अब उदयपुर एयरपोर्ट पर कोहरा नहीं रोकेगा विमानों की लैैंडिंग , इस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम करेगा मदद

Share:-

उदयपुर, 17 जनवरी(ब्यूरो): एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने उदयपुर के महाराणा प्रताप एयरपोर्ट को रन-वे न्यू कैटेगिरी 1 का इस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम से लैस कर दिया है। जिसके चलते अब खराब मौसम में विमानों को दूसरे एयरपोर्ट पर डायवर्ट करने की जरूरत नहीं होगी। कोहरे या धुंध में भी विमानों की लैंडिंग उदयपुर एयरपोर्ट पर हो पाएगी।
पिछले कुछ सालों से उदयपुर में देश—विदेश के पर्यटकों की संख्या बढ़ने के साथ ही हवाई सेवा से आने वाले पर्यटकों की संख्या में बड़ी—खासी बढ़ोतरी हुई है। खराब मौसम के चलते उदयपुर के एयरपोर्ट पर उतरने वाली फ्लाइट को अभी तक नजदीकी अहमदाबा, सूरत या जयपुर एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट करना पड़ता। वहीं, कोहरे तथा धुंध की स्थिति में नियमित फ्लाइट अपने समय से घंटों देरी से आ—जा पाती थीं। अब एयरपोर्ट अथोरिटी आफ इंडिया ने उदयपुर के महाराणा प्रताप एयरपोर्ट को रन—वे न्यू कैटेगिरी 1 का इस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम से लैस कर दिया है। इसका फायदा यह होगा कि अब 800से भी कम विजिबिलिटी में भी विमान उदयपुर एयरपोर्ट पर उतर पाएंगे। डबोक स्थित उदयपुर के एयरपोर्ट डायरेक्टर योगेश नगाइच का कहना है कि एयरपोर्ट पर अत्याधुनिक आईएलएस सिस्टम आठ जनवरी को लगा दिया गया है। जिसकी जानकारी एयरपोर्ट एथोरिटी आॅफ इंडिया ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी साझा की है। जिसमें बताया कि अब धुंध में भी हवाई यात्रा बाधित नहीं होगी। उन्होंने बताया कि नए सिस्टम का परीक्षण भी कर लिया गया है।
इस खास तकनीक वालया है नया सिस्टम
बताया गया कि उदयपुर के महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर जो खास तकनीक लगाई गई है, उसमें 800 मीटर से कम और 550 मीटर से ज्यादा विजिबिलिटी पर फ्लाइट की लैंडिंग आसानी से कराई जा सकेगी। इस सिस्टम में मुख्य उपकरणों के साथ एंटीना टावर भी लगाया है। इससे एयर ट्रेफिक क्षेत्र में पहुंचे विमानों को इलेक्ट्रोनिक प्लेट संपर्क प्रणाली की मदद से लैंडिंग के समय बेहतर दिशा—निर्देश दिए जा सकेंगे। धीरे—धीरे कम होती दृश्यता के समय भी विमान सुरक्षित लैंडिंग कर पाएंगे। फ्लाइट के लैंड होने के साथ टेकआॅफ प्रक्रिया में भी आसानी होगी। बताया गया कि रन-वे न्यू कैटेगिरी 1 का इस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम सटीक रनवे देखने में सहायता करता है। इसके अलावा इसमें पायलट को सीधा रनवे देखने के लिए दो रेडियो गीम का उपयोग मिल पाता है। लॉकलाइजर मार्गदर्शन करके ब्लाइंड लैंडिंग में भी सहायता मिली है।
उदयपुर से हर दिन 20 उड़ानें
फिलहाल उदयपुर एयरपोर्ट से दैनिक 20 उड़ानें जारी हैं। जिनमें लगभग 2200 यात्री यहां आते हैं, जबकि 2400 यहां से उड़ान भरते हैं। फिलहाल विंटर शिड्युल में यहां से दिल्ली, मुम्बई, भोपाल, इंदौर, जयपुर, बैंगलुरू, हैदराबाद, अहमदाबाद, सूरत और राजकोट के लिए दैनिक उड़ान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *