ईडी के राडार पर आए कोचिंग संचालक -पर्चा खरीदने वाले अभ्यर्थियों के यहां भी सर्च

Share:-


-प्रदेश में 10 जगह छापेमारी में 150 कर्मचारी शामिल
जयपुर,17 अक्टूबर (ब्यूरो): मनी लॉड्रिंग से जुड़े रीट प्रश्न पत्र खरीद-फरोख्त मामले में प्रर्वतन निदेशालय (ईडी) ने अब संदिग्ध कोचिंग संचालकों सहित कुछ अभ्यर्थियों पर भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। मंगलवार को दिल्ली-जयपुर की ईडी टीम में शामिल करीब डेढ़ सौ अधिकारी-कर्मचारियों ने केन्द्रीय सुरक्षा बलों के साथ प्रदेश में दस जगह छापेमारी की। फिर से सक्रिय हुई ईडी की राजधानी सहित नागौर और भीलवाड़ा में चली ताबड़तोड़ कार्रवाई से पर्चा लीक प्रकरण से जुड़े संदिग्धों में खलबली मची हुई है।

यहां पर चला सर्च
ईडी के सर्च के राडार पर कुछ कोचिंग संस्थान के मालिक और पर्चा खरीदने वाले अभ्यर्थियों के ठिकाने आए हैं। टीम ने राजधानी के विद्याधर नगर के सेंट्रल स्पाइन स्थित सीए नरेंद्र कालेर के घर और कलाम कोचिंग पर सर्च ऑपरेशन चलाया। कलाम कोचिंग सेंटर कांग्रेस के एक कद्दावर नेता के बेटे का बताया जा रहा है। मंगलवार तडक़े ईडी टीम नागौर के चकढाणी गांव निवासी यजवेन्द्र जांगीड़ के घर सहित डीडवाना के खारिया गांव पहुंची। यजवेंद्र जांगीड़ पत्नी के नाम से कलाम कोचिंग में पार्टनर बताया जा रहा है। उसके गांव खजवाना नागौर में करीब 70 बीघा जमीन खरीदने के इनपुट मिले हैं।

कौन है यजवेंद्र
यजवेन्द्र तृतीय गांव खिंयास के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में तृतीय श्रेणी अध्यापक और 3 साल से जयपुर शाला दर्पण में डेपुटेशन पर है। उसके पिता खेताराम जांगीड़ चकढाणी के पास पुनास गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिक्षक हैं। यजवेन्द्र ने अपनी पत्नी के नाम से जयपुर में संचालित कलाम कोचिंग सेंटर में पार्टनरशिप कर रखी है। हालांकि कोचिंग सेंटर का एक अन्य पार्टनर भी बताया जा रहा है, जिसके बारे में ईडी पड़ताल कर रही है।

अभ्यर्थियों के ठिकानों पर सर्च
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पेपर खरीदने वाले अभ्यर्थियों के ठिकानों पर भी सर्च की गई। प्रारंभिक जांच में सामने आया कि 8 से 10 लाख रुपए में पेपर लेने वाले कुछ लोग कोचिंग संचालक भी थे। इन कोचिंग संचालकों ने बड़ी संख्या में छात्रों से मोटी रकम लेकर रीट प्रश्न पत्र बेचा था। गौरतलब है कि पिछले दिनों ईडी ने मास्टरमाइंड रहे आरपीएससी के पूर्व सदस्य बाबूलाल कटारा और आरोपी भूपेंद्र सारण से रिमांड के दौरान पूछताछ कर साक्ष्य जुटाए थे। इसी के चलते दिनेश खोड़निया, अशोक जैन सहित सुरेशा ढाका की महिला मित्र तक टीम पहुंची। ईडी ने यहां से सर्च में कुछ अहम दस्तावेज और 24 लाख रुपए बरामद किए, मगर पूरी कार्रवाई को गोपनीय रखा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *