जयपुर में बोले खरगे- जल्द लागू हो महिला आरक्षण विधेयक, वरना बन जाएगा ‘चुनावी जुमला’

Share:-

जयपुर। राजधानी जयपुर में प्रदेश कांग्रेस के नए मुख्यालय के शिलान्यास के बाद सम्मेलन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष सत्र के नाम पर संसद को एग्जीबिशन सेंटर बना दिया। नई संसद के लोकार्पण के समय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नहीं बुलाया गया। यह राष्ट्रपति का अपमान नहीं तो क्या है। इससे पहले जब रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति थे तो उन्हें भी नए संसद भवन के शिलान्यास में नहीं बुलाया गया, क्योंकि वे उन्हें अछूत मानते हैं। अगर उनके हाथों से शिलान्यास करवाया होता तो उस जगह को गंगाजल से धोना पड़ता। ये केवल कहने के लिए दलित और आदिवासी को आगे करने की बात कहते हैं।

महिला आरक्षण बिल को लेकर घेरा
महिला आरक्षण बिल को लेकर केंद्र सरकार को घेरते हुए खरगे ने कहा कि INDIA गठबंधन बनते ही मोदी घबरा गए और वोटों की खातिर इस बिल को लेकर आए हैं, लेकिन इसे 2030 में लागू करने की बात करते हैं। उस वक्त न मोदी रहेंगे न ही भाजपा के बाकी लोग। उन्होंने कहा कि जब मनमोहन सिंह और राजीव गांधी के कार्यकाल में महिला आरक्षण बिल पेश किया गया था तो सबसे पहले भाजपा ने ही इसका विरोध किया था। इनकी न नियत साफ न ही नीति ठीक है। ये झूठे हैं और झूठ बोलते जाते हैं। इसलिए लगता है कि कहीं ये बिल भी एक जुमला बनकर न रह जाए। खरगे ने कहा कि 2024 में कांग्रेस सरकार आई तो तत्काल महिला आरक्षण देंगे।

हमारे खिलाफ दो-तीन कैंडिडेट खड़ा करती है भाजपा : खरगे
उन्होंने कहा कि हमारी लड़ाई मोदी और बीजेपी के खिलाफ है। ये लड़ाई हम 140 करोड़ लोगों के हक और हिफाजत के लिए लड़ रहे हैं। उन्होंने तंज कसा कि चुनावों में मोदी सरकार हमारे खिलाफ दो-तीन उम्मीदवार खड़ा कर देती है। पहला उम्मीदवार तो बीजेपी का होता है, वहीं ईडी, सीबीआई और इनकमटैक्स को उम्मीदवार बना हमारे सामने खड़ा कर दिया जाता है। जब हमारे सम्मेलन होते हैं तो दूसरे ही दिन छापा डाल दिया जाता है। उन्होंने अपने भाषण में राजस्थान का जिक्र करते हुए कहा कि 26 जून 1948 को कांग्रेस का पहला अधिवेशन जयपुर में हुआ था। इस अधिवेशन में राजस्थान के लोगों ने दिल खोलकर मदद की थी। इस अधिवेशन की चर्चा पूरे हिंदुस्तान में हुई थी। उस वक्त खुद पंडित जवाहर लाल नेहरू ने यहां तक कह दिया था कि इतना पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। तब राजस्थान के कार्यकर्ताओं ने कहा था कि कांग्रेस के इस अधिवेशन को एतिहासिक बनाने के लिए ही हम सबने मिलकर इतनी मेहनत की है। अपने भाषण के दौरान खरगे ने नारे लगा रहे उत्साही कार्यकर्ताओं को डांट दिया। उन्होंने नारे लगाने वालों को चुप रहने की हिदायत देते हुए कहा कि देखते हैं, तुम्हारे बूथ पर कैसा परफॉर्मेंस रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *