पाकिस्तान लौटे नवाज शरीफ बोले- भारत से रिश्ते बेहतर करने का संकल्प लेकर आया हूं

Share:-

Nawaz Sharif returned Pakistan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ चार साल के बाद शनिवार को उम्मीद-ए-पाकिस्तान चार्टर विमान से वतन लौट आए।पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ चार साल के बाद शनिवार को उम्मीद-ए-पाकिस्तान चार्टर विमान से वतन लौट आए। उन्होंने स्वदेश लौटते ही इस्लामाबाद से लाहौर पहुंचकर बड़ी जनसभा कर शक्ति प्रदर्शन किया। यहां शरीफ ने कहा कि वे भारत से अच्छे संबंध स्थापित करने का संकल्प लेकर चल रहे हैं और कश्मीर मुद्दे को शालीनता से हल करना चाहते हैं।

शरीफ ने कहा, “हम एक स्वतंत्र और व्यापक विदेश नीति चाहते हैं। हम पड़ोसी राज्यों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध स्थापित करके पाकिस्तान को एक आर्थिक शक्ति बनाना चाहते हैं। दूसरों से लड़कर या संघर्ष करके पाकिस्तान का विकास नहीं हो सकता। मैं बदले में नहीं विकास में विश्वास रखता हूं।”

जरूरी कानूनी दस्तावेज पूरा करने के लिए उतरे इस्लामाबाद

बता दें कि लाहौर जाने से पहले वह कुछ देर के लिए इस्लामाबाद में जरूरी कानूनी दस्तावेजों पर दस्तखत करने के लिए रूके। यहां कानूनी कार्रयवाई पूरा करने के बाद वह लाहौर में मीनार-ए-पाकिस्तान रैली को संबोधित करने के लिए शाम पांच बजे उसी विमान से लाहौर पहुंचे।

पाक सेना का मिला भरोसा

नवाज की वापसी को उन्हें पाक सेना का विश्वास फिर से हासिल होने से जोड़ा जा रहा है। माना जा रहा है कि वे फिलहाल सेना के सामने सबसे बेहतर विकल्प हैं। नवाज ने भी पहली ही रैली में यह भी स्पष्ट कर दिया कि मंच पर मौजूद बेटी मरयम उनकी राजनीतिक उत्तराधिकारी होंगी।

टारगेट चौथी बार पीएम बनना

नवाज का लक्ष्य चौथी बार पाकिस्तान का पीएम बनना है। उन्होंने रैली में भी इस मंशा को स्पष्ट किया। उनके सामने देश में अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले पीएमएल-नवाज को मजबूत बनाने की चुनौती है। वे ऐसे समय स्वदेश लौटे हैं, जब विरोधी नेता पीटीआइ प्रमुख इमरान खान जेल में बंद है।

देश अपराधी का स्वागत कर रहाः पीटीआइ

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ की देश वापसी पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। पीटीआइ प्रवक्ता ने कहा, ‘कायर भगोड़ा न्यायिक शरण के तहत लौट रहा है।’ लंदन से देश में ‘राष्ट्रीय अपराधी की वापसी’ का मार्ग प्रशस्त करने के लिए, राज्य ने अपने हाथों से शर्म, विनम्रता, कानून और न्याय को दफन कर दिया है। देश एक अपराधी का स्वागत कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *