लोकसभा की 543 सीटों पर भाजपा की जीतके लिए RSS ने उठाया बड़ा कदम, जानिए किस तरह

Share:-

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों को धार देना शुरू कर दिया है। भाजपा ने लोकसभा में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए 543 सीटों पर विस्तारक तैनात करने का फैसला किया है। राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल के नेतृत्व दस सदस्यीय समिति का गठन भी किया गया है। अब यह समिति विस्तारकों का चयन, प्रशिक्षण और तैनाती देने का काम करेगी। विस्तारकों के पूर्ण प्रशिक्षण के बाद उन्हें अलग अलग लोकसभा क्षेत्रों में तैनात कर दिया जाएगा। पहले भाजपा ने देश की 160 लोकसभा सीटों विस्तारक तैनात करने का फैसला किया था लेकिन अब नई रणनीति के तहत 543 लोकसभा सीटों पर विस्तारक को तैनात किया जाएगा।

1 दिसंबर तक तैनात हो जाएंगे विस्तारक
उत्तरप्रदेश, राजस्थान, बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश में विस्तारकों का चयन, प्रशिक्षण और तैनाती एक दिसंबर तक कर दिया जाएगा। छोटे राज्यों में चयन, प्रशिक्षण और तैनाती का कार्य एक जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। ये विस्तारक लोकसभा की हर रिपोर्ट सीधे प्रदेश संयोजक को देंगे। प्रदेश संयोजक इसे राष्ट्रीय टीम को भेजेंगे। रिपोर्ट के आधार पर फिर प्रदेश में अलग अलग नेताओं के नेतृत्व में टीम बनेगी।

ये बने संयोजक और सह संयोजक
विस्तारक समिति का संयोजक उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा को और सह संयोजक बिहार भाजपा के संगठन महासचिव भीखू भाई दलसानिया और राजकुमार शर्मा को बनाया गया है। यह समिति सीधे सुनील बंसल को रिपोर्ट करेगी। नियोजन से लेकर इनकी तैनाती, कार्यभार सभी समिति निर्धारित करेगी।

कौन होते हैं विस्तारक
विस्तारक भारतीय जनता पार्टी के ऐसे कार्यकर्ता होते हैं जो लंबे समय तक राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ या फिर इससे जुड़े संगठन के पूर्णकालिक कार्यकर्ता रहे हों। तत्कालीन समय में वह भारतीय जनता पार्टी के साथ काम कर रहे हों। विस्तारकों को लेकर यह माना जाता है कि ये आंख और कान हैं। इन्हें किसी भी क्षेत्र की स्थिति का पूर्ण ज्ञान होता है और वह जमीनी स्थिति को भांपने में माहिर होते हैं। ऐसे में इनका फीडबैक बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *