स्पीकर की तेजी व कटारिया की गैर मौजूदगी का दिख रहा असर

Share:-

-अब हर रोज प्रश्नकाल में लगे सभी तारांकित प्रश्न लग रहे है
जयपुर, 2 मार्च : विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान स्पीकर सीपी जोशी की तेजी और पूर्व नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया की गैर मौजूदगी असर दिखा रही है। स्थिति यह है कि अब हर रोज सभी प्रश्नकाल में लगे सभी तारांकित प्रश्न लग रहे हैं और इनके जवाब भी आ रहे हैं। गुरुवार को भी ऐसा हुआ और इस सप्ताह मेंं अब तक सभी दिन यही स्थिति रही है।
प्रश्नकाल में औसतन बीस से ज्यादा तारांकित प्रश्न लगते हंै और स्पीकर सीपी जोशी बहुत तेजी से इन्हें पूरा कराते हंै। सवालों के लिखित जवाब जरुरत होने पर ही मंत्रियों से बुलवाए जाते हैं अन्यथा विधायकों को सीधे उनका पूरक प्रश्न पूछने को कह दिया जाता है। पहले सवाल पर अन्य विधायकों को भी पूरक प्रश्न पूछने की इजाजत होती थी, लेकिन अब सिर्फ संबंधित विधायक ही पूरक प्रश्न पूछ सकते हैं और उन्हें भी स्पीकर तभी आगे बढ़ाते हैं जब पूरक प्रश्न पूछे गए सवाल से संबंधित हो, अन्यथा विधायक को रोक दिया जाता है। इसके चलते प्रश्नों के जवाब आने में ज्यादा समय नहीं लगता है।
वहीं पूर्व नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया की गैर मौजूदगी का असर भी दिख रहा है। किसी भी विधायक के सवाल पर पूरक प्रश्न पूछने का अधिकार नेता प्रतिपक्ष के रूप में कटारिया को मिला हुआ था। कटारिया इस अधिकार का पूरा इस्तेमाल भी करते थे। वे पूरी तैयारी के साथ सदन में आते थे और लगभग हर सवाल पर पूरक प्रश्न पूछते थे। अब नेता प्रतिपक्ष की सीट खाली है और इसी के चलते पूरक प्रश्न सिर्फ संबंधित विधायक तक ही सीमित रह गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *