‘हमें चमकते सितारों के पीछे भागना नहीं है, अपितु चमकता सितारा बनना है’ -जवाहर कला केंद्र में ‘कैनवास टेल’ फस्र्ट आट्र्स प्रदर्शनी का शुभारंभ

Share:-


जयपुर, 7 अप्रैल (ब्यूरो) : जवाहर कला केंद्र में ‘कैनवास टेल’ फस्र्ट आट्र्स प्रदर्शनी का शुभारंभ शुक्रवार को हुआ। प्रदर्शनी अपने आप में अनोखी व नई ऊर्जा ओड़े हुए है। नई ऊर्जा को संचारित करने का कार्य वो बच्चे कर रहे हैं, जिनकी उम्र मात्र 2 से 7 वर्ष है।
विदित रहे क्रीआर फाउंडेशन के साथ बच्चों ने महीनों तक कैनवास में रंग भरे। छोटे-छोटे बच्चों के हाथों का जादू ऐसे चला कि उन्होंने जवाहर कला केंद्र को भी अपने रंग में रंग लिया अर्थात् बच्चों ने जो पेंटिग्स बनाईं वो क्रीआर फाउंडेशन ने जवाहर कला केंद्र तक पहुंचाईं। बच्चों की सोच, व उनकी हाथों की छाप को कहानियों का रूप दिया गया। 150 बच्चों के 150 कैनवास और उनके साथ जोड़ कर बनाई गई कहानियों ने एक अदभुत नजारा बना दिया।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की छोटे बच्चों द्वारा ही प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। साथ में थी, प्रियंका जोधावत एडिशनल डायरेक्टर जवाहर कला केंद्र। कार्यक्राम का शुभारंभ अत्यंत सादगी से किया गया, जिसमें बच्चे ही मुख्य अतिथि थे। इस तरह का प्रयास समाज के लिए एक स्वच्छ उदाहरण प्रस्तुत करता है। हमें चमकते हुए सितारों के पीछे भागना नहीं है, अपितु चमकता सितारा बनना है। क्रीआर फाउंडेशन के सभी सदस्य और डायरेक्टर यही मानते भी हैं और बच्चों व उनके अभिभावकों को संदेश भी देते हैं कि आज कैनवास टेल फस्र्ट आट्र्स प्रदर्शनी का शुभारंभ भविष्य के कलाकार, टीचर, पत्रकार, राजनीतिज्ञ, सुपर स्टार, डॉक्टर, प्रशासनिक अधिकारी, वैज्ञानिक द्वारा किया गया है और हम गर्व करते हैं अपनी इस पीढ़ी पर। अभिभावकों को समझना होगा कि बच्चों के ऊपर माता-पिता की आशाओं का जो बोझ है वो उन्हें मानसिक रूप से बीमार कर रहा है। कला एक माध्यम है जो हमारी आने वाली पीढ़ी को मानसिक स्वास्थ्य प्रदान कर सकती है।
जवाहर कला केन्द्र के पारिजात 2 में लगी कैनवास आर्ट प्रदर्शनी हर पल कह रही है कि हम एक कारवां हैं जो उन बच्चों के लिये शुरू किया गया जो रंगों से खेलना चाहते हैं, उन्हें भरना चाहते हैं। माल्यार्पण कर क्रीआर फाउंडेशन ने सभी बच्चों का सम्मान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *