रींगस से खाटूश्यामजी के बीच चलेगी ट्रेन:16 किलोमीटर तक ट्रैक बिछाया जाएगा

Share:-


राजस्थान के प्रमुख धार्मिक स्थल में से एक खाटूश्यामजी आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे नई लाइन बिछाने की योजना बना रहा है। रींगस से खाटूश्यामजी (करीब 16 किलोमीटर) तक ट्रैक बिछाने के लिए जल्द ही सर्वे शुरू किया जाएगा। इसके लिए रेलवे ने यहां सर्वे करवाने के लिए फाइनेंशियल अप्रूवल दी है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज रींगस से खाटूश्यामजी तक नई रेल लाइन की घोषणा करते हुए 40 लाख रुपए स्वीकृत किए हैं। उन्होंने आश्वस्त किया है कि इस ट्रैक के सर्वे का काम जल्द पूरा होगा। उसके बाद जमीन अवाप्ति और ट्रक बिछान का काम शुरू किया जाएगा।

अश्विनी वैष्णव ने बताया- अभी नई रेल लाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे (FLS) और डीपीआर तैयार करने के लिए पैसे स्वीकृत प्रावधान किया है। उन्होंने बताया कि सांस्कृतिक धरोहर और धार्मिक आस्था के केंद्रों की कनेक्टिविटी पर रेलवे की ओर से विशेष काम किया जा रहा है। इससे पहले गुजरात में अंबाजी के लिए भी ऐसे ही नई लाइन का काम शुरू करवाया गया है।

हर साल आते है 50 लाख श्रद्धालु
खाटूश्यामजी मंदिर में दर्शन के लिए देशभर से हर साल 50 लाख से ज्यादा श्रद्धालु आते है। अभी रेलवे की ओर से जयपुर से रींगस के तक ट्रेन का संचालन किया जाता है। रींगस खाटूश्यामजी तक 16 किलोमीटर श्रद्धालु पैदल या दूसरे सड़क मार्ग पर वाहनों से जाते है। फाल्गुन के महीने में भरने वाले लक्खी मेले के लिए रेलवे यहां कई स्पेशल ट्रेन संचालित करता है, जबकि कई ट्रेनों का स्टॉपेज भी यहां दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *