बिहार समाज ने रंगबाड़ी बालाजी घाट की श्रमदान कर की सफाई

Share:-

नहाय-खाय के साथ आज से महापर्व छठ की शुरूआत, 17 से 20 नवम्बर तक मनेगा महापर्व

कोटा, 16 नवम्बर :। शुक्रवार को नहाय-खाय के साथ लोक आस्था एवं सूर्य की उपासना के अनूठे चार दिवसीय महापर्व छठ शुरू होगा। दीपावली पर्व के समापन के साथ ही लोक आस्था के महापर्व छठ की तैयारी परवान पर है।
बिहार समाज विकास समिति द्वारा गुरूवार को शहर के रंगबाड़ी बालाजी स्थित कुण्ड की सफाई की। समिति से जुड़े पदाधिकारी व समाजबंधुओं ने श्रमदान कर घाट को चमका दिया। सफाई के दौरान बड़ी मात्रा में कुण्ड में प्लास्टिक डिस्पोजल व थैलियां आदि निकाली गई। जिसे कचरा गाड़ी में भरवाकर निस्तारण करवाया।
इस दौरान बिहार समाज विकास समिति के संयोजक संजय यादव, अध्यक्ष अजय गुप्ता, सुदर्शन गुप्ता, धनजी यादव, सुदामा सिंह, सोनू पासवान, अनूल मेहता, सचिन गुप्ता, राहुल गुप्ता, पिन्टू गुप्ता, अनिल गुप्ता, शंकर गुप्ता समेत बड़ी संख्या में समाजबंधु मौजूद रहे।

आज नहाय खाय के छठ पूजा होगी प्रारंभ
समिति के संयोजक संजय यादव ने महापर्व छठ को लेकर प्रमुख तिथियां व अनुष्ठान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि छठ की शुरूआत 17 नवम्बर शुक्रवार को नहाय-खाय से होगी। 18 नवम्बर शनिवार को खरना के साथ व्रती 36 घंटे के उपवास की शुरूआत करेंगे। 19 नवंबर रविवार की शाम को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे और 20 नवंबर सोमवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ का समापन होगा।

बाजारों मंे रही खरीददारी की रौनक
समिति के संयोजक संजय यादव ने बताया कि महापर्व छठ की तैयारियों को लेकर समाज में उत्साह का माहौल बना हुआ है। लोगों ने बाजारों पूजन सामग्री की जमकर खरीददारी की। बाजार में नारियल, सूप, दउरा, ढाका सहित अन्य पूजन सामग्री खरीदी। इसके अलावा बाजार में साडि़यों की दुकानों में खासी भीड़ रही। ज्यादातर सूती साडि़यां खरीदी गई। पूजा के दौरान इसका उपयोग होता है। इसके साथ ही छठ को लेकर बर्तन बाजार में भी रौनक रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *