मालपुरा : चुनावी योद्धाओं की किस्मत हुई ईवीएम में कैद

Share:-

-मालपुरा में शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ मतदान
-76 प्रतिशत मतदाताओं ने किया अपने मत का प्रयोग
मालपुरा, 25 नवंबर: राज्य विधानसभा चुनाव के तहत प्रदेश की 199 सीटों में से एक मालपुरा विधानसभा सीट के लिए मतदान की प्रक्रिया शनिवार को सम्पन्न हुई। सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक चले मतदान में करीब 76 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होने के साथ ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगाना शुरू हो गया। सुबह से ही लोगों ने लाइन में लगकर मतदान किया। जिसमें नव मतदाताओं समेत युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिला। दोपहर में भीड़ कुछ हल्की हुई, लेकिन शाम होते-होते एक बार फि र से वोटिंग ने रफ्तार पकड़ ली। विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ। इस दौरान सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस एवं अन्य दल पूरी तरह से मुस्तैद नजर आए।
टोंक जिले की मालपुरा विधानसभा सीट पर चुनावी मैदान में मौजूद 5 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला क्षेत्र के मतदाताओं ने ईवीएम में बटन दबाकर कैद किया। मालपुरा विधानसभा सीट में बनाए गए कुल 274 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके एवं बिना किसी गड़बड़ी के सम्पन्न हुए। इस दौरान क्षेत्र के कुल 2 लाख 70 हजार 948 मतदाताओं में से करीब 76 प्रतिशत मतदाताओं ने भाजपा, कांग्रेस, निर्दलीय एवं अन्य दलों के प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में दर्ज किया। सुबह 7 बजे मतदान शुरू होने के साथ ही अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगना शुरू हो गई। जो शाम 6 बजे मतदान समाप्ति तक नजर आई। वोटिंग के दौरान पूरे विधानसभा क्षेत्र में कहीं से कोई अप्रिय घटना अथवा किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी होने की कोई खबर नहीं आई। हालांकि मतदान प्रक्रिया की कुछ गति धीमी होने की शिकायत मतदाता जरूर करते दिखाई दिए, लेकिन कुल मतदान प्रतिशत को देख मतदान गति कुल मिलाकर ठीक रही।
नव मतदाताओं में दिखा पहली बार वोटिंग का उत्साह
चुनाव में पहली बार मतदाता सूची में शामिल होने वाले नव मतदाताओं में वोटिंग को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला। 18 वर्ष से ऊपर के नव मतदाता पहली बार अपने मत का उपयोग करने के लिए उत्साह के साथ मतदान केंद्रों पर पहुंचे। जहां निर्वाचन कार्यालय की ओर से फ स्र्ट टाइम वोटर्स को माला पहनाकर उनका स्वागत भी किया गया। कई मतदान केंद्रों पर नव मतदाता सुबह 7 बजे के पहले ही मतदान केंद्रों पर पहुंचते हुए नजर आए और लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। नव मतदाताओं में पहली बार वोट करने को लेकर काफ ी जोश देखने को मिला। युवाओं में मतदान केंद्रों पर वोट कास्ट करने के बाद सेल्फ ी पॉइंट पर सेल्फ ी लेने का भी काफ ी क्रेज देखने को मिला।
3 दिसंबर को तय होगा 5 प्रत्याशियों का भाग्य
मालपुरा के चुनावी रण में मौजूद 5 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला अब 3 दिसम्बर को होने वाली मतगणना से तय होगा। जब मतदाताओं द्वारा ईवीएम में दिए गए उनके वोटों की गिनती की जाएगी। मालपुरा विधानसभा सीट पर कुल पांच प्रत्याशी चुनावी मैदान में मौजूद हैं। यहां भाजपा के कन्हैयालाल चौधरी, कांग्रेस के घासीलाल चौधरी, बसपा के जितेन्द्र कुमार बैरवा, आरआरपी के नवीन कुमार जैन और निर्दलीय गोपाल गुर्जर चुनावी मैदान में मौजूद हैं। इन पांचों प्रत्याशियों की जीत हार का फैसला यहां के मतदाताओं ने ईवीएम का बटन दबाकर तय कर दिया है। जिसका ऐलान 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *