सिविल सेवा परीक्षा 2021: 200 अभ्यर्थियों में से 27 आईपीएस अधिकारी राजस्थान से

Share:-

आईएएस की तरह आईपीएस अधिकारियों के चयन में भी राजस्थान का दबादबा कायम रहा है। सिविल सेवा परीक्षा 2021 में चयनित 200 अभ्यर्थियों में से 27 आईपीएस अधिकारी राजस्थान के हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को आईपीएस अफसरों को कैडर अलॉट कर दिया गया है।

प्रदेश को छह नए आईपीएस अधिकारी मिले हैं। इनमें दो राजस्थान मूल के हैं और बाकी चार दूसरे राज्यों से हैं। गौरतलब है कि सिविल सेवा के इसी बैच से चयनित 180 आईएएस में से 24 अभ्यर्थी राजस्थान मूल के चुने गए थे।

प्रदेश में अब 200 आईपीएस : केंद्र सरकार ने राजस्थान कैडर में छह नए आईपीएस अफसरों को जगह दी है। इसमें अजेय सिंह राठौड़ एवं विशाल जांगिड़ मूल रूप से राजस्थान के ही हैं। वहीं, पंकज यादव एवं उषा यादव हरियाणा, आदित्य काकाडे मध्य प्रदेश और विनय कुमार डीएच कर्नाटक मूल के हैं। राजस्थान का वर्तमान में 222 आईपीएस अधिकारियों का कैडर है। इनमें से 194 पद भरे हैं और छह नए अफसरों के आने से वर्तमान संख्या बढ़कर 200 हो जाएगी।

अजेय सिंह और विशाल को राजस्थान कैडर
सिविल सेवा परीक्षा-2021 में चयनित 200 अभ्यथियों में से 27 युवा राजस्थान मूल के हैं। इनमें अजेय सिंह राठौड व विशाल जांगिड़ शामिल हैं। चयनित अन्य 25 आईपीएस अफसरों को दूसरे राज्यों का कैडर अलॉट किया गया है।

आईपीएस अफसरों में आयुष जाखड़ को एमपी, आयुष जैन को गुजरात, दिनेश प्रताप सिंह राठौड़ को असम मेघालय, जीवन देवाशीष बेनीवाल को महाराष्ट्र , प्रतीभा को गुजरात, राहुल बंसल को छत्तीसगढ़, माविश टाक को यूपी कैडर दिया गया है।

वहीं, रोहन केशान को त्रिपुरा, ईशान सोनी को यूपी, रामकृष्ण सारण को एजीएमयूटी, आयुष यादव को हरियाणा, जितेंद्र चौधरी को उत्तराखंड, अंशुल नागर को तमिलनाडु, राजकुमार मीना को यूपी, सिद्धार्थ बारवाल को महाराष्ट्र, राजेश मीना को तेलंगाना, अन्नू टेटू को असम मेघालय, गगन सिंह मीना को हरियाणा कैडर मिला है।

इसके अलावा अजय कुमार मीना को गुजरात, विकास मीना को एजीएमयूटी, मातेंद्र कुमार मीना को असम मेघालय, सुलेखा जगरवाल को एजीएमयूटी, शुभम मीना को झारखंड, अशोक मीना को पंजाब व हार्दिक मीना को केरल कैडर मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *