरा पैदा करते हैं। ऐसे लोगों को पकड़कर उनके विरुद्ध नियमानुसार कानूनी कार्रवाई करना जरूरी है।

उन्हें पकड़कर उनके विरुद्ध पुलिस अभी भी कार्रवाई (एफआईआर) कर ही रही है। लेकिन यह कार्रवाई और ज्यादा हो, पुलिस कर्मचारी उत्साह के साथ कार्य करें इसके लिए नशा कर वाहन चलाने वाले लोगों को पकड़कर उन पर एफआईआर दर्ज करने वाले पुलिस कर्मचारी को दो सौ रुपए का इनाम देने की घोषणा की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य ऐसे ज्यादा से ज्यादा लोगों पर कार्रवाई करने का है, ताकि लोगों में कड़ा संदेश जाए। मलिक ने बताया कि पुलिस अधिकारियों को यह पावर है कि वह अच्छे कार्य के लिए पुलिसकर्मियों को इनाम दे सकते हैं। यह निर्णय उसी दिशा में किया गया है। अच्छा कार्य करने पर इस प्रकार के अवार्ड मिलने से पुलिसकर्मियों का हौंसला बढ़ेगा।शहर पुलिस आयुक्त कार्यालय की ओर से शुक्रवार को अहमदाबाद शहर पुलिस के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट करके इस निर्णय की जानकारी दी गई।

नववर्ष पर नशा कर निकले तो खैर नहीं

नववर्ष का जश्न मनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग शहर के सरखेज गांधीनगर हाईवे, सिंधु भवन रोड, साबरमती रिवरफ्रंट, सीजी रोड पर उमड़ते हैं। इस दौरान कई लोग नशा करके भी बाहर निकलते हैं। इन्हें पकड़ने के लिए पुलिस की ओर से ब्रेथ एनलाइजर के साथ विशेष टीमें शहर में जगह जगह तैनात की जाती हैं। जिसमें हर साल सौ से ज्यादा लोग पकड़े जाते हैं। ऐसे में नववर्ष से पहले शहर पुलिस आयुक्त का यह निर्णय नशा करके बाहर घूमने वालों के लिए कड़ा संदेश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *