समाज कल्याण छात्रावास का कौन करे कल्याण

Share:-

भगवान भरोसे छात्रावास
जिले में 14 हाॅस्टल 4 वार्डन के भरोसे
अव्यवस्थाओं के चलते रात्रि को आपस में झगड़े छात्र
छात्रावास पहुंचे परिजनो को वार्डन और चोकीदार नही मिलने से बच्चे को ले गए साथ
घटना दूर्घटना का कौन जिम्मेदार

प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय पर समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रावास में रात्रि के समय वार्डन और चोकीदार के नही होने से छात्र आपस में झगड़ने लगे झगड़ा बढ़ते देख छात्र ने अपने परिजनो को फोन कर बुलवाया मौके पर पहुंचे परिजनो और मिडिया कर्मीयों को छात्रावास में वार्डन और चैकीदार नदारद मिले कुछ समय बाद सुचना मिलने पर रसोईया रमेश मीणा पहुंचा रसोईये ने जानकारी देते हुए बताया कि वार्डन का स्थानान्तरण हो चुका है मै किसी आवश्यक कार्य होने की वजह से अस्पताल गया हुआ था। छात्रावास में अव्यवस्थाओं को लेकर छात्रों का आपस में झागड़ा हुआ छात्रावास में पंखे नही लगु हुए थे शोचालयों की सफाई 15 दिनो से नही होने आदि कई समस्याओं से अवगत कराया। मौके पर पहुंचे परिजनो ने आराप लगाया कि यहां पहले भी अव्यवस्थाए थी तब हम अपनब बच्चे को ले गए थे और आज भी रात्रि के समय छात्रावास में बच्चे असुरक्षित है वार्डन और चोकीदार दोनो नही है बच्चे किसके भरोसे छोड़े इसलिए हम बच्चे को साथ ले जा रहे है।
घटना दूर्घटना का कौन जिम्मेदार
जिस प्रकार रात्रि के समय झागड़ा होने पर परिजनो द्वारा अपने बच्चे को बिना किसी अनुमति के छात्रावास से ले जाना बच्चो की सुरक्षा पर सवाल उठाता है कि बच्चे छात्रावास में कितने सुरक्षित है किसी होनी अनहोनी दूर्घटना का कौन जिम्मेदार होगा छात्रावास में बाहरी व्यक्ति के आने जाने और छात्रों के आने जाने का कोई रिकार्ड मेन्टेन नही किया जा रहा है। कौन कब आ रहा है जा रहा है। विभाग की व्यवस्था पर प्रश्नवाचक चिन्ह है।
इनका कहना
हाॅस्टल में पहले भी अनियमितता के कारण मे अपने बच्चे को लेकर आया था हास्टल मेरे बच्चे के साथ दूसरे बच्चे भोदभाव करते है और उससे शौचालय सफाई का कार्यकरवाते है झगड़ा करते है। मेने कई बार जानकारी मांगी की यह हाॅस्टल जनजाति छात्रावास है या अनुसूचित छात्रावास जानकारी नही दी गई छात्रों का कोई रिकार्ड नही है छात्र कब आ रहे है कब जा रहे है कौन बाहरी व्यक्ति आ रहा है रात में छात्रावास में रूक रहा सम्बन्धित अधिकारी ने कितनी बार हास्टल का निरिक्षण किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *