Share:-


जयकिशनपुरा में किसान के घर चोरी
– बेटियों की शादी के लिए जमा पूंजी पर चोरों ने किया हाथ साफ
– गरीब किसान का परिवार बेसुध
टोंक: पीपलू थानाक्षेत्र में जयकिशनपुरा के एक अन्नदाता किसान के घर शनिवार रात चोरों ने मकान के पीछे से सेंधमारी कर ग्यारह लाख रुपए के आभूषण एवं जमा पूंजी पर हाथ साफ किया। काश्तकार शिवजी लाल तिवाड़ी ने बताया कि शनिवार रात को पूरा परिवार घर के खुले आंगन में सो रहा था। रविवार सुबह बेटी उठकर कमरे में जाने लगी तो दो कमरों की अंदर से कुंदी लगी हुई थी। एक कमरे की कुंदी तो धक्का देने पर खुल गई। जैसे ही कमरे के अंदर दीवार में बनी ताक के पार्टीशन के लिए लगे पत्थर को गायब देखा तो उसके होश उड़ गए। उसके चिल्लाकर पापा व परिजनों को आवाज दी। मकान मालिक शिवजीलाल तिवाड़ी ने कमरें में पहुंचकर देखा तो वह भी माजरा देख हक्का बक्का रह गया। साथ ही दूसरे कमरें को खोलने का प्रयास लेकिन उसकी कुंदी नहीं खुलने पर शोर मचाते हुए मकान के पीछे जाकर देखा तो अज्ञात चोरों द्वारा सेंधमारी करते हुए चोरी की जानकारी हुई। अज्ञात चोरों ने कमरें से चुराए सूटकेस, बक्सों एवं बैगों को खेतों में ले जाकर उनमें से कीमती सामान एवं नकदी चुराकर उन्हें वहीं पटक कर फरार हो गए। चोरी की सूचना पर पीपलू थानाधिकारी प्रहलाद सहाय ने मय जाप्ते के मौके पर पहुंचकर मुआयना किया तथा एफएसएल टीम ने मौके से साक्ष्य जुटाए।
गर्मी के चलते खुले में सो रहा था परिवार
पीडि़त शिवजीलाल तिवाड़ी ने पीपलू थाने में दर्ज करवाई रिपोर्ट में बताया कि गर्मी शुरु हो जाने के चलते शनिवार रात्रि को परिवार सहित मकान में बनें कमरों के बाहर बरामदे व खुले चौक में सो रहा था। इस दौरान रात्रि में अज्ञात चोर मकान के पीछे के खेत से आकर कमरे की ताक के पार्टीशन के लिए लगे पत्थर को हटा दोनों कमरे में प्रवेश किया है। प्लास्टर नहीं होने से खड़े कोटा स्टोन पत्थर आसानी से हट गए। चोरों ने दोनों कमरों में प्रवेश कर सामानों को इधर-उधर बिखेरते हुए कमरें में रखें सूटकेस, बक्शे, बैग उठा खेतों में ले गए। खेत में दो जगह सामान बिखेरकर चोरों ने पीडि़त किसान की पत्नी, भाभी व पुत्रियों के सोने-चांदी के गहने व नकदी पर हाथ साफ कर भाग गए।

4 लाख 60 हजार के गहने चोरी
पीडि़त ने थाने में दर्ज करवाई रिपोर्ट में बताया कि पत्नी, भाभी व पुत्रियों के 2 लाख हजार रुपए की कीमत के सोने का एक नथ, टोप्त, बोरला, ओगन्या, दो मांडलिया चोरी कर ले गए। वहीं 2 लाख 10 हजार रुपए की कीमत की चांदी की चार कडिय़ां, 2 गडूले, एक जोड़ी टनका, आवला, एक पायजेब, तीन चांदी की चेन, दो अंगुठियां तथा 20 चांदी के सिक्के भी चुरा ले गए। चोरी के बाद सूटकेस, बक्से, बैग खेतों में छोड़ गए। साथ ही पुत्रियों की शादी के लिए नकद राशि 6 लाख 60 हजार रुपए रखे हुए थे, जिनको चोर चुराकर ले गये। प्रार्थी परिवार जब सुबह उठा तो जानकारी हुई, तब परिवार को उठाकर व आसपास के व्यक्तियों से मालूम किया तथा पुलिस को सूचना दी गई। घटना से परिवारजनों के होश उड़ गए। साथ ही परिजन बेसुध हो गए जिन्हें आस-पास के लोगों ने आकर संभालते हुए संबंल प्रदान किया।

बेटियों की शादी के लिए जोड़ी थी पूंजी
किसान शिवजीलाल तिवाड़ी ने देवउठनी पर अपनी पुत्रियों की शादी के लिए गहने व राशि इक_ी कर रखी थी। अब चोरी हो जाने के कारण प्रार्थी परिवार के होश उड़ गए हैं। परिवार के सभी सदस्य बेसुध है। प्रार्थी गरीब काश्तकार व्यक्ति है। शिवजीलाल तिवाड़ी ने बताया कि बड़े भाई स्व. नाथूलाल जी तिवाड़ी का वर्ष 2009 में स्वर्गवास हो जाने के चलते भाभी उनके बच्चे, पत्नी तथा स्वयं के बच्चे संयुक्त परिवार में रहते हैं। स्वयं के तीन बेटियां व 1 बेटा हैं। साथ ही बड़े भाई के 1 बेटी, 3 बेटे थे। इन सभी की जिम्मेदारियां का निर्वहन वहीं करते हैं। ऐसे में आने वाली देवउठनी एकादशी पर बेटियों के विवाह के चलते फसलों को बेचकर राशि जुटा रखी थी। साथ ही कृषि कार्य से होने वाली आय से समय-समय पर सोने, चांदी के जेवरात बनवाए हुए थे। शनिवार रात्रि करीब 11 लाख रुपए से अधिक की चोरी हो जाने से वह पूरी तरह बर्बाद हो गया हैं। उसके बेटे-बेटियों के विवाह सहित अन्य जिम्मेदारियों की चिंता सता रही हैं।

एफ एस एल टीम ने जुटाएं साक्ष्य
जयकिशनुपरा में चोरी की घटना की सूचना मिलते ही पीपलू थानाप्रभारी प्रहलाद सहाय मौके पर पहुंचे। किसान एवं उसके परिवार से जानकारी ली। उन्होंने एफएसएल टीम को मौके पर बुलाकर साक्ष्य जुटाने के प्रयास किए हैं।
सीसीटीवी कैमरे में नहीं मिला सुराग
पीपलू थानाप्रभारी प्रहलाद सहाय ने मकान समीप सरकारी विद्यालय के सीसीटीवी कैमरे एवं बनवाड़ा में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज भी देखें, लेकिन फिलहाल चोरों का सुराग नहीं मिला।

यहां नहीं होती चोरी
जयकिशनपुरा गांव के ग्रामीणों ने बताया कि यहां वर्षों से कभी चोरी की घटना नहीं हुई हैं। सभी काश्तकार बेफिक्र जीवन जीते हैं। इस बड़ी चोरी की घटना ने पूरे गांव को सतर्क कर दिया है। पूरे गांव के लोग चोरी की घटना का शीघ्र पर्दाफाश होने की उम्मीद रखते हैं। जिससे ऐसी घटनाएं फिर से नहीं हो। साथ ही बनवाड़ा सरपंच गिर्राज प्रजापत ने भी किसान परिवार से मिलकर उन्हें संबंल प्रदान किया तथा पुलिस से शीघ्र चोरों को पकडऩे की मांग की है।
इनका कहना है
थाना क्षेत्र के जयकिशनुपरा में शिवजीलाल तिवाड़ी के मकान में चोरी की वारदात हुई हैं। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचकर मुआयना किया तथा एफएसएल टीम को बुलाकर साक्ष्य जुटाए गए हैं। पुलिस टीम बारीकी से मामले की जांच करने में जुट गई है। वह हर पहलू को ध्यान में रख चोरी के मामले की जांच कर रही है। पीडि़त की ओर से चोरी का मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरु कर दिया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *