मैरिज गार्डन में हुआ दर्दनाक हादसा, सीवरेज चैम्बर में दम घुटने से तीन युवकों जान गई

Share:-


पाली, 6 मई : देर रात शहर के सुमेरपुर रोड स्थित केशव नगर के निकटवर्ती एक मैरिज गार्डन के सीवरेज चैम्बर की सफाई के दौरान जहरीली गैस की चपेट में आकर तीन युवकों की दर्दनाक मौत हो गई है। एक युवक बेहोश हो गया जिसे उपचार के लिए बांगड अस्पताल में भर्ती कराया गया । तीनों मृतकों के शवो को बांगड़ अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है। इस हादसा मैरिज गार्डन संचालक की लापरवाही के चलते सुरक्षा मानकों के पूरा नहीं करने के कारण हुआ है जिसके चलते तीन युवकों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। हादसे के बाद मृतकों के परिजनों व वाल्मीकि समाज के लोगों ने मुआवज़ा की माँग के व मैरिज गार्डन संचालक के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर शव लेने से इनकार कर दिया । बांगड अस्पताल के मोर्चरी के पास उपखंड अधिकारी ललित गोयल कार्यवाहक नगर परिषद आयुक्त पुजा सक्सेना पुलिस अधिकारियों की उपस्थिति में वार्ता हुए जिसमें कोई नतीजा नहीं निकल पाया । दोपहर को कोतवाली थाने में वाल्मीकि समाज के प्रतिनिधियों के साथ ज़िला परिषद के सीईओ एवं सी ओ सिओ सिटी अनिल सारण की उपस्थिति हुए समझाइश भी विफल रही ।खबर लिखे जाने तक मृतकों के शवो के पोस्टमार्टम को लेकर परिजनों से समझाइश का दौर जारी रहा । देर रात घटित हादसे की जानकारी मिलते ही सी ओ सिटी अनिल सारण, कोतवाली थानाप्रभारी रवींद्रसींह खिंची, औद्योगिक थाना प्रभारी हिंगलाजदान, रामदेव चौकी प्रभारी मनोहरलाल विश्नोई सहित पुलिस टीम मौक़े पर पहुँची । वही जानकारी मिलते ही नगर परिषद की मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक लोकेश जैन मोहम्मद हुसैन, पूर्व पार्षद जितेंद्र व्यास ने दो सक्शन मशीन, दो जेसीबी के साथ मौके पर पहुँचे। पुलिस ने समाजसेवी तैराक पिंटू मामा ,नरेंद्र बंजारा, बादल, शेट्टी, सहित अन्य जागरूक लोगो की मदद से तीनों युवकों के शवों को बाहर निकाल कर बांगड अस्पताल के पहुँचाया ।

सुमेरपुर रोड के निकट केशव नगर में स्थित सेंचुरी गार्डन में देर रात करीब 2 बजे उस वक्त हुआ जब यहां ये युवक हौद की सफाई के लिए इसके अंदर उतरे थे। अभी तक की जानकारी में यह सामने आया है कि बीती रात्रि पांच सफाईकर्मी इस मैरिज गार्डन के सीवरेज चैंबर में भर चुके वेस्ट की सफाई करने आए थे और एक युवक को बाहर ही छोडक़र रस्सा देकर शेष 4 युवक इसके अंदर उतर गए थे। सीवरेज चैम्बर के अंदर जाने पर उसमें बनी जहरीली गैस की चपेट में आने से दम घुटने से तीनों युवक बेहोश होकर हौद में ही गिर गए। जब बाहर रस्सा लेकर खड़े युवक को पता चला कि उसके तीनों साथी अंदर बेहोश हो गए हैं तो वह तुरन्त सीवरेज चेम्बर में फंसे अपने साथियों को बचाने के लिए रस्से की मदद से हौदी के अंदर गया। हौदी के अंदर उतरते ही उसकी भी वही स्थिति होने लगी जैसी जहरीली गैस से वह भी बेहोश होने लगा ।इस जहरीली गैस की चपेट में आकर दम घुटने से बेहोश होने से पहले ही सीवरेज चेम्बर से बाहर आ गया और उसकी जान बच गई।इस दर्दनाक हादसे में वाल्मीकि बस्ती पुराना बस स्टैण्ड निवासी विशाल पुत्र चैनाराम वाल्मीकि 28 वर्षीय ,करण पुत्र मुकेश वाल्मीकि 22 वर्षीय एवं बापूनगर निवासी भरत पुत्र अनिल वाल्मीकि 20 वर्षीय की मौत हो गई । मंडिया रोड कालुजी बगेची निवासी रितिक घायल हो गया । खबर लिखे जाने तक मृतक के परिजनों व वाल्मीकि समाज के लोगों की प्रशासन से वार्ता विफल होने से मृतक के शवों का देर शाम तक पोस्टमार्टम नहीं हो सका ।

वाल्मीकि समाज के युवकों की मौत की घटना की संज्ञान लेते हुवे अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष विष्णुदेव सर्वटे के पाली पहुँचने की जानकारी मिली है । मृतक के परिजनों व वाल्मीकि समाज की ओर से माँग की गई कि मृतक के परिवार के एक-एक सदस्य को सफाईकर्मी की सरकारी नौकरी दी जाए। मैरिज गार्डन मालिक तीनों मृतकों के परिवार को 11-11 लाख रुपए का मुआवजा दे।गैस से तीनों सफाईकर्मियों की मौत हुई ऐसे में राज्य सरकार तीनों मृतकों के परिवार को 50-50 लाख मुआवजा दे। साथ ही तीनों मृतक के परिवार को एक-एक सरकारी आवास प्रधानमंत्री जन आवास में दिया जाए।हादसे में घायल हुए दोनों युवकों को भी उचित मुआवजा दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *