28 से दिव्यांग खिलाड़ियों की नेशनल प्रतियोगिता,क्रिकेटर हरभजन सिंह होंगे ब्रांड एम्ब्रेसडर

Share:-

उदयपुर में 28 से दिव्यांग खिलाड़ियों की नेशनल प्रतियोगिता, 24 राज्यों के 400 खिलाड़ी लेंगे भाग
उदयपुर, 25 सितम्बर(ब्यूरो): चार दशक से दिव्यांगता के क्षेत्र में जुटी और दिव्यांग प्रतिभाओं के लिए 4 बार नेशनल स्तर की खेल प्रतियोगिताएं आयेाजित कर चुका उदयपुर का नारायण सेवा संस्थान आगामी 28 सितम्बर से राजस्थान रॉयल्स एवं डिफरेंटली एबल्ड क्रिकेट कौंसिल(डीसीसीआई)के सहयोग से थर्ड नेशनल फिजिकल डिसअबिलिटी टी-20 क्रिकेट चैंपियनशिप-2023 का आयोजन कर रहा है। इस प्रतियोगिता में देश के विभिन्न 24 प्रांतों के चार सौ से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे। सौ से अधिक खेल अधिकारियों की देखरेख में यह प्रतियोगिता 8 अक्टूबर तक चलेगी। इस दौरान 63 मैच उदयपुर के 4 ग्राउंड में खेले जाएंगे। सभी मैच 20-20 ओवर के होंगे। प्रतियोगिता का उद्घाटन तथा समापन मैच फील्ड क्लब के मैदान में खोला जाएगा।
बीसीसीआई अध्यक्ष एवं सचिव ने किया ट्रॉफी का अनावरण
उदयपुर में होने जा रही थर्ड नेशनल फिजिकल डिसअबिलिटी टी—20 क्रिकेट चैंम्पियनशिप 2023 की ट्रॉफी का अनावरण रविवार रात गोवा के गोवा क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, डीसीसीआई सचिव रमाकांत तथा संयुक्त सचिव अभय प्रताप सिंह ने किया।
क्रिकेटर हरभजन सिंह होंगे ब्रांड एम्ब्रेसडर
उक्त चैम्पियनशिप के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हरभजन सिंह को ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। गुरुवार को चैम्पियनशिप के पोस्टर का विमोचन उदयपुर में नारायण सेवा के पदाधिकारी भगवान प्रसाद गौड़, ट्रस्टी देवेंद्र चौबीसा, धीरज हार्डे एवं रोहित तिवारी ने किया। उदयपुर में जिन मैदानों में प्रतियोगिता होगी, उनमें फील्ड क्लब के अलावा एमबी मैदान ग्राउंड, बीएन यूनिवरसिटी ग्राउंडतथा नारायण पैरा स्पोर्ट्स एकेडमी शामिल हैं।
ये 24 टीमें लेंगी हिस्सा
उक्त प्रतियोगिता में देशभर के विभिन्न प्रांतों की 24 टीमें हिस्सा लेंगी। इनमें राजस्थान के अलावा मुंबई, हिमाचल प्रदेश, हैदराबाद, दिल्ली, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, गुजरात, गोवा, उत्तराखंड, पंजाब, चंडीगढ़, बड़ौदा, उड़ीसा, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, वेस्ट बंगाल, झारखंड, मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, बिहार, कर्नाटक, विदर्भ और महाराष्ट्र की टीम शामिल हैं। 24 टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है। सात दिनों तक प्रतिदिन 8 मैच होंगे। 29 सितम्बर से 6 अक्टूबर तक चारों ग्रुप के 60 लीग मैच होंगे। 7 अक्टूबर को पहला सेमी फाइनल ग्रुप ए की विजेता का ग्रुप डी की विजेता टीम से तथा दूसरा सेमीफाइनल ग्रुप बी की विजेता का ग्रुप सी की टीम से होगा। 8 अक्टूबर को सेमीफाइनल की विजेता टीम फाइनल में भिडेंगी।
यह रहा खिलाड़ियों के चयन का आधार
डीसीसीआई संयोजक धीरज हार्डे ने कहा कि विभिन्न प्रांतों के खिलाड़ियों का चयन पिछले एक वर्ष में हुए विभिन्न टूर्नामेंट में प्रदर्शन को आधार पर किया गया। सभी खिलाड़ी 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के हैं। इस चैंपियनशिप में ज्यादातर खिलाड़ी एक हाथ या एक पैर से अथवा जन्मजात शारीरिक दिव्यांगता से ग्रस्त है। कुछ खिलाड़ियों के शरीर अर्द्धविकसित भी है। संस्थान के जनसम्पर्क अधिकारी विष्णु शर्मा हितैषी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में राजस्थान रॉयल्स, प्यूमा, इंडियन बैंक और बीसीसीआई का सपोर्ट मिल रहा है। इस प्रतियोगिता का सीधा प्रसारण फैन कोड पर किया जाएगा।
अंतरराष्ष्ट्रीय मानकों के अनुसार होंगे मैच
दिव्यांगों के लिए आयोजित चैंपियनशिप के मैच अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार ही होंगे। जिसके तहत 66 मीटर बाउन्ड्री होगी। 22 गज (66 फिट) का पिच होगा। लैदर की व्हाइट बॉल से खेला जाएगा। प्रत्येक मैच का निर्णय करने के लिए 3 अम्पायर मैदान पर रहेंगे। स्टैंडिंग क्रिकेट में हर टीम का 4 रनर देने का प्रावधान तय है। जो केवल उन्हीं खिलाडियों को उपलब्ध कराए जाते है जो वैशाखी, आर्टीफिशियल लिम्ब या शारीरिक रूप से दौड़ने में असमर्थ होंगे।
व्हीलचेयर क्रिकेट चैंपियनशिप का आयोजन से बना वर्ल्ड रिकॉर्ड
नारायण सेवा संस्थान के निदेशक एवं ट्रस्टी देवेंद्र चौबीसा ने बताया कि संस्थान वर्ष 2017 से दिव्यांग खेलों के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। इससे पहले दो नेशनल पैरा स्वीमिंग, एक नेशनल ब्लाइंड क्रिकेट और एक नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैंपियनशिप का सफलतापूर्वक आयोजन करा चुका है। व्हीलचेयर क्रिकेट चैंपियनशिप का आयोजन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है। डीसीसीआई के क्रिकेट टैंलेंट एंड डवलपमेंट निदेशक चंद्रभान गिर ने कहा कि यह सब संस्थान के संस्थापक चेयरमैन कैलाशजी मानव तथा अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल के प्रयासों से संपन्न हो पाया।
मैन ऑफ़ द सीरीज को मिलेगी स्कूटी
दिव्यांग प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से इस चैंपियनशिप के ‘मैन ऑफ द सीरीज’ को स्कूटी इनाम के तैार पर मिलेगी। हर मैच के’मैन ऑफ द मैच’ को पुरस्कार मिलेगा। विजेता और उपविजेता टीम को भी विशेष पुरस्कार दिए जाएंगे।
इंग्लैंड वर्ल्ड कप चैंपियन प्लेयर भी हो रहे है शामिल
इस चैंपियनशिप में इंडिया टीम के कप्तान विराट कैनी, मुम्बई के रविंद्र सन्ते, विदर्भ के गुरुदास राउत, बंगाल के तुषार रॉय, गुजरात के आसित जायसवाल, जम्मू -कश्मीर के वसीम इक़बाल और अमीर हिस्सा ले रहे हैं। इसके अलावा राजस्थान के तीन खिलाड़ी जसवंत सिंह, सुरेंद्र खोरवाल और इक़बाल के साथ एमपी के योगेंद्र भदोरिया, तमिलनाडु के विक्टर, कर्नाटक के शिवशंकर, आंध्रा के अखिल रेड्ड़ी, हरियाणा के पवन कुमार और अमीन पर खास नजर रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *