पिछले 2 वर्षों से एनएच 325 स्थित गुड़िया टोल प्लाजा संचालकों की भारी मनमानी एवं गुंडागर्दी से वाहन चालक परेशान

Share:-


11 नवंबर 2021 को विभाग ने लगवाई थी वाहनों की रेट लिस्ट लेकिन लगाने के बाद टोल संचालको द्वारा तुरंत हटा कर मनमर्जी से बिना वर्दी पहने टोन वसूली करने का गोरखधंधा चरम पर है

तखतगढ 6 जून; तखतगढ़ नगर पालिका क्षेत्र से गुजर रहे उदयपुर से बाड़मेर को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के सांडेराव से पचपदरा बालोतरा तक नेशनल हाईवे 325 के गुड़िया बनाना स्थित टोल प्लाजा को 21 अक्टूबर 2021 को शुभारंभ करने के बाद 11 नवंबर 2021 को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सार्वजनिक निर्माण विभाग पाली द्वारा सड़क प्रयोक्ताओ के लिए कार जीप वेन या हल्के वाहनों सहित वाणिज्य एवं विभिन्न प्रकार के वाहनों के लिए एनएच 325 के गुड़िया टोल प्लाजा पर लगे होर्डिंग पर निर्धारित शुल्क रेट का लिस्ट भी लगवा दिया था। लेकिन टोल संचालकों द्वारा रेट लिस्ट को तुरंत ही हटवा कर अपनी मनमर्जी से वाहन चालकों से टोल वसूली का गोरखधंधा अभी भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। जो कि पिछले 2 वर्षों से वाहन चालकों से अपनी मनमर्जी से बिना वर्दी पहने टोन वसूली करने का गोरखधंधा चरम पर चल रहा है। जिससे रोजाना इसी राष्ट्रीय राजमार्ग से आवागमन करने वाले हजारों वाहन चालक को को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
— 6 में से 2 बूथ रखते हैं शुरू, वाहनों की कतार से चालक परेशान, यह है कि नेशनल हाईवे 325 का वर्ष 2017 में टू लेन सेल्ट निर्माण कार्य शुरू हुआ था। जो जुलाई 2019 तक सांडेराव से पचपदरा संपूर्ण एनएच 325 का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद बलाना दुजाना के बीच गुड़िया टोल प्लाजा का निर्माण कर विभिन्न प्रकार के सिग्नल, कंप्यूट कक्ष के 6 बूथ, सीसीटीवी कैमरे संहित ऑफिशियल कार्यालय विश्राम ग्रह स्टाफ रूम शौचालय एवं जनरेटर सहित समस्त सुविधाएं युक्त टोल प्लाजा को तैयार होने के बाद 21 अक्टूबर 2021 को संवेदक हरियाणा की एक कंपनी ने बलाना गुड़िया टोल पहुंच विधिवत टोल प्लाजा का शुभारंभ कर शुल्क वसूली शुरू कर लिया गया था। जहां 11 सितंबर को विभागीय अधिकारियों ने मौके पर पहुंच सड़क प्रयोक्ताओ के लिए कार जीप वेन या हल्के वाहनों सहित वाणिज्य एवं विभिन्न प्रकार के वाहनों के लिए एनएच 325 के गुड़िया टोल प्लाजा पर लगे होर्डिंग पर निर्धारित शुल्क रेट का लिस्ट भी लगवा दिया था। जहां बिना वर्दी पहने टोल संचालकों हर बार अपनी मनमर्जी से वाहन चालकों से टोल वसूली का गोरखधंधा पन पाने के लिए सभी होर्डिंग से रेट लिस्ट को भी हटा कर प्लाजा पर स्थापित 6 मे से 2 बूथ ही शुरू रखने से वाहनों की कतारें लग रही है। और रात्रि के समय बिजली गुल होने पर मात्र कंप्यूटर कक्ष की ही लाइटे शुरू रखने से अंधेरे की आड़ में पूरी तरह वाहन चालकों के साथ लूटमार मचा रखी है। बीती रात्रि को एक बार चालक से गुंडागर्दी दिखाते हुए वाहन के शीशे तोड़ने का भी मामला सामने आया है।

— वही डाक के पात बने हुए हैं, टोल संचालकों की मनमानी एवं गुंडागर्दी रवैया की शिकायतों को लेकर 3 जनवरी को क्षेत्रीय विधायक जोराराम कुमावत द्वारा संबंधित टोल कलेक्शन इंचार्ज दिग्विजय सिंह बाड़मेर को फोन के जरिए जमकर फटकार लगाने के बाद तुरंत दूसरे दिन ही सभी होर्डिंगो पर रेट लिस्ट भी लगवा ली थी लेकिन समय बीते ही वही डाक के पात बने हुए हैं। जिससे मामला जगजाहिर लगता है कि टोल संचालको एवं जिम्मेदार अधिकारियों के बीच गहरी सांठगांठ होने से दिन-ब-दिन टोल संचालकों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं।

— इनका कहना है, पिछले 2 वर्षों से जब से गुड़िया बनाना टोल प्लाजा शुरू हुआ तब से लेकर दो बार हमारे द्वारा टोल प्लाजा के दोनों साइटों पर लगे हार्डिंग पर वाहनों की रेट लिस्ट लगवा दी थी। लेकिन टोल संचालक न जाने कब रेट लिस्ट हटाते हैं। जो इनकी मनमानी है। रेट लिस्ट हटाने के बाद अपनी मर्जी के मालिक बन जाते हैं और लोगों से दुर्व्यवहार भी कटे शिकायतें मिल रही है। मैं उच्च अधिकारियों से बात करवा कर कार्यवाही करवाता हूं।

— क्या कहते हैं जिम्मेदार, एनएच 325 के गुड़िया बनाना टोल प्लाजा पर आए दिन रेट लिस्ट को हटाकर अपनी मनमानी से वसूली करने का मामला सामने आते ही पूर्व में विधायक की शिकायत पर फटकार लगाकर रेट लिस्ट लगवाई थी लेकिन अब फिर हटाई है तो मैं आज उन पर अच्छी तरह से एक्शन लेता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *