देवविमानो के दर्शनाथ आज उमड़ेगा श्रद्धालुओं का सैलाब

Share:-

प्रकृति की हरियाली का वैभव, सौन्र्दय निहराने निकलते है मंदिरो से भगवान
लोकजीवन का प्रतीक एवं धार्मिक भावनाओं से ओतप्रोत है यह शोभायात्रा मेला
बारां, 25 सितंबर । राजस्थान के बारां शहर में जलझूलनी एकादशी पर आयोजित होने वाले हाड़ौती के ख्यातनाम ऐतिहासिक डोल शोभायात्रा मंगलवार को श्रद्धालुओं के सैलाब के बीच निकालने के साथ ही मेले का आगाज हो जाएगा। जिसमें हाड़ौती संभाग समेत समीपवर्ती मध्यप्रदेश के जिलों से भी बड़ी तादाद में लोग पहुचेंगे।
विशाल शोभायात्रा को लेकर पुलिस, प्रशासन, अखाड़ा और मंदिर समितियों की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई है। शोभायात्रा में पुलिस प्रशासन की ओर से ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी।
बता दें कि डोल शोभायात्रा में शहर के मंदिरों से 58 देव विमान, 10 अखाड़े शामिल होंगे। शोभायात्रा दोपहर 12 बजे श्रीजी मंदिर चोक से शुरू होगी। प्रताप चौक से होकर श्रीजी चौक पर देव विमान और अखाड़े एकत्रित होंगे। जो शाम को जलवा पूजन के लिए डोल तालाब की पाल पर पहुचेंगे।
उल्लेखनीय है कि जलझुलनी एकादशी पर विभिन्न 58 मंदिरो से निकलने वाली मंदिरो में विराजमान भगवान विग्रह की विमानो पर गाजेबाजो के साथ निकलने वालीैै शोभायात्रा और उसके दर्शनाथ उमडने वाला सैलाब भी अलोकिक दृश्य प्रकट करता है। शोभा यात्रा के साथ ही हैरत अंगेज करतब दिखाते अखाडबाजो को देखने भी लाखो लोग पहुंचते है। तालाब पर होने वाली सामूहिक आरती को देखकर श्रद्वालु अपने को धन्य मानते है।

एसपी राजकुमार चौधरी ने सोमवार को शोभायात्रा मार्ग का फ्लैग मार्च के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान एएसपी जिनेंद्र जैन, डीएसपी राजेंद्र मीना, कोतवाली सीआई राजेश खटाना, नगर परिषद आयुक्त बृजेश रॉय, यातायात थाना प्रभारी, नगर परिषद अतिक्रमण प्रभारी समेत कई अधिकारी भी मौजूद रहे। जिन्हें एसपी चौधरी की ओर से आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए।
एसपी चौधरी ने बताया कि डोल मेला उत्सव के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंतजाम रखे गए है। बल नियोजन बहुत ही बेहतर ढंग से किया है। वही ट्रैफिक और पार्किंग की व्यवस्था बेहतर रहेगी। उन्होंने कहा कि देव विमान शोभायात्रा मंदिर समितियों और अखाड़ा संचालकों से अपील की है कि वह सही मार्ग ओर सही समय को फॉलो करें, ताकि समय पर जलवा पूजन हो सके।
डोल शोभायात्रा के दौरान करीब 700 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। जिसमे 2 एएसपी, 10 डीएसपी, 15 सीआई, 25 एसआई समेत अन्य पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। साथ ही सादा वर्दी में भी पुलिसकर्मी मौजूद रहकर निगरानी रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *