आंधी बारिश ने जिले में मचाई तबाही, बिजली के खंभे व पेड़ टूटे , बाड़ी में हुई सबसे अधिक बारिश

Share:-

धौलपुर। धौलपुर जिले में मंगलवार दोपहर बाद अचानक आई तेज आंधी और बरसात ने पूरे जिले में तबाही सी मचा दी। इससे काफी नुकसान हुआ है। बड़ी संख्या में लोगों के झोपड़ पट्टी उड़ गए। इसके अलावा कई जगह पेड़ आदि टूटने की भी जानकारी सामने आई है। इसके अलावा बिजली के खंभे टूट गए हैं और ट्रांसफार्मर भी नीचे गिर पड़े हैं। जिससे कई इलाकों की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है।
विद्युत निगम धौलपुर के एसई बीएस गुप्ता ने बताया कि आंधी बारिश से जिले में 50 से अधिक बिजली के खंभे टूटे हैं, वही 8- 10 ट्रांसफार्मर नीचे गिर पड़े हैं। इसके अलावा कई जगह विधुत तार बड़ी संख्या में टूटे हैं जिससे विद्युत आपूर्ति में व्यवधान आया है। निगम की टीम लगातार क्षेत्र में कार्य कर रही हैं और मरम्मत कार्य कर लगातार विद्युत सप्लाई शुरू करने में जुटी हैं। एसई गुप्ता ने बताया कि विद्युत बहाली के लिए हमारी टीमे युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है।
वहीं सिंचाई विभाग धौलपुर के एईएन पपेंद्र मीणा से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को धौलपुर में 1 एमएम, बाड़ी में 26 और बसेड़ी में 2 एमएम बारिश दर्ज की गई है। बरसात से मौसम सुहावना हो गया है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है।
वहीं कृषि विभाग धौलपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. माधो सिंह मीणा ने बताया कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं सोमवार को धौलपुर जिले का अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया था। कृषि विभाग के अनुसार धौलपुर में मंगलवार को 6 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं सिंचाई विभाग के अनुसार धौलपुर में 1 एमएम बरसात दर्ज की गई।
कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. माधो सिंह ने बताया कि अगले 5 दिन धौलपुर जिले में हल्की बरसात होने की संभावना है। आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, वही 2 से 9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। अगले 5 दिनों में धौलपुर जिले का संभावित अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

सरानीखेड़ा में गिरे ओले, टीनशेड उड़ा, बड़ा हादसा तला

सदर थाना धौलपुर क्षेत्र के सरानीखेड़ा कस्बे में भी मंगलवार दोपहर तेज आंधी आई और बारिश के साथ ओले भी गिरे।
तेज आंधी के चलते एक निजी जिम संचालक की टीन सेट हवा में उड़ गई। संचालक निर्मल सोनी का कहना है कि अचानक से तेज अंधड़ में 30 बाई 40 का टीन सेट जमीन से लगभग 50 फीट ऊपर हवा में लहराता हुआ पास ही एक घर की छत पर जा गिरी। गनीमत रही कि कोई अनहोनी नहीं हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *