जैसलमेर विधानसभा से मठाधीश बाल भारती महाराज अपना नामांकन वापस लिया

Share:-

जैसलमेर विधानसभा से भाजपा के प्रत्याशी की टिकिट की दावेदारी कर रहे सैकड़ों साल पुराने एक प्रसिद्ध मठ के मठाधीश बाल भारती महाराज को भाजपा द्वारा प्रत्याशी ना बनाने से नाराज होकर निर्दलीय नामांकन के बाद जैसलमेर से अज्ञातवाश की ओर गए महाराज पर BJP द्वारा बउच्च स्तर पर दिये गए दबाव के बाद गुरुवार को नामांकन की अन्तिम तिथि होने पर वे नाटकीय रुप से चार्टेड प्लेन से जयपुर से जैसलमेर अन्तिम वक्त पर पहुंचे व नामांकन अवधि सताप्म होने से 5 मिनट पहले उपखंड कार्यालय पहुंच कर अपना नामांकन वापस लिया । जानकारी के अनुसार भाजपा नेताओं ने उनके लिए चार्टेड फ्लाइट का प्रबन्ध किया था

बताया जाता हैं कि वे पिछले तीन दिनो से मुंबई में थे, तथा भाजपा द्वारा दिये गए दबाव के बाद उन्हें बुधवार को मुंबई से जैसलमेर सामान्य फ्लाईट में आना था लेकिन कोहरे के कारण मुंबई जैसलमेर की फ्लाईट केंसिल हो गई और वे मुंबई से जयपुर सामान्य फ्लाईट से आये, इसके बाद उनके लिए विशेष चार्टेड का प्रबंध किया गया और वे चार्टेड से जैसलमेर अन्तिम वक्त पर पहुंचे। चर्चाओं का दौर चल रहा हैं कि उनके लिए भाजपा समर्थित अनुयाईओं ने चार्टेड का प्रबंध किया था। भाजपा ने भी विज्ञप्ति जारी कर आज शुक्रवार को भाजपा कार्योलय में उनका समान करने की घोषणा की हैं। उनके साथ में कांग्रेस से भाजपा में आई सुनीता भाटी का भी सम्मान किया जा रहा हैं।

असल में प्रसिद्ध गजरुपसागर मठ के मठाधीश बाल भारती जी महाराज पिछले काफी लंबे समय जैसलमेर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी के रुप में टिकिट की मांग कर रहे थे, ओ.बी.सी वर्ग से आने वाले उक्त महाराज को टिकिट ना देकर भाजपा आलाकमान ने पूर्व विधायक छोटू सिंह को टिकिट दी थी, जिससे वे नाराज हो गए और अपने समर्थको के कहने पर उन्होने निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में नामांकन दाखिल कर जैसलमेर से चले गए।

नामांकन वापिस लेने के अन्तिम दिन निर्दलीय के रूप में मूल ओबीसी की तरफ से नामांकन करने वाले महंत बाल भारती पर सबकी निगाहें टिक गई। क्योंकि बाल भारती के नामांकन से ज्यादा नुकसान भाजपा को हो रहा था तो महंत भी अपना फॉर्म भरने के बाद जैसलमेर जिले को छोड़कर बाहर चले गए। ऐसे में उनको मनाना भाजपा के प्रत्याशी के लिए टेढ़ी खीर हो गया।

भाजपा को आशंका थी कि उनके चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के सामने स्टेंड रहने से भाजपा के वोट कट सकते थे। इसको भांप कर भाजपा ने उनकी तलाश शुरु करी तो पता लगा िकवे मुंबई में मौजूद हैं। भाजपा द्वारा किसी तरह बातचीत कर उनपर दबाव बनाया कि वे नामांकन विड्रा करे।

बताया जाता हैं कि दबाव के बाद उन्होने अपने समर्थको से बात की व भाजपा के समर्थन में विड्रा करने का मानस बनाया और वे गुरुवार सुबह जैसलमेर से मुंबई फ्लाईट में यहां पहुंचने वाले थे लेकिन आज कोहरा होने से जैसलमेर मुंबई की फ्लाईट कंेसिल हो गई। इस पर भाजपा समर्थित लोगो ने उनके लिए विशेष प्रबंध किये और उन्हें मुंबई से जयपुर पहुंचाया गया व जयपुर में स्पेशल चार्टेड प्लेन भेज कर उन्हें जैसलमेर लाया गया।

उधर स्थानीय जिला भाजपा द्वारा एक प्रेसः विज्ञप्ति जारी कर बताया कि भाजपा कार्यकर्ताओ की रुकी दिल की धड़कने गुरुवार को नाम वापसी समय से 10 मिनट पहले पुनः चालू हुई जब भाजपा के निर्दलीय प्रत्यासी बाल भारती महाराज जयपुर से विशेष विमान से जैसलमेर पहुच भाजपा के समर्थन में अपना नाम वापिस लिया। भाजपा कार्यकर्ताओं में विशेष उत्साह देखा गया। बाल भारती महाराज ने कमल के फूल को विजय बनाने की अपील की है।

इसकी पुष्टि करते हुवें बाल भारती महाराज ने बताया कि भाजपा के समर्थन में वे अपना नामांकन वापिस लिया हैं। वे जैसलमेर मुंबई की फ्लाईट से वापिस जैसलमेर आ रहे थे तथा फ्लाईट केंसिल होने पर वे जयपुर आये और बाद में उनके समर्थको ने उनके लिए चार्टेट फ्लाईट का प्रबंध किया जिसमें बैठकर वे जैसलमेर पहुंचे व अपना भाजपा के समर्थन में अपना नामांकन वापिस लिया।

महंत बाल भारती ने बताया कि मैं फोन के जरिए अपने समर्थकों और अनुयायियों के संपर्क में था। फ्लाईट के मिस होने के कारण समय पर यहां नहीं पहुंच पाया इसलिए सीधा नामांकन वापिस लेने चला गया। मेरे समर्थकों की यह राय थी कि अभी राजनीति के लिए बहुत समय पड़ा हैं और अभी के लिए सभी के मान सम्मान और उनके हित के लिए भाजपा के साथ रहने का निर्णय लिया है।

बाल भारती महाराज एयरपोर्ट से किसी के कहने से कही ओर नही चले जाएं इसको भांपते हुए
उनको रिसीव करने के लिए एयरपोर्ट पर भाजपा जिलाध्यक्ष चंन्द्रप्रकाश शारदा सहित अन्य कई भाजपा नेता व समर्थक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *