राजस्थान पूरे देश में चर्चित हो गया यह भी एक उपलब्धि : गहलोत

Share:-


-सबसे अधिक आईएएस प्रदेश से ही बन कर जाते हैं, स्वास्थ्य सेवाओं में भी अग्रणी
-दिल्ली के हैबिटेट सेंटर की तर्ज पर जयपुर में बने राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन
जयपुर,17 अप्रैल (ब्यूरो): मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कहना है कि अपनी शानदार योजनाओं की वजह से राजस्थान पूरे देश में चर्चित हो गया, यही एक बड़ी उपलब्धि है। सबसे अधिक आईएएस अधिकारी भी राजस्थान से ही जा रहे हैं। यह भी एक अचीवमेंट है। प्रदेश की स्वास्थ्य योजनाओं को लेकर देश में मिसाल कायम हो रही है। 10 लाख से लेकर 25 लाख तक का हैल्थ इंश्योरेंस करना कोई आसान काम नहीं है,लेकिन हमने करके दिखाया। थोड़े दिनों में सवाई मान सिंह अस्पताल में आईपीडी टावर का एक भाग भी बन कर तैयार हो जाएगा। गांवों में अंग्रेजी स्कूल खुलवाना भी एक बड़ी उपलब्धि है, वहां अब लॉटरी से एडमिशन हो रहे हैं। और भी कई काम ऐसे है तो सरकार की उपलब्धि को दर्शा रहे हैं। गहलोत ने ये बातें जयपुर में राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर के उद्घाटन के मौके पर कही।
सीएम ने कहा कि साल 2013 की संकल्पना का ही नतीजा है कि आज राजधानी में राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर की भव्य इमारत बन कर तैयार खड़ी है। दिल्ली के हैबिटेट सेंटर की तर्ज पर इसका निर्माण हुआ है और आने वाले 50 सालों को देखकर इस बहुउद्देश्य बिल्डिंग को बनाया गया है। उस समय न जाने कौन सीएम होगा और न जाने कौन से दल की सरकार बनेगी, लेकिन आरआईसी की सार्थकता बनी रहेगी।
मुख्यमंत्री ने जयपुर शहर में विकास कार्यों का हवाला देते हुए कहा कि अब राजस्थान बदल रहा है। राजभवन ने संविधान पार्क का भी निर्माण हुआ। सेंट्रल पार्क के अंदर गांधी म्यूजियम बन रहा है और भी कई काम हो रहे हैं पार्क बन रहे हैं। विधानसभा के पास कॉन्स्टिट्यूशन क्लब बन रहा है वो भी दिल्ली की तर्ज पर। टूरिज्म को होटल का दर्जा दे दिया। सारे टूर ऑपरेटर खुश है। हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोला गया है। मैं अंग्रेजी में सदैव फ्लॉप रहा लेकिन मेरी कोशिश हमेशा रही कि कि प्रदेश में तालीम अंग्रेजी भाषा में भी हो।

धारीवाल ने भाजपा सरकार पर जमकर कसे तंज
इस मौके पर यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि अप्रैल 2011 में सीएम ने सबसे पहले विजन दिया था कि दिल्ली के हैबिटेट सेंटर की तर्ज पर जयपुर में भी आरआईसी बनेगा। लेकिन थोड़े समय बाद ही सरकार बदल गई। भाजपा सरकार में एक भी ईंट नहीं लगी। लेकिन दोबारा सरकार आते ही हमने समय पर काम पूरा किया। भाजपा सरकार के जो भी अधूरे काम होते हैं वो हम ही पूरे करते हैं। खासा कोठी का फ्लाईओवर गलत होने के बावजूद हमने पूरा किया। भारत जोड़ो सेतु का काम भी हमने पूर्ण किया। जिस इमारत का आज लोकार्पण हुआ है वहां पर भविष्य में जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन भी हो सकता है।

चौराहों को सिग्नल फ्री करने का इरादा
भविष्य की योजनाओं के बारे में धारीवाल ने कहा कि चौराहों को सिग्नल फ्री करने का इरादा है। जवाहर लाल नेहरू मार्ग और टोंक रोड को सिग्नल फ्री करने का संकल्प लिया है। उन्होंने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा कि सरकार तो वापस हमारी ही आनी है। लिहाजा उसी प्लानिंग से काम कर रहे हैं। हाउसिंग बोर्ड को तो पिछली सरकार बंद ही करना चाहती थी,लेकिन हमने उसको जीवंत कर दिया।

कार्यक्रम में गहलोत और धारीवाल के अलावा पीडब्ल्यूडी मंत्री भजनलाल जाटव, चिकित्सा मंत्री परसादीलाल मीणा, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, खाद्य और नागरिक आपूर्र्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, विधायक अमीन कागजी, रफीक खान, गंगादेवी, मुख्य सचिव ऊषा शर्मा, यूडीएच विभाग के प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा और जेडीसी रवि जैन सहित कई अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम में गहलोत और धारीवाल को आरआईसी का लाइफटाइम मेंबरशिप कार्ड भी दिया गया। अंत में मामे खान एंड पार्टी ने रंगारंग सांस्कृतिक नाइट का भी आयोजन किया।

140 करोड़ खर्च बनाया आरआईसी
झालाना में करीब 7.44 हेक्टेयर जमीन पर बने राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर को दो फेज में बनाया गया है। इसका शिलान्यास 19 अप्रैल 2013 को किया गया था। भवन में इसमें तीन ऑडिटोरियम, 5 मंजिले भवन में लाइब्रेरी, रेस्टोंरेंट, दो मंजिला बेसमेंट पार्किंग प्रदर्शनी स्थल का भी निर्माण किया गया है। इसके अलावा 44 कमरों का गेस्ट हाऊस भी बन कर जल्द तैयार हो जाएगा। ऑडिटोरियम में 500 दर्शकों की क्षमता होगी। पूरा भवन वाई-फाई से लैस होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *