प्रदेश में चिकित्सा सेवाएं होंगी मजबूत – स्वास्थ्य केंद्र होंगे क्रमोन्नत, सीएम ने दी मंजूरी

Share:-

जयपुर, 17 सितंबर (विसं) : राज्य सरकार प्रदेश में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सेवाओं के विस्तार में कई अहम निर्णय लिए हैं। उन्होंने प्रदेश में सैटेलाइट चिकित्सालय, उप जिला चिकित्सालय और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित करने की मंजूरी दी है।
भीलवाड़ा की सहाड़ा पंचायत समिति स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गंगापुर अब सैटेलाइट चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया जाएगा। अलवर की पंचायत समिति थानागाजी के अंगारी उप स्वास्थ्य केंद्र, जयपुर की पंचायत समिति झोटवाड़ा के सिंवार उप स्वास्थ्य केंद्र, सलूम्बर की पंचायत समिति जयसमंद के सेमाल उप स्वास्थ्य केंद्र और पंचायत समिति सलूम्बर के खरका उप स्वास्थ्य केंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत किया जाएगा। इनमें विभिन्न पदों के सृजन की भी स्वीकृति दी गई है। इसी प्रकार चित्तौडग़ढ़ की पंचायत समिति कपासन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, भरतपुर की नदबई पंचायत समिति के सीएचसी, जयपुर की पंचायत समिति सांभर सीएचसी तथा उदयपुर की मावली पंचायत समिति की सीएचसी को उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया जाएगा।

महामंदिर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अब सामुदायिक केंद्र में क्रमोन्नत
जोधपुर के महामंदिर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत किया जाएगा। केंद्र संचालन के लिए कनिष्ठ विशेषज्ञ एवं चिकित्सा अधिकारी के दो-दो, नर्स श्रेणी द्वितीय के चार, सहायक रेडियोग्राफर, नर्स श्रेणी प्रथम एवं कनिष्ठ/वरिष्ठ सहायक के एक-एक पद कुल 11 पद भी सृजित होंगे।

चित्तौडग़ढ़ के स्वास्थ्य केंद्र भी क्रमोन्नत
चित्तौडग़ढ़ जिले की पंचायत समिति भैंसरोडगढ़ के मण्डेसरा तथा पंचायत समिति बेगूं के चेची प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *