मंत्री जोशी को चुनाव आयोग ने थमाया नोटिस, विज्ञापन प्रकाशित करना पड़ा भारी

Share:-

-रोप वे शिलान्यास प्रोग्राम बिना अनुमति करने को माना गया आचार संहिता का उल्लंघन

जयपुर, 20 अक्टूबर (विशेष संवाददाता) : रोप वे के शिलान्यास प्रोग्राम को लेकर मंत्री महेश जोशी की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। गणेश मंदिर में शिलान्यास प्रोग्राम बिना अनुमति करने को आयोग ने आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए उन्हें नोटिस थमाया है। इस मामले में मंत्री से इस प्रोग्राम में शामिल होने का कारण पूछते हुए जवाब पेश करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही विज्ञापन प्रकाशित करवाना भी भारी पड़ गया है, कारण रोप वे निर्माण कंपनी ने विज्ञापन प्रकाशन से इंकार कर दिया है।
रिटर्निंग अधिकारी की ओर से जारी आदेश में बताया कि आदर्श आचार संहिता लगने के बाद प्रदेश में धारा 144 लागू हो चुकी है। इस दौरान किसी भी राजनैतिक दल से संबंध रखने वाले राजनेता, मौजूदा विधायक, मंत्री को किसी भी सरकारी, अद्र्धसरकारी, राज्य व केंद्र सरकार के अनुदान सहायता प्राप्त या अनुबंधित संस्था के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने, उद्घाटन, शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होना, मंच का उपयोग करने पर रोक है। ऐसा करने वाले व्यक्ति निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आचार संहिता के उल्लंघन के दायरे में आता है। आयोग ने जो मंत्री को नोटिस जारी किया है।

उसमें बताया कि इस मामले में जब कंपनी को नोटिस जारी कर उनका जवाब मांगा तो कंपनी ने बताया कि कार्यक्रम शामिल होने के लिए मंत्री को निमंत्रण तो दिया गया, लेकिन समाचार पत्र में विज्ञापन कंपनी की ओर से नहीं प्रकाशित करवाया गया। वहीं समाचार पत्र में जो विज्ञापन प्रकाशित हुआ है। उसमें मंत्री की फोटो, नाम, पदनाम छपा है।

दरअसल गुरुवार सुबह 11 बजे नहर के गणेश मंदिर के पास रोप-वे के शिलान्यास का कार्यक्रम था। इसकी सूचना विज्ञापन के माध्यम से न्यूज पेपर में दी गई थी। इसे लेकर काफी संख्या में हवा महल विधानसभा क्षेत्र के लोग एकत्रित हो गए थे। चुनाव आयोग को इसकी भनक लगी तो आयोग के अधिकारी ब्रह्मपुरी पुलिस थाने के जाब्ते के साथ कार्यक्रम रुकवाने पहुंचे। चुनाव अधिकारियों ने मंत्री महेश जोशी को आचार संहिता का हवाला देते हुए शिलान्यास करने से रोक दिया। मंत्री का नाम लिखी शिलान्यास पट्टिका को भी चुनाव आयोग के अधिकारियों ने हटाकर रख दिया था। बाद में साधु-संतों ने भूमिपूजन किया और इस दौरान साइड में मंत्री जोशी खड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *