Jodhpur News .सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन

Share:-

बारिश के बाद सर्दी ने पकड़ा जोर, दिनभर आसमान पर रहा बादलों का जमावड़ा
जोधपुर। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर के चलते जोधपुर शहर समेत जिले भर में आज भी आसमान पर बादल जमे रहे। कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी भी हुई। बारिश के कारण यहां सर्दी का असर बढ़ गया है। मौसम में हुए बदलाव व बारिश के बाद तापमान में भी गिरावट आई है।
पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आज भी शहर में बादलों की आवाजाही जारी। साथ ही ठंडी हवाएं भी चलती रही। इससे दिन का तापमान नीचे ही रहा। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम विक्षोभ के कारण जिले में अगले दो दिनों तक मौसम ऐसे ही रहने वाला है। आकाश में बादल छाए रहेंगे और 9 से 13 की स्पीड में हवा चलने का अनुमान है। दो दिन बाद मौसम साफ होने से बारे में गिरावट आने से सर्दी का असर बढ़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर, जोधपुर, झुंझुनू, चूरू, सीकर, बारां, कोटा, झालावाड़, टोंक, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ में मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से जोधपुर में बीते 24 घंटे में 14 एमएम बारिश हुई। इधर आज भी शहर में ठंड का असर रहा। बढ़ती ठंड के बीच लोग गर्म कपड़े पहने दिखाई दिए। बारिश के बाद जिलेभर में ठिठुरन बढ़ गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अब लगातार अधिकतम तापमान में कमी रहेगी।

फोटो 21, 22
शेखावत ने संतों का आशीर्वाद प्राप्त किया
श्रीराम कथा महायज्ञ में शामिल हुए
जोधपुर/बीकानेर। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत सोमवार को सुबह दिल्ली से बीकानेर पहुंचे। बीकानेर स्थित पवित्र स्थली श्री राम झरोखा धाम में आयोज्य श्रीराम कथा महायज्ञ में शामिल हुए और साधु संतों का आशीर्वाद प्राप्त किया। उनके साथ पत्नी नोनद कंवर भी थी।
श्री 108 कुंडीय श्रीरामचरित मानस महायज्ञ में श्री तुलसी पीठ जगदगुरु स्वामी रामभद्राचार्य महाराज के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। महाराज ने उन्हें रामचरित मानस की प्रति भेंट की। गुरु महाराज महन्त रामदास महात्यागी, श्री अखिल भारतीय महामंडलेश्वर सूरजदास महात्यागी सहित साधु संतों के समागम में विविध स्थानों से पधारे संतो का आशीर्वाद प्राप्त किया। केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि संतों के आशीर्वाद से मन धन्य ह
पूनिया ने जीजी से एम्स में भेंट कर कुशलक्ष्ेाम पूछी
विधायक सूर्यकांता व्यास ने दिया आशीर्वाद
जोधपुर। विधानसभा उपनेता प्रतिपक्ष एवं भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने सोमवार को जोधपुर एम्स में भर्ती सूरसागर विधायक सूर्यकांता व्यास (जीजी) से भेंट कर उनकी कुशलक्षेम पूछी। इस दौरान उन्होंने सूरसागर विधायक से आशीर्वाद भी लिया।
जोधपुर प्रवास पर पहुंचे भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने जोधपुर एम्स पहुंचकर पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं विधायक सूर्यकांता व्यास से मुलाकात कर उनकी कुशलक्षेम जानी। पूनिया ने विधायक सूर्यकांता व्यास से उनकी तबीयत के बारे में पूछा और भगवान से उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। विधायक सूर्यकांता व्यास को सतीश पूनिया ने प्रणाम किया तो सूर्यकांता व्यास ने भी उन्हें आशीर्वाद दिया। बता दे कि पूनिया ने एक दिन पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रचारक निम्बाराम के पिताजी के निधन पर लोहावट के ढेलाणा गांव पहुंचकर श्रद्धासुमन अर्पित कर परिजनों को ढांढ़स बंधाया था। इसके बाद वे जोधपुर आए है। बता दे कि पिछले दिनों सूरसागर विधायक सूर्यकांता व्यास को किडनी में इन्फेक्शन और हार्ट प्रॉब्लम के चलते एम्स लाया गया था। जहां उनका इलाज किया जा रहा है।

फोटो 28
बिना पर्यावरणीय मंजूरी बीसलपुर बांध से बजरी खनन पर रोक
एनजीटी ने प्रदूषण नियंत्रण मंडल को नियमों की अवहेलना पर कार्रवाई के निर्देश दिए
जोधपुर। पर्यावरणीय मंजूरी लिए बिना ही टोंक जिले के बीसलपुर बांध से बीस सालों के लिए बजरी निकालने का काम एक परियोजना प्रस्तावक को देने के मामले में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने राज्य सरकार को झटका दिया है। एनजीटी ने पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना निगम लिमिटेड (ईआरसीपीसीएल) को निर्देश दिया है कि जब तक पर्यावरणीय मंजूरी नहीं मिलती, तब तक परियेाजना प्रस्तावक को डीसिल्टिंग, ड्रेजिंग गतिविधियां, बजरी निकालने और निस्तारण की अनुमति से रोक दिया जाए।
एनजीटी के न्यायिक सदस्य सुधीर अग्रवाल और विशेषज्ञ सदस्य डॉ. अफऱोज़ अहमद की खंडपीठ ने जोधपुर निवासी दिनेश बोथरा की याचिका पर फैसला सुनाते हुए राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को पर्यावरणीय कानूनों और निर्देशों का पालन नहीं करने पर चूककर्ताओं के खिलाफ निवारक, निषेधात्मक, दंडात्मक और उपचारात्मक कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया है। ट्रिब्यूनल ने कहा कि परियोजना प्रस्तावक को बीसलपुर बांध के जलमग्न क्षेत्र से किसी भी ड्रेजिंग, डीसिल्टिंग गतिविधियों या गाद, रेत, बजरी मिश्रित गाद निकालने और अन्य खनन गतिविधियों को करने से तब तक रोका जाता है जब तक कि पर्यावरण प्रभाव मूल्यांकन अधिसूचना के तहत पूर्व पर्यावरणीय मंजूरी प्राप्त नहीं की जाती। परियोजना प्रस्तावक को गाद निकालने की गतिविधियों को चालू करने से पहले सभी पर्यावरणीय कानूनों का पालन करना होगा, जिसमें अपेक्षित सम्मति और एनओसी शामिल होगी। याचिका में बीसलपुर बांध से बीस साल के लिए बजरी निकालने की निविदा को चुनौती दी गई थी। याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता संजीत पुरोहित ने तर्क दिया कि ईआरसीपीसीएल ने बीसलपुर बांध की भंडारण क्षमता को सुधारने के लिए डीसिल्टिंग नाम से ऑनलाइन निविदाएं मांगी थी। निविदा के निर्धारित कार्य क्षेत्र में मुख्य रूप से बजरी खनन किया जाना है, लेकिन इसे ड्रेजर जैसे यांत्रिक साधनों का उपयोग करके बीसलपुर बांध के डूब क्षेत्र में जमा गाद, रेत, बजरी मिश्रित ओवरबर्डन के रूप में दिखाया गया। दीर्घ अवधि के लिए जारी की गई निविदा में सतत रेत खनन प्रबंधन दिशानिर्देश, 2016 और रेत खनन के लिए प्रवर्तन और निगरानी दिशानिर्देश, 2020 की पालना नहीं की गई और ही जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार की गई। नियमानुसार बजरी का दीर्घकालीन वाणिज्यिक खनन बिना पर्यावरणीय स्वीकृति नहीं किया जा सकता, जबकि बीसलपुर में डीसिल्टिंग की आड़ में यह ठेका दिया गया था।

वृद्ध ने फंदा लगाकर आत्महत्या की
जोधपुर। देवनगर थाना क्षेत्र में एक वृद्ध ने घर पर फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। आत्महत्या का कारण पता नहीं चला है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
पुलिस ने बताया कि मूलतया झुंझुनूं के उदयपुरवाटी थानान्तर्गत मंडावरा हाल राजीव गांधी कॉलोनी पाल लिंक रोड़ निवासी आनंदसिंह ने रिपोर्ट दी है। इसमें पुलिस को बताया कि उसके पिता 64 वर्षीय मनोहरसिंहने घर पर फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। उनके आत्महत्या किए जाने का कारण पता नहीं चला है। शव को कार्रवाई के बाद परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है।

कार पलटने से एक युवक की मौत
जोधपुर। करवड़ थाना क्षेत्र में एक कार पलटने से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए। बताया गया है कि कोई वाहन अचानक से कट मार कर भाग गया। तब अनियंत्रित होकर कार पलटी खा गई। पुलिस ने अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ केस दर्ज किया है।
पुलिस ने बताया कि सज्जननगर गांधी नगर के अन्दर मगरा पूजला क्षेत्र में रहने वाले राजेन्द्र गौड़ ने रिपोर्ट दी है। इसमें पुलिस को बताया कि 24 नवंबर की रात्रि के समय कार में वह अपने भतीजे और उसके साथी के जा रहे थे। तब खारी खुर्द के पास अज्ञात वाहन ने कार को कट मारा और तेज गति से फरार हो गया। इससे कार अनियंत्रित होकर पलटी खा गई। इस हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए उसके भतीजे भवानीप्रसाद गौड़ की मौत हो गई जबकि वह और उसके दोस्त घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ केस दर्ज किया गया है, पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने का आरोप
जोधपुर। एक युवती ने नामजद आरोपी के खिलाफ उसका अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करके रुपए वसूलने का मुकदमा बोरूंदा थाने में दर्ज कराया।
रिपोर्ट में मूलतया नागौर रिया बड़ी हाल भाटियो का मौहल्ला बोरूंदा निवासी एक युवती ने बताया कि नरेन्द्र छाबा ने उसके कुछ वीडियो को एडिट करके अश्लील रूप देकर उसको भेजकर ब्लैकमेल किया। उसने वीडियों सार्वजनिक करने की धमकियां देकर रुपए वसूले। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की।

प्रेमजाल में फंसाकर पांच साल से देह शोषण
जोधपुर। एक महिला ने करीब पांच वर्ष से देहशोषण करने का मुकदमा बोरानाडा थाने में दर्ज कराया।
रिपोर्ट में रिको कालोनी बोरानाडा क्षेत्र में रहने वाली एक महिला ने बताया कि इसी क्षेत्र में रहने वाला एक व्यक्ति सन 2018 में उसके संपर्क में आया और उसको प्रेमजाल में फंसा लिया। आरोपी ने इसी दौरान उसके साथ कई बार शारीरिक संबंध बनाए और बाद में मना करने के बावजूद डरा धमका कर बदनाम करने की धमकिया देकर उसके साथ दुष्कर्म करता रहा।

बाइक सवार बदमाश ने महिला का पर्स छीना
जोधपुर। चौपासनी हाउसिंग बोर्ड स्थित सेक्टर 12 में बाइक सवार बदमाश एक महिला का पर्स छीनकर ले भागे। पर्स में नकदी व दस्तावेज थे।
चौपासनी हाउसिंग बोर्ड थाने में दी रिपोर्ट में महावीर पुरम में रहने वाली सुधा पत्नी नरेश माथुर ने पुलिस को बताया कि 26 नवंबर की शाम के समय वह 12 सेक्टर में जा रही थी। इसीदौरान बाइक सवार बदमाश उसके हाथ में पकड़ा पर्स झपटा मारकर छीनकर ले भागा। पर्स में बीस हजार रुपए और कीमती मोबाइल था। पुलिस ने इस बारे में लूट का प्रकरण दर्ज कर अब पड़ताल आरंभ की है। लुटेरे की पहचान के लिए आस पास लगे सीसीटीवी फुटेज देखे जा रहे है।

पिता-पुत्र से मारपीट कर जेवर छीने
जोधपुर। बाप बेटे के साथ मारपीट कर सोने चांदी के जेवरात छीनने का मुकदमा माता का थान थाने में दर्ज कराया गया।
रिपोर्ट में मूलतया थबूकड़ा हाल तिरूपति बालाजी नगर बोरडी वाला जाव निवासी बिरमाराम भाट ने पुलिस को बताया कि जोगाराम, प्रेमाराम, प्रेमराम, जगदीश, हजारीराम, सुभाष ने एक राय होकर उसके दादा और काका के साथ रास्ता रोककर मारपीट की और उनके पास रखी नकदी और जेवरात छीनकर ले गए जबकि दूसरे पक्ष की ओर से दी रिपोर्ट में मथानिया निवासी मुकेश पुत्र छोगाराम भाट ने पुलिस को बताया कि 26 नवंबर को जीयाराम, बाबू, हड़मान, बगडावत, मोतीराम, माणक ने एकराय होकर उसके साथ मारपीट की।

दुकान में सेंधमारी, हजारों की नकदी व मोबाइल पार
जोधपुर। दुकान में सेंधमारी कर हजारों रुपएकी नकदी, कीमती मोबाइल फोन, सिगरेट तथा अन्य सामान चोरी का मुकदमा मालिक ने राजीव गांधी नगर थाने में दर्ज कराया।
राजीव गांधी नगर थाने में दी रिपोर्ट में बॉम्बे योजना क्वार्टर राजीव गांधी नगर क्षेत्र में रहने वाले सुरेश सिंधी ने बताया कि इसी क्षेत्र में उसकी एक दुकान है जहां पर 24 नवंबर की रात्रि के समय अर्जुन व उत्तम ने एकराय होकर उसकी दुकान में सेंधमारी कर वहां पर रखा सेमसंग कंपनी का कीमती मोबाइल फोन, गल्ले में रखी 32 हजार की नकदी, सिगरेट का बॉक्स, 5 घंटी व 1 बेल्ट चुरा ले गए।

कार के शीशे फोडक़र चुराई चांदी और नकदी
जोधपुर। सदर बाजार थाना क्षेत्र में खड़ी एक कार के शीशे फोडक़र चांदी और नकदी चुरा ली गई।
पुलिस ने बताया कि इमरतिया बेरा महामंदिर निवासी जेठमल सोनी ने रिपोर्ट दी है। इसमें पुलिस को बताया कि एचआरडीके हॉल मार्क सेंटर के सामने उसकी कार खड़ी थी तब बाईजी का तालाब निवासी सुंदर ने उसकी गाड़ी के शीशे फोडक़र बैग से 90 ग्राम चांदी और 3900 रुपए की नकदी चुरा ली। पुलिस अब मामले में जांच कर रही है।

खरीदारी के बहाने महिलाएं चार लाख का सोना लेकर चंपत
जोधपुर। शहर के नागौरी बेरा मंडोर क्षेत्र में एक ज्वैलरी की दुकान पर खरीदारी क बहाने आई चार महिलाएं दुकानदार को बातों में उलझा कर सात तोला सोने के जेवर लेकर चंपत हो गई। जेवर डिब्बे में डाल रखे थे। दुकानदार की तरफ से अज्ञात महिलाओं के खिलाफ इस बाबत केस दर्ज कराया गया है। पुलिस अब फुटेज के आधार पर पता लगाने का प्रयास कर रही है।
नागौरी बेरा पानी की टंकी के पास रहने वाले ललित सांखला की तरफ से रिपोर्ट दी गई। उसकी दुकान मकान में ही बनी है। जहां पर एक ऑटो में चार महिलाएं सवार होकर आई थी। महिलाओं ने जेवर दिखाने की बात पर उलझाने के साथ दुकान से सात तोला सोने के आभूषण जिनमें 9 मंगलसूत्र, 9 कानों की टॉप्स जोडिय़ां और दो नथ चुरा ली। यह जेवर डिब्बे में डाल रखे थे। महिलाओं के जाने के बाद इसका पता लगा। मंडोर पुलिस ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज से चोर महिलाओं का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

ससुराल पहुंचे युवक पर गांव के लोगों ने किया हमला
जोधपुर। शहर के बनाड़ स्थिज जाजीवाल ब्राह्माण गांव में अपने ससुराल आए युवक पर गांव के कुछ लोगों ने मिलकर हमला कर दिया जिससे वह बुरी तरह जख्मी हो गया। आरोपियों ने गांव में नहीं घुसने की धमकियां दिए जाने के साथ एससीएसटी केस में फंसाने के लिए धमकाया। युवक को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।
जाजीवाल ब्राह्माण बनाड़ के रहने वाले बाबूलाल देशांतरी की तरफ से रिपोर्ट दी गई। इसमें बताया कि उसका जवाई योगेश अपने गांव सोजत सिटी से मिलने के लिए बाइक लेकर आया था। यहां घर में बैठा था तब पिंटू, उसका भाई ढगलाराम, कैलाश एवं उसका भाई रामलाल दो अलग अगल बाइक पर आए और उसके जवाई योगेश पर कातिलाना हमला कर दिया जिससे वह बुरी तरह जख्मी हो गया। उसे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। आरोपियों में जय धमकाया कि यदि उसका जवाई गांव में नजर आया तो मार देंगे और झूठे केस में फंसा देंगे। जवाई की बाइक को भी क्षतिग्रस्त कर डाला। बनाड़ पुलिस ने मामला दर्ज कर अब जांच आरंभ की है।

देव दिवाली पर एक बार फिर जगमगाई सूर्यनगरी
दीपदान की परम्परा का किया निर्वहन, कार्तिक पूर्णिमा पर रही शहर में शादियों की धूम
जोधपुर। खुशियों व रोशनी के त्यौहार दीपावली के बाद आज एक बार फिर कार्तिक पूर्णिमा पर देव दिवाली मनाई गई। आज रात सूर्यनगरी एक बार फिर जगमगाई। शहर के प्राचीन जलाशयों पर दीपदान की परम्परा का निर्वहन किया गया। इससे पहले आज सुबह लोगों ने पवित्र जलाशयों में कार्तिक पूर्णिमा का स्नान किया। इसके साथ ही आज अबूझ सावा होने के कारण शहर में शादियों की धूम मची रही।
कार्तिक पूर्णिमा के उपलक्ष में आज शहर के पवित्र जलाशय में दीपदान के कार्यक्रम हुए। साथ ही वैष्णव मंदिरों में कार्तिक पूर्णिमा की रात्रि को तुलसी विवाह भी हुए। देव प्रबोधिनी एकादशी से आरंभ किए गए भीष्म पंचक व्रत का भी पारणा किया गया। शहर के निकट मोकलावास ग्राम में भोगिशैल पहाडिय़ों में स्थित पौराणिक महत्व के तीर्थ स्थल अरना-झरना तीर्थ परिसर में कार्तिक पूर्णिमा मेले का आयोजन किया गया। यहां सुबह स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ रही। मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्नान व दान करने से इस पूरे महीने के गए पूजा-पाठ के बराबर फल मिलता है। मेले में जोधपुर सहित मारवाड़ के विभिन्न क्षेत्रों से श्रद्धालुओं ने भाग लिया। तीर्थ परिसर में लगी स्टॉलों पर ग्रामीण अंचल की महिलाओं ने जमकर खरीदारी की। इसके अलावा घरों-मंदिरों में तुलसी विवाह के आयोजन किए गए।
शाम को हुआ दीपदान कार्यक्रम
देव दिवाली पर आज कृष्ण मंदिरों सहित अनेक मंदिरों पर दीमालिका की गई। ठाकुरजी का शृंगार किया गया। श्री पदमगढ़ जल संरक्षण एवं संवर्धन परिषद की ओर से कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पवित्र सरोवर पदमसागर पर आज शाम दीपदान का कार्यक्रम रखा गया। परिषद अध्यक्ष जयप्रकाश दवे ने बताया कि देव दीपावली पर 1111 दीपक की दीपमाला से पदम सरोवर को रोशन किया गया। इस अवसर पर संतों एवं प्रबुद्ध व्यक्तियों के सान्निध्य में महाआरती कर राष्ट्र कल्याण की कामना की गई। परिषद की वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजकुमारी दवे ने बताया कि इस अवसर पर पदमसागर घाट को आकर्षक रोशनी व रंगोली से सजाया गया तथा क्षेत्र की महिलाओं ने अपने अपने घरों से दीपक जलाकर पदमसागर में अर्पित किया। वहीं किला रोड स्थित रिक्तेश्वर भैरूनाथ मंदिर परिसर में गजमहालक्ष्मी मंदिर में गत एक माह से चल रहे दीपोत्सव की पूर्णारती की गई। मंदिर के पुजारी पं. प्रभाकर श्रीमाली ने बताया कि आज 1008 दीपकों से दीपमालिका की गई। वहीं रानीसागर-पदमसागर पर भी शाम के समय दीये जलाए गए। शिवदत्त स्मारक गाड़ी सिवांची गेट में भी दीपोत्सव कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान करीब पांच हजार दीप प्रज्वलित किए गए।
फोटो 25
कार्तिक पूर्णिमा पर किया वृक्षारोपण
कार्तिक मास की पूर्णिमा एवं देव दीपावली के पावन अवसर पर आज रातानाडा लोको रोड स्थित बालाजी मंदिर परिसर में 10 फीट लंबा बरगद (वटवृक्ष) का पूर्व पार्षद लालसिंह पंवार, ओम महाराज, विपुल श्रीमाली के सान्निध्य में पर्यावरण प्रेमी शेरसिंह सिसोदिया, प्रद्युमन सिंह पंवार, रामेश्वर चौधरी, पंकज जांगिड़, नंदलाल जांगिड़, परमेश्वर चौधरी, मदनलाल चौधरी सहित मातृशक्ति अंजना पंवार, मधु चारण, पलक पंवार, आशा परिहार व आरती आदि ने विधिविधान व मंत्रोच्चारण के साथ वृक्षारोपण कर इसके सारसंभाल की शपथ ली। उन्होंने समाज को प्रकृति के प्रति जागरूकता का संदेश दिया एवं पर्यावरण को हरा भरा बनाने का संकल्प लिया। पं. ओम महाराज व विपुल श्रीमाली ने कहा कि बरगद के पेड़ में त्रिदेव ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास माना जाता है। इसलिए इस पेड़ की पूजा करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। कार्यक्रम संयोजक लालसिंह पंवार एवं मधु चारण ने पर्यावरण संरक्षण एवं वृक्षारोपण का महत्व बताते हुए कहा कि हम सभी को किसी भी महत्वपूर्ण तिथियों के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेते हुए एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। साथ ही पौधों की देखभाल करना भी हमारा कत्र्तव्य है जिससे हमारी आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ पर्यावरण एवं जलवायु प्राप्त हो सके।

गुरु नानकदेव का प्रकाशोत्सव धूमधाम से मनाया
गुरुद्वारों में हुआ गुरु कीर्तन, सत्संग, अरदास व लंगर प्रसादी का आयोजन
जोधपुर। सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानकदेव का 554वां प्रकाशोत्सव सोमवार को धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान गुरुद्वारों में विशेष पूजा अर्चना की गई। यहां गुरु कीर्तन, सत्संग, अरदास व लंगर प्रसादी का आयोजन किया गया। अखण्ड पाठ साहेब के समापन पर कीर्तन कर सामूहिक अरदास की गई।
सिखों के प्रथम गुरु नानकदेव की जयंती सोमवार को प्रकाश पर्व के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर शहर के सभी गुरुद्वारा साहिब में विशेष दीवान सजाए गए व धार्मिक आयोजन हुए। शहीद हेमू कालाणी सर्किल सरदारपुरा स्थित सिंधी गुरु संगत दरबार में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। दरबार के भरत आवतानी ने बताया कि आज सुबह भगत राम भल्ला, भावना हीरानंदानी की मौजूदगी में गुरु नानकदेव को भोग अर्पित कर शबद कीर्तन हुआ। इसी क्रम में दोपहर सामूहिक अरदास उपरांत लंगर सेवा की गई। इस दौरान दरबार के मुख्य संरक्षक लक्ष्मण खेतानी, गोपी जनवानी, प्रभु ठारवानी, वासुदेव खेतानी, रमेश खेतानी, प्रदीप तोलानी, पूनम मोतयानी, रमेश रामनानी, मदन आईदासानी, दीपक मोहनानी, नरेंद्र बुधवानी, दौलत धनकानी, दरबार सोसाइटी के अध्यक्ष मुरली गंगवानी, सचिव राम तोलानी, महेश खेतानी, लखपत धनकानी, विजय मंगानी, हेमंत जानियानी, दीपक मोरदानी, लक्ष्मण शर्मा, नरेंद्र फितानी, राजू संभवानी, किशोर चंगुलानी, नारायण सोनी, कमलेश लिमानी, भरत पहलवानी, राम गुरनानी, सोनू छुगानी सहित समस्त दरबार सेवादार उपस्थित रहे। वहीं अन्य गुरुद्वारों में भी श्रद्धालुओं ने आराधना की। आनंद सिनेमा के पास स्थित गुरुद्वारा गुरुसिंह सभा व सिंधी कॉलोनी स्थित गुरुद्वारा तेग बहादुर में भी शबद कीर्तन हुआ। प्रकाश उत्सव के उपलक्ष में गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा पर आकर्षक रोशनी की गई। पूज्य सिंधी पंचायत प्रतापनगर और संत कंवरराम धर्मशाला सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में सिंधी पंचायत भवन प्रतापनगर में भी गुरुनानक जयंती हर्षोल्लास से मनाई गई। इस दौरान धार्मिक अनुष्ठान हुए। पंचायत के रामचंद्र चांदवानी, अशोक मूलचंदानी और प्रदीप वरदानी ने बताया कि सुबह प्रभातफेरी निकाली गई। इसके बाद सम्मान समारोह का आयोजन हुआ जिसमें समाज के सेवाधारियों को सम्मानित किया गया।
गौरतलब है कि सिखों के प्रथम गुरु गुरु नानक देव का जन्म 30 नवंबर 1469 को हुआ था। उस दिन कार्तिक पूर्णिमा थी। गुरु नानक देव का जन्म पाकिस्तान क्षेत्र में रावी नदी के किनारे स्थित तलवंडी गांव के एक हिंदू परिवार में हुआ था। गुरुनानक देव का विवाह 16 साल की आयु में गुरदासपुर जिले के लाखौकी की रहने वाली कन्या के साथ हुआ था। इनका नाम सुलक्खनी था। गुरुनानक देव के दो पुत्र थे। जिनका नाम श्रीचंद और लख्मी चंद था। दोनों पुत्रों के जन्म के बाद ही गुरु नानक देव अपने चार साथियों के साथ घर से निकल गए थे। इनका देवलोक गमन 22 सितंबर 1539 को हुआ।

संतों व साध्वियों ने किया चातुर्मास स्थान परिवर्तन
डेढ़ माह से चल रहे चातुर्मास का समापन, जैन संतों का विहार शुरू
जोधपुर। शहर में पिछले करीब डेढ़ माह से चल रहे चातुर्मास का लगभग समापन हो गया है। अब जैन संतों के विहार शुरू हो गए है। शहर में आज कई संतों व साध्वियों ने चातुर्मास स्थान परिवर्तन किया। उन्हें जैन समाज के लोगों ने समारोहपूर्वक विदाई दी।
राजेंद्र भवन में विराजित साध्वी अरुणप्रभा, साध्वी सम्यकप्रभा और साध्वी शरदप्रभा का वर्षावास सोमवार को पूर्ण हो गया। विहार करने के साथ ही उन्हें विदाई दी गई। समस्त साध्वी मंडल ने आज सुबह स्थान परिवर्तन कर सकल संघ के साथ नमस्कार महामंत्र कलश को स्थाई रूप से निवास पर स्थापित करने वाले मेहता परिवार भिस्तियों का बास कबूतरों का चौक के निवास पर विहार किया जहां नमस्कार महामंत्र कलश स्थापित किया गया। साथ ही साध्वी मंडल श्री अवंति पाश्र्वनाथ मंदिर में शत्रुंजय भाव यात्रा का कार्यक्रम हुआ। इसी तरह भैरूबाग स्थित पाश्र्वनाथ जैन श्वेतांबर तीर्थ में चातुर्मास का समापन हो गया है। भैरूबाग जैन मंदिर के जगदीश गांधी ने बताया कि आज सुबह जयानंद सूरिश्वर महाराज, कीर्ति महाराज सहित संतों के विहार से पहले भावयात्रा और शत्रुंजय यात्रा का आयोजन हुआ। इसके बाद संतों ने विहार किया। इसके साथ ही गुलाब नगर, दिग्विजय नगर, क्रिया भवन सहित अनेक जैन मंदिरों में आज जैन संत-साध्वियों का विहार शुरू हो गया। नागौरी गेट स्थित मुहताजी मंदिर में विराजित संत निपुणचंद्र सागर, संत अर्हमचंद्र सागर एवं साध्वी हेमेंद्र सुबह विहार कर मोहन विला पहुंचे। प्रवक्ता दिलीप जैन और सचिव पवन मेहता ने बताया कि बैंडबाजों के साथ संतों को विदाई दी गई। ट्रस्ट अध्यक्ष संजय मेहता ने बताया कि मोहन विला में मंगल पाठ सुनाए गए। इस दौरान शांति देवी, नरेश, समता, कविश, नवीश एवं सुमिश चौपड़ा मौजूद रहेे। वहीं मुनि सिद्धेशचंद्र सागर व उनकी सहयोगी साध्वियों ने क्रिया भवन से स्थान परिवर्तन किया। गुरों का तालाब स्थित चिंतामणि पाश्र्वनाथ जैन मंदिर में धर्मचंद विजय महाराज का भी चातुर्मास परिवर्तन हुआ। मंदिर के ट्रस्टी ओमप्रकाश चोपड़ा ने बताया कि गुरुदेव धर्मचंद विजय महाराज अपना पांच माह का चातुर्मास संपन्न करके आज सुबह मंदिर से विहार कर महावीर नगर होते हुए वापस मंदिर में आए। यहां पर 108 पाश्र्वनाथ पूजन किया।
वहीं महावीर भवन निमाज की हवेली में विराजित साध्वी पुष्पलता, साध्वी ज्योतिप्रभा 28 नवंबर को नेहरू पार्क स्थित महावीर भवन में पहुंचेंगी। 29 नवंबर को साध्वी मैना कंवर के सान्निध्य में विहार कर शास्त्रीनगर सी-56 सुधा-सुकनराज धारीवाल के निवास पहुंचेंगी। अगले दिन सरस्वती नगर होते हुए पाली की ओर प्रस्थान करेंगी। जाटाबास स्थित तेरापंथ भवन में साध्वी रतिप्रभा 28 नवंबर को सुबह प्रवचन के बाद जालोरी गेट के पास स्थित सेठिया भवन विहार करेंगी।

आठ दिवसीय छ’री पारित पैदल संघ पदयात्रा कल से
जोधपुर से नाकोड़ा जैन तीर्थ तक निकलेगी
जोधपुर। उवसग्गहरं आराधक परिवार व सकल जैन संघ के तत्वावधान में जोधपुर से नाकोड़ा जैन तीर्थ तक छ’री पारित पैदल संघ यात्रा 29 नवंबर से 6 दिसंबर तक निकाली जाएगी। पदयात्रा की तैयारियां चल रही है। शास्त्रों के 11 कत्र्तव्यों की तर्ज पर संघ में अनेक धार्मिक कार्यक्रमों के साथ भक्ति और श्रद्धालुओं की सेवा भी की जाएगी।
आयोजन समिति के राजेश बागरेचा, दिनश मोहनोत, सोहनलाल जैन, राकेश भंडारी, अशोक सिंघी, मदनलाल रत्नू ने बताया कि छ’री पालित पैदल संघ का आशय नियमों को पालते हुए पैदल यात्रा करनी है जिसमें पैदल चलना भूमि पर शयन, एक बार आहार, ब्रह्मचर्य पालन, आवश्यक किर्या, संचित का त्याग करना है। इस पैदल संघ यात्रा में पुराने ग्रंथों में उलेख वर्णन के अनुसार निकाला जाएगा जिसमें भगवान रथ में विराजमान रहेंगे। भगवान का दर्जा राजा महाराजा से ऊपर है इसलिए इस पैदल यात्रा के जुलूस में धर्म ध्वजा, हाथी, घोड़े, ऊंट, घोड़ा बग्गियां, बैंड, ढोल आदि रहेंगे। जहां-जहां पर पड़ाव रहेगा वहां यात्रियों एवं सहयोगी परिवारों के लिए रात्रि विश्राम की पूर्ण माकूल व्यवस्था टेंट में रहेगी। यह व्यवस्था अपने आप में एक नगर का रूप लेगी जिसका नामकरण वाराणसी नगरी के नाम से होगा। जहां प्रवचन होगा उसका नाम सुधर्मास्वामी प्रवचन मंडप होगा। ऐसे ही अलग-अलग जगह का नामकरण किया गया है। जिस गांव के बाहर पड़ाव रहेगा वहां की स्कूल में बच्चों को बुक पेन बांटी जाएगी। गांव में मीठा मुंह करवाने के लिए बूंदी के लड्डू बांटे जाएंगे। रास्ते में आने वाले गांव के जैन मंदिर में पंच कल्याणक पूजा का आयोजन रहेगा। साथ चल रहे परमात्मा की रोजाना पूजा अभिषेक प्रवचन, रात्रि भक्ति करते हुए यह संघ 6 दिसंबर की नाकोड़ा तीर्थ पहुंचेगा। इस संघ में स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर की व्यवस्था रहेगी, एम्बुलेंस भी साथ रहेगी। सुरक्षा के लिए सिक्युरिटी गार्ड रहेंगे। उन्होंने बताया कि पूरे सात दिन तक यात्रा में जोधपुर और बालोतरा की महिला मंडल भजनों की प्रस्तुति देंगे।
भागवत कथा ज्ञान यज्ञ महोत्सव का आगाज
जोधपुर। कमला नेहरू नगर स्थित भारत संवित धाम में आज भागवत कथा ज्ञान यज्ञ महोत्सव का आगाज हुआ। भागवत कथा का वाचन श्री बड़ा रामद्वारा सूरसागर के परमहंस रामप्रसाद महाराज कर रहे है। यह भागवत कथा तीन दिसंबर तक चलेगी।
कथा के दौरान महाराज ने कहा कि भागवत कथा श्रवण मात्र से ही मोक्ष की प्राप्ति हो सकती है। भागवत अपने आप में एक कल्प वृक्ष के समान है जो भी मनोकामना होती है वो भागवत जरूर पूर्ण करती है। भागवत कथा जीवन शैली को जीने का महत्व सिखाती है, इसके नित्य श्रवण से मोक्ष की प्राप्त होती है। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

यूपीआरएमएस ने रेलवे जीएम का किया स्वागत
जोधपुर। उत्तर पश्चिम रेलवे मजदूर संघ की ओर से सोमवार को एनडब्ल्यूआर के महाप्रबंधक अमिताभ का जोधपुर आने पर हार्दिक स्वागत व अभिनंदन किया गया।
इस मौके पर कार्यकारी महामंत्री अजय शर्मा ने साफा व मंडल सचिव एनजे सिंह ने शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया। संघ पदाधिकारी अनिल व्यास, केके मीणा, राजेश शर्मा, ललित गर्ग, भगवती प्रसाद, मुकेश मीणा, शंकर सिंह, अजय परासर, मुकेश सिंह, मोहम्मद आमीन, विकास जोशी, अरविंद बोराणा, राकेश जेलिया, जुगल गर्ग, राजेन्द्र बोहरा, सोहन चौधरी, दिनेश चौधरी, दिनेश शर्मा, मुरारी प्रसाद, मुकेश शर्मा, अशोक सोलंकी ने बुके भेंट कर स्वागत किया तथा कर्मचारियों के हित में शिष्टाचार भेंट की।

कारसेवकों के बलिदान का ही प्रतिफल है राम मंदिर निर्माण: उपाध्याय
विहिप ने कारसेवक अरोड़ा को श्रद्धांजलि अर्पित की
जोधपुर। वर्ष 1990 की कार्तिक पूर्णिमा को अयोध्या में चल रहे राम मंदिर आंदोलन में गए राम भक्त कारसेवकों पर तत्कालीन सरकार द्वारा गोलीबारी के आदेश के बाद हजारों भक्तों ने जीवन का बलिदान देकर अपने आप को समर्पित किया। शहर के प्रोफेसर डॉ. महेन्द्रनाथ अरोड़ा ने भी अपना बलिदान देकर आंदोलन को गति दी थी।
विश्व हिंदू परिषद महानगर द्वारा बलिदानी अरोड़ा की गौरवपथ पर लगी प्रतिमा पर सोमवार सुबह संत समिति के राष्ट्रीय सचिव जगतगुरु वेदही वल्लभ देवाचार्य महाराज, महंत परशुराम गिरी महाराज के सान्निध्य व प्रान्त अध्यक्ष डॉ. राम गोयल के नेतृत्व में पुष्पांजलि अर्पित की गई। विहिप मंत्री तरुण सोतवाल ने बताया कि इस अवसर पर विहिप राजस्थान क्षेत्रीय मंत्री सुरेश उपाध्याय ने कहा कि राम अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का निर्माण ऐसे राम भक्तों के बलिदान से ही सम्भव हो पाया है। देश के हजारो युवाओं ने अपने जीवन को समर्पित किया, इससे ही मंदिर निर्माण का काज सुगम हुआ। यह मंदिर नही आज राष्ट्र मंदिर बन रहा है जो आने वाले दिनों में राष्ट्र के विश्व गुरु बनाने के साथ राष्ट्र के नवनिर्माण में अहम भूमिका निभाएगा।
पुष्पांजलि कार्यक्रम में अरोड़ा के परिजन वीरा व नरेंद्र अरोड़ा के साथ विहिप के प्रान्त उपाध्यक्ष मानाराम विश्नोई, पंकज भंडारी, महेन्द्र राजपुरोहित, विक्रम परिहार, महेश गौड़, शुभम प्रजापत, धनराज प्रजापत आदि पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

फोटो 16
चिकित्सकों ने बीमारियों पर साझा किए अपने अनुभव
दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस का समापन
जोधपुर। डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज पैथोलॉजी विभाग और जोधपुर सोसायटी ऑफ पैथोलॉजिस्ट और माइक्रोबायोलॉजिस्ट, राजस्थान चैप्टर ऑफ आईएपीएम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस का समापन हो गया है।
कॉन्फ्रेंस में साइंटिफिक सत्र में मुंबई से आई डॉ. अनिता बोर्गेस ने क्यूरोसिटी एंड कॉन्टेक्स्ट इन प्रेक्टिस ऑफ क्लिनिकल मेडिसिन से दिया। उन्होंने कहा कि सीखने में क्यूरोसिटी का महत्व एवं प्रत्येक डिसीजन में बैकग्राउंड कॉन्टेक्स्ट का महत्व बताया। मुंबई से आए टाटा कैंसर हॉस्पिटल के डॉ. सुमित गुजराल ने एग्रेसिव लिंफोमा के बारे में अपने अनुभव साझा किए। डॉ. निरुपमा कोठारी एवं एम्स जोधपुर से डॉ. पूनम ने कुछ केसेज की स्लाइड दिखाई। डॉ. डीआर माथुर ने पश्चिमी राजस्थान में पाई जाने वाली कीड़ी नगरा नामक बीमारी पर अपना व्याख्यान दिया। डॉ. राजश्री बेहरा ने ब्लड कंपोनेंट्स की रेशनल यूज के बारे में और डॉ. किशोर खत्री ने आंतों से संबंधित विभिन्न बीमारियों के निदान के लिए ली जाने वाली बायोप्सी की हैंडलिंग और प्रोसेसिंग पर अपने अनुभव एवं गाइडलाइंस के बारे में व्याख्यान दिया। कांफ्रेंस के ऑर्गनाइजिंग सेक्रेट्री डॉ.आरसी पुरोहित ने सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया। डॉ. किशोर खत्री, डॉ. ओमवीर सिंह, डॉ. कंचन राठौर एवं डॉ. विनोद गुर्जर का धन्यवाद दिया।

फोटो 13,1 4
लॉयंस क्लब ने मनाया संस्कार दिवस
जोधपुर। लॉयंस क्लब इंटरनेशनल के प्रांत 3233 ई 2 की ओर से संस्कार दिवस मनाया गया।
इस मौके पर लॉयंस क्लब जोधपुर मारवाड़ द ग्रेट की ओर से चौपासनी हाउसिंग बोर्ड स्थित नवजीवन संस्थान, बाल शिशु आश्रम व अपना घर आश्रम शास्त्री नगर में सामाजिक सरोकारों के तहत विभिन्न वस्तुएं सौंपी। जॉन चेयरपर्सन नीतू विधानी व क्लब अध्यक्ष नीलम डागा ने बताया कि क्लब का मुख्य उद्देश्य सेवा परमो धर्म है।

फोटो 17, 18
धूमधाम से मनाया अनुबंध वृद्धाश्रम का वार्षिकोत्सव
कई कार्यक्रम आयोजित, फैंसी ड्रेस व रंगारंग प्रस्तुतियों ने बांधा समां
जोधपुर। निंबा निंबड़ी स्थित अनुबंध वृद्धाश्रम का 22वां वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर सुंदरकांड एवं उसके बाद बीएसएफ बैंड और बीएसएफ लंगा ग्रुप के सान्निध्य में सांस्कृतिक संध्या हुई।
आश्रम की संचालक अनुराधा अडवाणी ने बताया कि विद्याश्रम की निदेशक निहाली जैन के निर्देशन में आश्रम के रहवासियों ने महात्मा गांधी, सुभाष चन्द्र बोस एवं नरेन्द्र मोदी के व्यक्तित्व पर आधारित फैंसी ड्रेस का मनोहारी प्रस्तुतिकरण किया गया। कार्यक्रम में मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस डॉ. गोपाल कृष्ण व्यास ने गीत ढलता सूरज धीरे धीरे ढल जाएगा प्रस्तुत किया। बीएसएफ के आईजी, डीआईजी, सेवानिवृत्त जज एनपी गुप्ता सहित कई गणमान्य लोग आदि मौजूद रहे। राजस्थानी गायिका सोनू कंवर ने हिंदी व राजस्थानी गीत प्रस्तुत किए। आश्रम के रहवासियों ने घूमर आदि रंगारंग प्रस्तुतियां दी गई।

विद्यार्थियों के विकास के लिए निपुण मेला एक को
जोधपुर। बच्चों के मानसिक, शारीरिक, सामाजिक व भाषायी विकास के लिए शिक्षा विभाग निपुण मेले का आयोजन अब एक दिसंबर को करेगा। पहले यह मेला 28 दिसंबर को होना था। इस संबंध में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की राज्य परियोजना निदेशक एवं आयुक्त डॉ. टी.शुभमंगला ने आदेश किए हैं।
निपुण मेले में बच्चों द्वारा टॉय मेकिंग, आर्ट इंटीग्रेशन ऑफ कान्टक्स, स्टोरी मेकिंग, स्टोरी टेलिंग, आईसीटी इंटीग्रेशन, ग्रुप वर्क व रोल प्ले सहित विभिन्न प्रकार की खेल गतिविधियों का आयोजन होगा। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की राज्य परियोजना निदेशक एवं आयुक्त डॉ. टी. शुभमंगला ने सभी जिलों के सीडीईओ, समसा के एडीपीसी को निर्देश दिए हैं कि वे अपने पीईईओ व यूसीईओ के माध्यम से मेला एक दिसंबर को करवाएं।

क्रॉस कंट्री व साइकिलिंग चयन प्रक्रिया आज से
जोधपुर। जेएनवीयू के क्रीड़ा मंडल की ओर से क्रॉस कंट्री (महिला) की चयन प्रक्रिया 28 नवंबर को सुबह 9 बजे होगी। अगले दिन क्रॉस कंट्री (पुरुष) की चयन प्रक्रिया होगी। 30 नवम्बर को सुबह 9 बजे साइकिलिंग 50 किमी (पुरुष) की चयन प्रक्रिया होगी। इच्छुक प्रतिभागी को उपस्थिति के समय यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स एनरोलमेंट फॉर्म संबंधित विभाग के अधिष्ठाता के हस्ताक्षर, परिचय पत्र, चालान कॉपी, जन्मतिथि प्रमाण-पत्र, सैकण्डरी एवं सी. सैकण्डरी अंकतालिका की फोटो कॉपी/अंतिम कक्षा उत्तीर्ण अंकतालिका की फोटोकॉपी लाना अनिवार्य है।

दो दिन बाधित रहेगी जलापूर्ति
जोधपुर। शहर के फिल्टर प्लांट, पम्पहाउस, पाइपलाइनों के अतिआवश्यक रख रखाव व सफाई के लिए 28 नवम्बर को जोधपुर शहर के समस्त फिल्टर हाउस से सभी क्षेत्रों मे जलापूर्ति बन्द रहेगी।
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग नगर वृत के अधीक्षण अभियंता जगदीशचन्द्र व्यास ने बताया कि जोधपुर शहर के कायलाना, चौपासनी व सुरपुरा फिल्टर हाउस से संबन्धित सभी क्षेत्रों में 28 नवम्बर को होने वाली जलापूर्ति 29 नवम्बर को तथा 29 नवम्बर को होने वाली जलापूर्ति 30 नवम्बर को की जाएगी। इसी प्रकार झालामण्ड एवं तख्त सागर फिल्टर हाउस से जुड़े क्षेत्र सरस्वतीनगर एवं कुड़ी भगतासनी हाउसिंग बोर्ड के विभिन्न सेक्टरों एवं पाल बाईपास, शिल्पग्राम के आसपास क्षेत्रो में 28 नवम्बर को सुबह 10 बजे तक की जाने वाली जलापूर्ति सामान्य रुप से होगी तथा इन क्षेत्रों में 29 नवम्बर को की जाने वाली जलापूर्ति 30 नवम्बर को एवं 30 नवम्बर को की जाने वाली जलापूर्ति एक दिसम्बर को होगी।

आज से दो शिफ्ट में चलेगा रेलवे अस्पताल का आउटडोर
जोधपुर। रेलवे अस्पताल और उससे जुड़ी सभी हेल्थ यूनिटों की ओपीडी सेवाओं के समय में 28 नवंबर से परिवर्तन किया जा रहा है।
जोधपुर मंडल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ् ए वासुदेवन ने बताया कि रेलवे अस्पताल और मंडल की हेल्थ यूनिटों का आउटडोर 28 नवंबर से दो पारी में खुलेगा। उन्होंने बताया कि शीतकालीन अवधि में मंगलवार से ओपीडी सेवाएं सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तथा दोपहर दो से शाम 4 बजे तक उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि इस अवधि में उपलब्ध औषधियों का वितरण सुबह 9 से दोपहर डेढ़ बजे तथा दोपहर ढाई से शाम 4 बजे तक होगा। लोकल परचेज की दवाइयां सुबह 10 से 11 व सायं साढ़े पांच से 6 बजे तक प्राप्त की जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *