जैसलमेर से लगती भारत पाकिस्तान सीमा पर किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेंज में सीमा सुरक्षा बल द्वारा 52वीं अंतर सीमांत सपोर्ट वेपन शूटिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ

Share:-

जैसलमेर से लगती पाकिस्तान की सीमा के निकट बी.एस.एफ की किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेन्ज सेामवार को मोर्टार व एम.एम.जी व अन्य हथियारो के फायरिंग से जोरदार धमाकों से गूंजायमान हो उठी। बी.एस.एफ की फायरिंग क्षमता को बढ़ावा देने के लिये देश में बांग्लादेश व पाकिस्तान से लगती सीमाओं पर तैनात बी.एस.एफ के यह शार्प शूटर रेन्ज में अचूक निशाने साधकर अपना दम-खम का परिचय दे रहे हैं। जैसलमेर से लगती किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेन्ज में आज सोमवार से शुरू हुई इस 52 वीं अन्तर फ्रंटियर सपोर्ट वैपन शूटिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ BSF सेक्टर नार्थ के DIG योगेंद सिंह राठौड़ ने किया, प्रतियोगिता के उद्घाटन के अवसर पर श्री विक्रम कुंवर, उप महानिरीक्षक, क्षेत्रीय मुख्यालय जैसलमेर (दक्षिण), श्री लोकेश कुमार ( समादेष्टा ) क्षेत्रीय मुख्यालय जैसलमेर (उत्तर ) सीमा सुरक्षा बल , श्री सुरेंदर कुमार ( समादेष्टा ) क्षेत्रीय मुख्यालय जैसलमेर (उत्तर ) श्री संजय चौहान (समादेष्टा) 92वी वाहिनी , श्री रणवीर सिंह, समादेष्टा ८७ वी वाहिनी, श्री सीताराम बैरवा, समादेष्टा, १९१ वी वाहिनी, श्री वीरेंदर पल सिंह, समादेष्टा, १६६ वी वाहिनी सीमा सुरक्षा बल एवं अन्य अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

BSF के उच्च आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जैसलमेर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेंज पर सीमा सुरक्षा बल के द्वारा आयोजित देश के प्रतिष्ठित एवं अपनी विशेष पहचान बना चुके अंतर सीमांत सपोर्ट वेपन शूटिंग प्रतियोगिता का सोमवार को विधिवत शुभारंभ हुआ। यह प्रतियोगिता 9 अक्टूबर से 12 अक्टूबर 2023 तक संपन्न होगी।

राजस्थान फ्रंटियर के महानिरीक्षक पुनीत रस्तौगी के दिशा निर्देशन में पाकिस्तान बांग्लादेश की सीमाओं पर तैनात अर्द्धसैनिक बल बाॅर्डर सिक्युरिटी फोर्स के सारे 11 फन्ट्रीयरों के करीब 700 से ज्यादा अधिकारी व जवान जैसलमेर में भारत पाकिस्तान की सीमा के निकट किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेन्ज में आयोजित हो रही 52 वीं अन्तर फ्रंटियर सपोर्ट वैपन शूटिंग प्रतियोगिता में अपने हथियारों के अपने फायर पावर का प्रदर्शन करते हुवें टारगेट पर अचूक निशाने साध कर फायरिंग के क्षेत्र में अपने दमखम का परिचय दे रहे है इस प्रतियोगिता में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सीमान्त को मुख्य अतिथि के द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा I

सूत्रों के अनुसार प्रतियोगिता की घोषणा के साथ ही संपूर्ण किशनगढ़ क्षेत्र सीमा सुरक्षा बल के तोपखानों के धमाकों से गूंज उठा। गौरवतलब है कि किसी भी विशेष बल द्वारा आयोजित देश में अपनी तरह की एक विशेष प्रतियोगिता है जिसका आयोजन प्रतिवर्ष सीमा सुरक्षा बल के द्वारा किया जाता है।

उद्घाटन के दौरान अपने संबोधन में, श्री योगेंदर सिंह राठौर, उप महानिरीक्षक, क्षेत्रीय मुख्यालय जैसलमेर (उत्तर) ने इस विशेष प्रतियोगिता की अहमियत के बारे में जानकारी दी और साथ ही प्रतियोगिता में भाग ले रहे जावानो को अपने युद्ध कौशल में निपुणता हासिल करने व संपूर्ण समर्पण की भावना से इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए एवं बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने युद्ध के दौरान सीमा सुरक्षा बल के सपोर्ट वेपन एवं तोपखानों के महत्व पर भरपूर जोर देते हुए सभी प्रतिभागियों को प्रतियोगिता में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया एवं प्रतियोगिता के आगाज की विधिवत आधिकारिक घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *