राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में निर्णय: कच्ची बस्तियों का होगा सर्वे, जारी होंगे पट्टे , खिलाडिय़ों के आरक्षण में तीन सेवा नियम शामिल

Share:-


जयपुर, 12 अप्रैल (ब्यूरो): प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में वर्ष 2004 में सर्वेशुदा कच्ची बस्तियों के अलावा 31 दिसंबर 2021 तक बसी नई कच्ची बस्तियों का सर्वे कर नियमित किया जाएगा। प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत इसके पट्टे वितरित किए जाएंगे। इसका निर्णय बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया गया।

मंत्रिपरिषद ने उत्कृष्ट खिलाडिय़ों के आरक्षण पर कार्मिक विभाग के विविध सेवा नियमों के संबंध में 21 नवंबर 2019 को जारी अधिसूचना में संशोधन किया है। इससे राजस्थान मदरसा शिक्षा सहायक अधीनस्थ सेवा नियम 2013, राजस्थान विनिर्दिष्ट क्षेत्र अधीनस्थ, मंत्रालयिक एवं चतुर्थ श्रेणी सेवा (भर्ती एवं अन्य सेवा की शर्तें) नियम 2014 और राजस्थान विद्यालय सहायक अधीनस्थ सेवा नियम, 2015 को अधिसूचना में शामिल किया गया है।

इन प्रस्तावों पर लगी मुहर
– छात्रावासों का वृहद् स्तर पर होगा निर्माण, भूमि आवंटन नीति-2015 में संशोधन। इससे विभिन्न समाजों के विद्यार्थियों के लिए छात्रावास निर्माण के लिए रियायती दर पर भूमि आवंटन हो सकेगा।
– सीमेंट कंपनी से अधिक अनुदान वसूली पर ब्याज दर निर्धारित
– राजस्थान पुस्तकालयाध्यक्ष और शारीरिक प्रशिक्षक अनुदेशक सेवा (महाविद्यालय शाखा) नियम, 2023 का अनुमोदन। नए नियमों से महाविद्यालयों में पुस्तकालयाध्यक्ष एवं शारीरिक प्रशिक्षक अनुदेशक के रिक्त पदों को भरा जा सकेगा। इन पदों पर कार्यरत कार्मिकों को कैरियर एडवांसमेंट स्कीम के अंतर्गत पदोन्नति का लाभ मिलेगा।
– विधि विभाग में अब प्रूफ रीडर ग्रेड-1 का पद। इस संशोधन से प्रूफ रीडर के पद पर सीधी भर्ती की योग्यता संबंधी भिन्नता समाप्त हो जाएगी और इन पदों पर भर्ती की जा सकेगी। साथ ही, प्रूफ रीडर से हैड प्रूफ रीडर के पद पर पदोन्नति में शैक्षणिक योग्यता समाप्त होने से डिप्लोमाधारी प्रूफ रीडर को भर्ती में पदोन्नति का लाभ मिल सकेगा।
– राजस्थान शिक्षा सेवा (महाविद्यालय शाखा) नियम, 1986 में संशोधन
– स्व. रामनारायण चौधरी के नाम पर कृषि महाविद्यालय मण्डावा का नामकरण
– सांगानेर तहसील में गौशाला को नि:शुल्क भूमि आवंटन। श्रीसंत परमसुख दास जी महाराज आश्रम (गौशाला) शिवराम सेवा समिति को गौशाला की स्थापना के लिए सांगानेर के जयसिंहपुरा गांव में 26,616.61 वर्गमीटर भूमि आवंटित होगी।
– भील समाज विकास समिति भीलवाड़ा को सामुदायिक भवन के लिए भूमि आवंटन
– साहित्यकार मयूख को अब 25 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन। मयूख ने गीता का हिन्दी में अनुवाद किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *