प्रदेश में अंग्रेजी शराब और बीयर महंगी -शराब पर 60 व बीयर पर 15 रुपए तक बढ़ोतरी

Share:-


जयपुर, 7 अप्रैल (ब्यूरो): प्रदेश में अंग्रेजी शराब की बोतल 5 से लेकर 60 रुपए तथा बीयर 15 रुपए तक महंगी हो गई। पिछले दिनों विभाग ने भारत निर्मित अंग्रेजी शराब पर लगने वाली 30 प्रतिशत अतिरिक्त आबकारी ड्यूटी को हटाने का फैसला किया था। इस निर्णय से अंग्रेजी शराब की बोतल 10 से 15 रुपए तक सस्ती हो गई, लेकिन इसका फायदा लोगों को न मिलकर शराब कंपनियों को मिला है। टैक्स हटाने से शराब की कीमतों में जो प्रति बोतल कमी हुई, उतनी कीमत अब वापस बढ़ा दी गई है। एक्स डिस्टलरी प्राइज भी प्रति कार्टन 40 रुपए बढ़ा दिए हैं। इसके कारण कंपनियों ने बीयर की कीमतों को 10 से 15 रुपए तक बढ़ा दिया है। जो बीयर बाजार में मार्च में 140 रुपए में मिलती थी, वह अब 150 रुपए की हो गई।

आबकारी विभाग द्वारा ब्रांड के अनुसार रेट लिस्ट जारी की जाती है। इस लिस्ट में निर्धारित एमआरपी से ज्यादा कीमत पर ठेकों पर शराब नहीं बेची जाती। इस बार आबकारी विभाग ने जो रेट लिस्ट जारी की है, उसमें शराब की एमआरपी में 10 से लेकर 60 रुपए तक की बढ़ोतरी की है। ये कीमतें व्हिस्की और स्कॉच पर अलग-अलग बढ़ाई गई है।
इस बार भी शराब के सभी ठेके नहीं उठे। इस साल भी 7665 में से 1100 दुकानें अब तक किसी ने नहीं ली। सरकार ने इन दुकानों की गारंटी इतनी ज्यादा रख रखी है कि इन्हें कोई व्यापारी लेना नहीं चाहेगा। क्योंकि जितना शराब बेचने का यहां टारगेट सरकार देती है, उतनी बिक्री इन पर दुकानों पर नहीं होती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *