लस्सी (छाछ) के लाभ सभी तक पहुंचायें

Share:-


आप स्वस्थ हों देश स्वस्थ हो और साथ ही अपना व देश का करोड़ों रुपये बचायें
लस्सी (छाछ) पीने के फायदे और नुकसान
lassi (छाछ) आजकल इस युवा पीढ़ी में बहुत से लोग पीते आ रहे है और lassi (छाछ) का use आजकल बहुत से लोग करते आ रहे है लेकिन उन लोगों को यह नहीं पता की lassi (छाछ) पीने के फायदे के साथ साथ इसके कुछ नुकसान भी हो सकते है. lassi (छाछ) पीने के फायदे और नुकसान में आपको आज अच्छी तरह से बताने जा रहा हूँ आज हमारे इन टिप्स को फॉलो करके आप सभी फायदे और नुकसान के बारे में समझ जाओगे

https://chat.whatsapp.com/GoLTXD5Og3QKgyDz28LcyD

लस्सी (छाछ) पीने के फायदे और नुकसान
लस्सी (छाछ) पीने के फायदे और नुकसान
Contents hide
1 lassi (छाछ) पीने के फायदे – Lassi pine ke Fayade in hindi
1.1 lassi (छाछ) पीने से ब्लड प्रेशर को सामान्य कर सकते है
1.2 पेट की जलन को दूर करती है lassi (छाछ)
1.3 कब्ज दूर करती है lassi (छाछ)
1.4 वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण lassi (छाछ)
1.5 त्वचा के लिए फायदेमंद lassi (छाछ)
1.6 खाना पचाने में सहायक lassi (छाछ)
1.7 दस्त की समस्या दूर करती है lassi (छाछ)
2 lassi (छाछ) पीने के नुकसान- Lassi Side Effect in Hindi
lassi (छाछ) पीने के फायदे – Lassi pine ke Fayade in hindi
lassi (छाछ) पीने से ब्लड प्रेशर को सामान्य कर सकते है
lassi pine se blood pressure ko smanaya kar sakte hai एक रिसर्च के दौरान पाया गया है की lassi (छाछ) आपके ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करने में सहायक होता है, और यह आपके शरीर में होने वाली बीमारी हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में भी यह आपकी मदद करता है इसलिए आपको lassi (छाछ) का use रेगुलर करना चाहिए.

पेट की जलन को दूर करती है lassi (छाछ)
pet ki jalan ko dur karti hai lassi अगर आपको पेट की जलन हो रही है या आपको पेट की जलन होती है तो आप lassi (छाछ) का use कर सकते है क्योंकि lassi (छाछ) तासीर में ठंडी होती है तो यह आपके पेट की जलन को कम करने में यह आपकी मदद करती है इसलिए आपको जब कभी भी पेट की जलन हो या आपको खाना खाने के तुरंत बाद पेट की जलन होने लग जाये तो आपको तुरंत lassi (छाछ) का use करना चाहिए

कब्ज दूर करती है lassi (छाछ)
kabj dur karti hai lassi अगर आपको कई दिनों से कब्ज की समस्या हो गयी है या आपको कई दिनों से कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ रहा तो आप तुरंत lassi (छाछ) का use कर लीजिए.

अगर आप lassi (छाछ) का use करते है तो आपके कब्ज की समस्या दूर हो सकती है और कब्ज की समस्या महिला को हो या पुरुष को lassi (छाछ) को दोनों पी सकते है या बच्चों को भी पीला सकते है।

वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण lassi (छाछ)
vajan ghtaane ke liye mahatvpurn lassi वजन घटाने में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देती है lassi (छाछ) क्योंकि इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम के साथ ही पोटैशियम, प्रोटीन और विटामिन सहित कई खनिज पाये जाते हैं जो एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करते है जो कि आपकी भूख सामान्य रखने में आपकी मदद करते हैं जिससे आपका वजन कम होने लगता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद lassi (छाछ)
skin ke liye faaydemand hoti hai lassi अगर आपको त्वचा का कोई रोग होने का खतरा है या आपको त्वचा का कोई रोग हो गया है जैसे कील मुहाँसे, दाग धब्बे, त्वचा की रूखी होना अगर आपको इन जैसी समस्या है तो आप lassi (छाछ) का use कर सकते है क्योंकि lassi (छाछ) में पाये जाने वाले पोषक तत्व आपकी त्वचा पर हुई कुछ भी समस्या को दूर करने में यह आपकी मदद करता है।

खाना पचाने में सहायक lassi (छाछ)
khaana pachaane men sahayk lassi (छाछ) में पाये जाने वाले पोषक तत्व आपके खाये जाने वाले भोजन को पचाने में आपकी मदद करते है और यह पाचन तंत्र ठीक रखने में सहायक होती है. आप इसका use नाश्ते के तौर पर भी कर सकते है.

नाश्ते के तौर पर lassi (छाछ) का use करने से पहले lassi (छाछ) में काली मिर्च पीसकर और जीरा पीसकर lassi (छाछ) में डाल लें क्योंकि ऐसा करने से lassi (छाछ) का टेस्ट और ज्यादा बढ़ जाता है।

दस्त की समस्या दूर करती है lassi (छाछ)
dast ki smasya dur karti hai lassi दस्त की समस्या होने पर lassi (छाछ) के अंदर बरगद की जड़ को पीसकर और फिर उसमें पानी मिलाकर और फिर उसको lassi (छाछ) के अंदर डालकर और फिर lassi (छाछ) के अंदर पीसी हुई काली मिर्च को मिलाकर उसका use करने से आपकी दस्त की समस्या भी दूर हो सकती है।

lassi (छाछ) पीने के नुकसान- Lassi Side Effect in Hindi
वैसे तो lassi (छाछ) का use करने से आपको बहुत से फायदे होते है और इसको ज्यादा मात्रा में पीने से यह आपको नुकसान भी कर सकती है।
lassi (छाछ) का use ज्यादा मात्रा में करने से आपको दस्त की समस्या हो सकती है।
lassi (छाछ) का use अधिक मात्रा में करने से आपको उल्टी की समस्या हो सकती है।
ज्यादा मात्रा में lassi (छाछ) का use करने से आपको खांसी की समस्या हो सकती है।
#सदास्वस्थरहें

🪷🪷।। शुभ वंदन ।।🪷🪷

🪷🪷प्रेषक: डॉ दर्शन बांगिया🪷🪷

WhatsApp:. https://chat.whatsapp.com/GoLTXD5Og3QKgyDz28LcyD

Telegram:. https://telegram.me/dadimaa

YT:. https://youtube.com/playlist?list=PLl52TwLppqHOUfSNI3uSAocH6e1H7Crv_

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *