सरकार ने संभाली प्रदेश के हर व्यक्ति के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी

Share:-

डा कल्ला शिक्षा मंत्री ने पीबीएम में एडवांस नर्सिंग स्किल लैब का किया उद्घाटन कहा नर्सिंग स्टाफ स्वास्थ्य सुविधाओं की धुरी

बीकानेर, 4 अक्टूबर : शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने बुधवार को पीबीएम अस्पताल में नर्सिंग स्टाफ के लिए एडवांस नर्सिंग स्किल लैब का उद्घाटन किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह में डॉ बीडी कल्ला ने कहा कि स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। राज्य सरकार के प्रयासों से बीकानेर में सीएम मूंदड़ा चैरिटेबल ट्रस्ट के साथ एम ओ यू कर 80 करोड़ रुपए की लागत से मेडिकल आउटडोर विंग बनाया जा रहा है। गंगाशहर और मुक्ता प्रसाद में 6-6 करोड रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि पीबीएम अस्पताल में 16 करोड़ रुपए की लागत के मेंटेनेंस के काम करवाए जा रहे हैं, साथ ही 57 करोड़ रुपए का पब्लिक हेल्थ कॉलेज भी बीकानेर में बन रहा है। उन्होंने कहा कि पीजी हॉस्टल के लिए 48 करोड़, स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के लिए 3 करोड़ के साथ-साथ यहां सेंटर फॉर एक्सीलेंस की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

डॉ कल्ला ने कहा कि सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज प्रदेश का एकमात्र कॉलेज है, जिसे 2 करोड रुपए की लागत से एक्नो मशीन उपलब्ध करवाई गई है ।

शिक्षा मंत्री डॉ कल्ला ने कहा कि राज्य सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू कर प्रदेश में हर व्यक्ति के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी अपने हाथ में ली है। उन्होंने कहा नर्सिंग स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए कहा कि नौजवान पीढ़ी व्यसन से दूर रहें, जंक फूड की आदतें ना डालें। संतुलित आहार का सेवन करते हुए नियमित व्यायाम करें और निरोग राजस्थान की संकल्पना को साकार करने में अपना योगदान दें।

इस अवसर पर सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ गुंजन सोनी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज को सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज बनाने की दिशा में निरंतर प्रयास किया जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए संसाधनों से आमजन को बेहतरीन और गुणवत्ता परक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। अस्पताल के अधीक्षक डॉ पी के सैनी ने कहा कि अस्पताल पहुंचने वाले प्रत्येक मरीज को बेहतरीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस लैब के बन जाने से नर्सिंग स्टाफ को ट्रेनिंग के लिए बेहतरीन सुविधा मिल सकेगी। कार्यक्रम में नर्सिंग कॉलेज के घनश्याम जांगिड़ सहित अन्य स्टाफ उपस्थित रहा। एडवांस नर्सिंग स्किल लैब में डमी के माध्यम से नर्सिंग स्टूडेंट्स को मेडिकल स्किल की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस लैब में प्रसव, नियोनेटल केयर, सीपीआर सहित अन्य नर्सिंग स्किल डमी के माध्यम से भी सिखाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *