LMV लाइसेंस वाला ड्राइवर 7500 किलोग्राम से कम वजन के ट्रांसपोर्ट वाहन को चला सकता है, राजस्थान हाईकोर्ट

Share:-

राजस्थान हाईकोर्ट ने ‘मुकुंद देवांगन’ के फैसले पर भरोसा किया
राजस्थान हाईकोर्ट ने हाल ही में एक फैसले में कहा कि लाइट मोटर वाहन (LMV) चलाने के लिए लाइसेंस रखने वाले व्यक्ति को मुकुंद देवांगन बनाम ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित अनुपात के संदर्भ में ‘ट्रांसपोर्ट वाहन’ चलाने की अनुमति है। मुकुन दीवांगन (सुप्रा) में सुप्रीम कोर्ट की तीन-जजों बेंच ने कहा कि ट्रांसपोर्ट वाहन, जिसका कुल वजन 7,500 किलोग्राम से अधिक ना हो, को एलएमवी की परिभाषा से बाहर नहीं किया गया है। इस निर्णय पर हाल ही में तीन जजों की एक और बेंच ने संदेह व्यक्त किया था और इस मुद्दे को विचार के लिए एक बड़ी बेंच को संदर्भित किया गया था।
क्या लाइट मोटर वाहन (LMV) ड्राइविंग लाइसेंस धारकों को 7,500 किलोग्राम तक ले जाने वाले ट्रांसपोर्ट वाहनों को चलाने के लिए एक अलग एंडॉर्समेंट की आवश्यकता होती है, यह बड़ी बेंच तय करेगी। इस मामले में, मोटर दुर्घटना का दावा है कि ट्रिब्यूनल ने क्रमशः दावेदारों के पक्ष में 4,33,000/- और 52,600/रुपये के दावों की अनुमति देते हुए एक अवॉर्ड पारित किया था। हालांकि, ट्रिब्यूनल ने नीति के उल्लंघन को देखते हुए ‘पे एंड रिकवर’ के सिद्धांत को लागू किया, क्योंकि ड्राइवर एक ‘ट्रांसपोर्ट वाहन’ चला रहा था, जबकि वह LMV का ड्राइविंग लाइसेंस कर रहा था।
वाहन के मालिक ने क्रॉस-ऑब्जेक्शन दायर करते हुए कहा कि वाहन का बीमा किया जा रहा है, बीमा कंपनी मुआवजा राशि का भुगतान करने के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है। मुकुंद देवांगन (सुप्रा) पर भरोसा करते हुए जस्टिस रेखा बोराना की सिंगल जज बेंच ने कहा कि अपीलकर्ता-बीमा कंपनी दावेदारों को अवॉर्ड के संदर्भ में मुआवजे का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगी, जिसके ट्रांसपोर्ट वाहन का वजन 7500 किग्रा से अधिक नहीं, उसे LMV की परिभाषा के तहत कवर किया जाएगा।
अदालत ने लागू अवॉर्ड को इस हद तक संशोधित किया कि बीमा कंपनी दावेदारों को भुगतान करने के बाद मालिक से मुआवजे की राशि को पुनर्प्राप्त करने का हकदार नहीं होगी। हालांकि, अदालत ने गणना की मात्रा में हस्तक्षेप नहीं किया।

केस टाइटल: श्रीराम जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड बनाम मनोहर कंवर और अन्य।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *