आदित्य एल-1 को अगले तीन महीने में अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी

Share:-


उदयपुर में चल रही सौर विज्ञानियों की कार्यशाला में इसरो के पूर्व अध्यक्ष एएस किरण कुमार ने बताया
उदयपुर, 3 अप्रेल ( ब्यूरो)। इसरो के पूर्व अध्यक्ष, विज्ञान, प्रौद्योगिी और नवाचार सलाहकार परिषद के अलावा अंतरिक्ष आयोग के सदस्य पदम श्री एएस किरण कुमार ने कहा कि अगले तीन माह में देश को अंतरिक्ष विज्ञान को लेकर एक और खुशखबरी मिलने वाली है। आदित्य एल-1 को लॉन्च करने की तैयारियां अंतिम चरण में हैं और सब कुछ ठीक रहा तो अगले तीन माह में उसे अंतरिक्ष में स्थापित कर दिया जाएगा। वे यहां उदयपुर में आयोजित सौर विज्ञानियों की तीन दिवसीय कार्यशाला ‘बहु-स्तरीय सौर परिघटनाएं, वर्तमान क्षमताएं और भावी चुनौतियां (यूएसपीडब्ल्यू -2023)‘ के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि अब तक हम धरती से अलग-अलग स्थानों से केवल बारह घंटे ही सूर्य पर होने वाली ग्रहीय गतिविधियों का अध्ययन कर पाते थे। किन्तु अब अब 24 घंटे अध्ययन के रास्ते खुल जाएंगे। यह सब आदित्य एल-1 को अंतरिक्ष में स्थापित किए जाने के बाद हो सकेगा। उन्होंने कहा कि आदित्य एल-1 की कक्षा पृथ्वी और सूर्य से दूरी की तुलना में पृथ्वी से यदि 1 प्रतिशत रहेगी तो सूर्य से 99 प्रतिशत।

उदयपुर सौर वेधशाला की भूमिका रहेगी अहम
एएस किरण कुमार ने कहा कि आदित्य एल-1 को अंतरिक्ष में स्थापित किए जाने के बाद ग्रहीय गतिविधियों में अध्ययन को लेकर उदयपुर स्थित सौर वेधशाला की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। सूर्य से आने वाली रेडियो विकिरणों का ऑब्जर्वेशन इसी वेधशाला के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने आदित्य एल-वन के फायदों को लेकर बताया कि सूर्य से विकिरणों के साथ पार्टिकल्स भी आते हैं जिन्हें ‘सोलर विण्ड’ कहा जाता है। अलग-अलग तरह की सोलर विण्ड पृथ्वी के वायुमण्डल पर भी अलग-अलग प्रभाव डालती होंगी, इसका अध्ययन कर फायदे और नुकसान पर शोध किए जा सकेंगे। यदि नुकसानदेह सोलर विण्ड की जानकारी कुछ समय पूर्व हमें हो जाती है तब उसके समाधान के लिए हमारे पास कुछ वक्त होगा और बड़े नुकसान से बचने का प्रयास किया जा सकेगा।
चंद्रयान थ्री की तैयारी इसी साल, जापान के साथ लूनार कार्यक्रम पर मंथन जारी

किरण कुमार ने बताया ि चंद्रयान-थ्री और एक्सपोसेट की तैयारी इसी साल की है। चंद्रयान-2 में लैंडर में जो तकनीकी समस्याएं आई थीं, उनमें सुधार कर लिया गया है और नया लैंडर तैयार है। इन दो मिशन के बाद जापान के साथ एक लूनार कार्यक्रम प्रस्तावित है जिस पर आरंभिक मंथन चल रहा है।
पेंगोंग झील किनारे स्थापित हो रही प्रयोगशाला को तैयार करने की जिम्मेदारी उदयपुर सौर वेधशाला
कार्यक्रम में प्रसिद्ध अंतरिक्ष वैज्ञानिक अहमदाबाद भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला के निदेशक प्रो. अनिल भारद्वाज ने स्वागत उद्बोधन दिया और उदयपुर सौर वेधशाला की उपलब्धियों तथा आने वाले समय में होने वाले तकनीकी विस्तार की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लद्दाख की पेंगोंग झील किनारे स्थापित हो रही प्रयोगशाला को तैयार करने की आरंभिक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी उदयपुर सौर वेधशाला को दी गई है। इस मौके पर स्पेस वेदर विज्ञानी डी. पालमराजू व हाइड्रोलॉजिस्ट आरडी देशपाण्डे ने भी विचार रखे।

75 अंतरिक्ष वैज्ञानिक भाग ले रहे कार्यशाला में
कार्यशाला संयोजक प्रो. भुवन जोशी ने बताया कि इस तीन दिवसीय कार्यशाला में अंतरिक्ष विभाग, आईआईटी सहित देश के प्रतिष्ठित वैज्ञानिक संस्थानों के 75 शीर्ष सौर व अंतरिक्ष वैज्ञानिक पहुंचे हैं। संयोजक एवं मीडिया समन्वयक डॉ. रमित भट्टाचार्य ने बताया कि कार्यशाला मे सूर्य पर अनुसंधान की वर्तमान स्थिति, सक्रियता, बदलाव और अंतरिक्ष मौसम आदि विषयों पर गहन चर्चा होगी। आदित्य एल-1 सौर मिशन सहित भारत के भविष्य के सौर मिशनों पर एक विजन डॉक्यूमेंट भी तैयार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *