आरक्षण को लेकर पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प, आगरा-जयपुर राजमार्ग पर प्रदर्शनकारियों ने लगाया जाम

Share:-

नदबई क्षेत्र के अरोदा के समीप प्रदर्शनकारियों का हाईवे पर कब्जा
वाहनों का संचालन बंद
बचाव में पुलिस ने छोडे आंसू गैस के गोले
पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच रही भागम-भाग, वैर थाना क्षेत्र के गांव रमासपुर में हुए आमने सामने
देवनारायण बोर्ड अध्यक्ष ने जताई नाराजगी, शांतिपूर्ण प्रदर्शन दौरान बल प्रयोग करने पर कार्रवाई की मांग

नदबई राजस्थान में एक बार फिर आरक्षण की मांग को लेकर हाईवे जाम कर दिया। शुक्रवार को जयपुर-भरतपुर नेशनल हाईवे 21 पर अरोदा-बेरी के बीच आंदोलनकारी हाईवे पर बैठ गए हैं। सडक़ पर बैठे लोगों के हाथों में लाठियां हैं और वे नारेबाजी कर रहे हैं। इससे पहले पुलिस ने लोगों को खदेडऩे की कोशिश की तो भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया। तनाव बढ़ता देख पुलिस को आंसू गैस के गोले छोडऩे पड़े। कलेक्टर आलोक रंजन और एसपी श्याम सिंह मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। साथ ही प्रदर्शनकारियों से शांति की अपील करते हुए वार्ता करने को कहा। हालंाकि, देर शाम तक जिला प्रशासन व प्रदर्शनकारियों के बीच बातचीत नही हो सकी।
दरअसल, भरतपुर में सैनी, कुशवाह, मौर्य, माली समाज 12प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहे हैं। आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलकारियों ने शुक्रवार को जयपुर-भरतपुर नेशनल हाईवे.21 को जाम करने का ऐलान किया था। पुलिस ने आंदोलन को देखते हुए सुबह से ही हाईवे से जुड़े बल्लभगढ़, हलैना, वैर, आरोंदा, रमासपुर गांव के रास्तों को ब्लॉक कर दिया। जिससे आंदोलनकारी हाईवे पर नहीं पहुंच सके। लेकिन तय कार्यक्रम के अनुसार बड़ी संख्या में पहुंचे आंदोलनकारियों ने राजमार्ग को जाम कर दिया। इसके चलते राजमार्ग पर वाहनों की कतार लगी हुई है।
उधर, आरक्षण की मांग कर रहे लोगों पर पुलिस की ओर से बल प्रयोग करने व आंसू गैस का उपयोग करने पर देवनारायण बोर्ड अध्यक्ष जोगिन्दर अवाना ने नाराजगी जताते हुए दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। साथ ही उच्चैन में आयोजित मुख्यमंत्री की सभा दौरान आरक्षण देने का अनुरोध करने के बारे में बताते हुए वार्ता करने को कहा।

गौरतलब है कि सैनी, कुशवाह, माली समाज की ओर से आगरा जयपुर राजमार्ग पर आन्दोलन करने का आहृवान किया। प्रस्तावित आन्दोलन को देखते हुए राजमार्ग पर पुलिस व प्रशासन के अधिकारी पूरी तरह मुस्तैद नजर आए। शांति व्यवस्था को लेकर जिला एसपी श्याम सिंह भी मौके पर शांति की अपील करते हुए मॉनटरिंग में जुटे दिखाई दिए। पुलिस की सतर्कता देखते हुए सैनी समाज के लोगों वैर थाना क्षेत्र के गांव रमासपुर में सडक़ जाम करने का प्रयास किया। इसी दौरान प्रदर्शनकारी व पुलिस के बीच झड़प हो गई। जिसके चलते पुलिस प्रशासन को टियर गन का उपयोग करना पड़ गया।
तनाव की स्थिति देख राजमार्ग पर डहरा मोड से भुसावर के बीच जगह-जगह पुलिस जाब्ता तैनात कर दिया गया। दूसरी ओर जिला कलक्टर व जिला एसपी ने मौके पर पहुंच प्रदर्शनकारियों से समझाइस करते हुए शांति व्यवस्था रखने व वार्ता करने की अपील की। हालंाकि, देर शाम तक प्रदर्शनकारी व जिला प्रशासन के बीच वार्ता नहीं होने से तनाव की स्थिति बनी रही।

आंदोलनकारियों ने पकड़ी खेतों की राह
वैर, 21 अप्रैल : माली सैनी समाज द्वारा आरक्षण की मांग को लेकर प्रस्तावित नेशनल हाईवे 21 के जाम की रोकथाम के लिए पुलिस प्रशासन के चाक चौबंद नजर आने पर आंदोलनकारियों द्वारा नेशनल हाईवे 21को रणनीति के तहत चक्का जाम करने की कोशिश में ग्रामीण इलाको से आंदोलनकारियों ने कूच करने का प्रयास किया। जहां गांव रमासपुर पर माली सैनी समाज के लोग आसपास के गांव से एकत्रित हो कर वाहनों से नेशनल हाईवे की तरफ कूच करने लगे ही थे। सूचना मिलते ही पुलिस ने पुलिसिंग व्यवस्था के तहत आंदोलनकारियों को हैलना व वैर से पहुंच कर बीच में लेकर पुलिस प्रशासन ने समझाइश कर उन्हें रोकने का प्रयास किया। लेकिन आंदोलनकारी नहीं समझे आगे बढऩे लगे तो पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने व रोकने के लिए अश्रु गैस के गोले दाग दिए। एक बार तो आंदोलनकारियों में भगदड़ मच गई और खेतों की तरफ भाग लिए। लेकिन फिर गुस्साए आंदोलनकारी हल्का फु ल्का मुकाबला कर पुलिस व प्रशासन की चिंता किए बगैर पैदल ही खेतों की राह पकड़ कर नेशनल हाईवे 21 की तरफ कूच करने लग।
वहीं कुछ आंदोलनकारियों ने गांव ललिता मूडिया, न्यामदपुर के खेतों की राह से नेशनल हाईवे 21 की ओर कूच करना शुरू किया। शाम होते होते सैनी समाज के लोगों की आसपास के गांव में भीड़ जुटनी शुरू हो गई। वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा नेशनल हाईवे 21 पर आंदोलनकारी नहीं पहुंचे। इसके लिए सभी मार्गो की जगह जगह बेरिकेटिंग कर रखी है। जहां होकर निकलने वाले वाहनों की गहनता से जांच पड़ताल कर निकाला जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *