सी. सैकंडरी स्कूलों में शुरू होगी आईसीटी क्लासेज:शिक्षा मंत्री कल्ला

Share:-

-अनुदान मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए बोले शिक्षा मंत्री कल्ला
जयपुर, 2 मार्च (ब्यूरो): शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने विधानसभा में कहा कि प्रदेश के सभी 17 हजार 400 से अधिक सरकारी सीनियर सैकण्डरी विद्यालयों में आगामी एक वर्ष में आईसीटी क्लासेज प्रारम्भ कर दी जाएगी। इसके लिए बीकानेर, उदयपुर एवं जयपुर में आईसीटी स्टूडियों स्थापित किए जा रहे हैं। इनके माध्यम से प्रदेश के किसी भी विद्यालय में विषय अध्यापक के रिक्त पद होने की स्थिति में वर्चुअल माध्यम से अध्यापन का कार्य कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में तृतीय श्रेणी शिक्षकों की स्थानांतरण नीति पर कार्य चल रहा है। यह नीति जल्दी ही सबके सामने होगी।
शिक्षा मंत्री बुधवार को राज्य विधानसभा में प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग से संबंधित अनुदान मांगों पर चर्चा का जवाब दे रहे थे। सदन ने चर्चा के बाद प्राथमिक शिक्षा विभाग (मांग संख्या-20) की 189 अरब 85 करोड़ 40 लाख 53 हजार रुपए एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग (मांग संख्या-21) की 243 अरब 92 करोड़ 25 लाख 8 हजार रुपए की अनुदान मांगें ध्वनिमत से पारित कर दीं।
नवाचार की विशेष पहल
शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के रुप में नवाचार की विशेष पहल की है। प्रदेश के इन विद्यालयों में पूर्व प्राथमिक कक्षाएं भी शुरू की गई हैं। इन विद्यालयों के प्रति अभिभावकों एवं विद्यार्थियों का अच्छा रुझान सामने आया है। शिक्षा मंत्री ने जयपुर के विद्याधर नगर स्थित महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का उदाहरण दिया, जहां स्कूल की 30 सीटों पर प्रवेश के लिए 2600 आवेदन प्राप्त हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *