लोकसभा में ‘INDIA’ के बस 40 सांसद, राहुल-सोनिया समेत ये चेहरे ही निलंबन से बचे

Share:-

मौजूदा सदन में कांग्रेस के कुल 48 लोकसभा सांसद हैं। संसद से निलंबित किए गए 95 सांसदों में से 38 कांग्रेस के है। ऐसे में इस सत्र में सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने के योग्य केवल 10 सांसद बचे हैं।
लोकसभा से सांसदों के निलंबन का सिलसिला जारी है। बुधवार को दो और सांसदों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया। इसके साथ ही लोकसभा से निलंबित होने वाले सांसदों की संख्या 97 पहुंच गई। बीते गुरुवार से अब तक दोनों सदनों के कुल 143 सांसद निलंबित किए जा चुके हैं

सांसदों के निलंबन चलते छह दलों का एक भी सांसद इस वक्त लोकसभा में नहीं बचा है। वहीं, तीन दलों के एक-एक सांसद ही लोकसभा की कार्यवाही में हिस्सा लेने के योग्य बचे हैं। सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस के केवल 10 सांसद ही शेष सत्र में हिस्सा ले सकते हैं। इनमें से एक पहले ही पार्टी से निलंबित चल रही हैं। इसी तरह डीएमके के 24 में से केवल आठ सांसद तो टीएमसी के 22 में से नौ सांसद ही सदन की कार्यवाही में हिस्सा ले सकते हैं। टीएमसी के नौ बचे सांसदों में से दो भाजपा के साथ हैं।
कांग्रेस के ये 10 सांसद ही लोकसभा की कार्यवाही में ले सकते हैं हिस्सा
मौजूदा सदन में कांग्रेस के कुल 48 लोकसभा सांसद हैं। संसद से निलंबित किए गए 95 सांसदों में से 38 कांग्रेस के है। ऐसे में इस सत्र में सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने के योग्य केवल 10 सांसद बचे हैं। इन सांसदों में पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, बस्तर सांसद और छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, कांग्रेस से निलंबित चल रहीं पटिलाया सांसद परनीत कौर, छिंदवाड़ा से सांसद नकुल नाथ, मेघालय की शिलॉन्ग सीट से सांसद विंसेट पाला, केरल की कोझीकोड़े से सांसद एमके राघवेंद्रन, अंडमान निकोबार के सांसद कुलदीप राय शर्मा, कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई और बैंगलोर ग्रामीण सीट से सांसद डीके सुरेश और ओडिशा के कोरापुट से सांसद सप्तगिरि उल्का शामिल हैं।

डीएमके के दो तिहाई सांसद निलंबित
इंडिया गठबंधन में शामिल 28 दलों में कांग्रेस के बाद सबसे ज्यादा सांसद डीएमके के हैं। लोकसभा में डीएमके सांसदों की संख्या 24 है। डीएमके के 24 में से 16 सांसद निलंबित हो गए हैं। निलंबित किए गए सांसदों में ए राजा, दयानिधि मारन टीआर बालू और कनीमोझी जैसे बड़े पार्टी नेता शामिल हैं। पार्टी के दो तिहाई सांसदों के निलंबन के बाद महज आठ सांसद ही सदन की कार्यवाही में हिस्सा ले सकते हैं। इन सांसदों में नमक्कल सीट से सांसद एकेपी चिनराज, तिरुनेलवेली से सांसद एस. ज्ञानतिरावियम, वेल्लोर के सांसद डी मुरुगन कथीर आनंद,
पेरम्बलूर के सांसद डॉ. टीआर परिवेन्दर, कल्लाकुर्ची से सांसद डॉ. गौतम सिगमानी, कुड्डालोर से सांसद टीआरवीएस रमेश, वेल्लुपुरम से सांसद डॉ. डी रविकुमार और पोल्लाची से सांसद केएस सुंदरम शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *