शाहपुरा में बारहठ शहीद मेला 23 दिसम्बर को, तैयारियां शुरू

Share:-

शाहपुरा,27नवंबर (ब्यूरो) : शाहपुरा क्रान्तिकारी केसरी सिंह बारहठ, उनके अनुज जोरावर सिंह बारहठ और उनके पुत्र प्रतापसिंह बारहठ की स्मृति में शाहपुरा के त्रिमूर्ति बारहठ बारहठ स्मारक पर 23 दिसम्बर शनिवार श्री केसरीसिंह बारहठ स्मारक समिति शाहपुरा की ओर से 50 वाँ शहीद मेले आयोजित होगा। इसकी तैयारियां प्रांरभ कर दी है। शाहपुरा में प्रतिवर्ष क्रातिकारियों की स्मृति में यह आयोजन होता है। यह आयोजन नगर परिषद शाहपुरा के तत्वावधान में आयोजित किया जाता है।
गौर तलब है कि जोरावरसिंह बारहठ ने 23 दिसम्बर 1912 को दिगी के चाँदनी चैक में ब्रिटिश वायसराय लार्ड हार्डिग्ज पर बम्ब से हमला कर ब्रिटिश साम्रा’य को सीधी चुनौति देने की हिमायत की थी। इस हमले की वारदात ने स्वतन्त्रता-संग्राम में शाहपुरा का नाम देश में अमिट कर दिया।
श्री केसरीसिंह बारहठ स्मारक समिति शाहपुरा के संयोजक कैलाश चन्द्र व्यास ने बताया कि इस अवसर पर अमर शहीदों को श्रद्धाजंलि देने के लिए स्वतंत्रता सेनानी परिवार, सांसद, विधायक, नगर सभापति, जिला कलेक्टर एवं साहित्यकारों को आमन्त्रित किया गया है।
समिति के मंत्री अनुज कांटिया ने बताया कि इस मोके पर केसरी सिंह बारहठ राष्ट्रीय संग्राहलय को शहीद मेले आयोजन के दौरान दिनभर निशुल्क दर्शनार्थ खुला रखा जायेगा। समिति के मंत्री रामप्रकाश काबरा ने बताया कि कालेज एवं बालिका विद्यालय में स्थापित शहीद कु. प्रतापसिंह बारहठ एवं वीरमाता माणिक कंवर की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर श्रृद्धाअलि अर्पित की जायेगी।

डॉ. अंजलि शर्मा ने ब्रिटिश संसद में हथकरघा और लोक कलाओं पर ने दिखाया हुनर
शाहपुरा,27नवंबर (ब्यूरो): गुलाबपुरा की बेटी डा. अंजली शर्मा ने ब्रिटिश संसद में राजस्थान की हथकरघा और लोक कलाओं पर अपना प्रदर्शन करके प्रदेश को गौरान्वित किया है। भारतीय हस्तशिल्प परिचय के इस आकर्षक कार्यक्रम की शुरुआत में राजस्थान के हथकरघा और पारंपरिक लोक कला को प्रदर्शित किया गया है। उगेखनीय है कि गुलाबपुरा की बेटी राजस्थान मूल की डॉ. अंजलि शर्मा तिवारी लंदन स्थित भारतीय शास्त्रीय, राजस्थानी लोक संगीत गायिका, तालवादक और संगीतकार हैं। डॉ. अंजलि शर्मा तिवारी के पिता अरूणकांत शर्मा शाहपुरा में सार्वजनिक निर्माण विभाग में अधिशाषी अभियंता पद से सेवानिवृत हुए है। शाहपुरा में भी हथकरघा को कोली समाज के लोग आज भी जिंदा रखे हुए है।
डॉ. अंजलि शर्मा तिवारी के अनुसार विश्व विरासत सप्ताह के अंर्तगत आयोजित कार्यक्रमों की श्रृखंला में ब्रिटिश संसद के हाउस ऑफ लॉर्ड्स में भारत के विभिन्न क्षेत्रों के जीवंत हथकरघा कला का परिचय विश्व पटल पर कराने का एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया था। हस्तशिल्पम नामक यह कार्यक्रम गसंस्कृति उत्कृष्टता केंद्रग द्वारा आयोजित किया गया था। यह यूके स्थित एक कला दान संस्था है। इस कार्यक्रम की मेजबानी यूके के पूर्व ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन मंत्री और वर्तमान में रोहेम्प्टन विश्वविद्यालय के चांसलर बैरोनेस वर्मा ने की। गुलाबपुरा की बेटी डॉ. अंजली शर्मा तिवारी ने राजस्थान की कोटा डोरिया, पट्टी, दरी और राजस्थानी पैच कला काम पर विशेष जानकारी दी। इसके साथ उन्होंने राजस्थानी लोक वाद्ययंत्र भपंग और खड़ताल के साथ राजस्थान का लोक गीत चरखा भी प्रस्तुत किया।
डॉ. अंजली शर्मा तिवारी के इस आयोजन को अपनी समृद्ध और सार्थक सामग्री के लिए उपस्थित लोगों से असाधारण प्रतिक्रिया मिली है। ब्रिटिश संसद में यह अपनी तरह का पहला आयोजन था। इस दौरान कार्यक्रम के अंत में सभी प्रस्तुतकर्ताओं को सम्मानित किया गया। संस्कृति केंद्र की संस्थापक-ट्रस्टी रागसुधा विंजामुरी द्वारा धन्यवाद ज्ञापन दिया गया।
अपने उद्घाटन भाषण में रोहेम्प्टन विश्वविद्यालय के चांसलर बैरोनेस वर्मा ने परंपराओं और विरासत को संरक्षित करने के महत्व को रेखांकित किया और अपनी विभिन्न सांस्कृतिक पहल के लिए निरंतर प्रयासों के लिए संस्कृति केंद्र की सराहना की। डॉ. अंजली शर्मा तिवारी ने बताया कि सिंध, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना और ओडिशा की हथकरघा और बुनाई परंपराओं को समृद्ध प्रस्तुतियों और आकर्षक नृत्यों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर अरुणाचल प्रदेश की आदि जनजाति की बुनाई तकनीक के अलावा संथाली एक आदिवासी बुनाई परंपरा प्रस्तुत की गई।भारत के केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा, केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल, अरुणाचल प्रदेश के संस्कृति मंत्री ताबा तेदिर और ओडिशा के संस्कृति मंत्री अश्विनी कुमार पात्रा ने डॉ. अंजली शर्मा तिवारी सहित अन्य सभी प्रस्तुतकर्ताओं को बधाई दी है।

मतदान के बाद सेल्फी प्रतियोगिता का सोमवार को आया निर्णय
राजेश शर्मा, अनिल शर्मा और मुकेश श्रौत्रीय रहे विजेता
गौतम समाज ने लोकतंत्र के उत्सव को उगासपूर्वक मनाया
शाहपुरा,27नवंबर (ब्यूरो)
गौतम समाज शाहपुरा नें प्रदेशभर में हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 को लोकतंत्र के उत्सव के रूप में उत्साह और उगास के साथ मनाया। गौतम समाज शाहपुरा के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद शर्मा ने सभी समाज जनों से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील करते हुए लोकतंत्र के इस उत्सव में भागीदार बननें का आग्रह किया। साथ ही मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए समाज में नवाचार करते हुए सेल्फी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सोमवार को आए निर्णय में तीन वर्गो में आयोजित प्रतियोगिता में एकल वर्ग में राजेश शर्मा, युगल वर्ग में एडवोकेट अनिल शर्मा-रेणु शर्मा तथा संयुक्त परिवार वर्ग में मुकेश कुमार श्रोत्रीय के परिवार को विजेता घोषित किया गया। उपरोक्त सभी विजेताओं को प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले गौतम जयन्ती समारोह में जागरूक मतदाता रत्न से सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *