अलवर जिला और भिवाड़ी जिला पुलिस एक्टिव मोड में

Share:-

अलवर। आचार संहिता लगने के बाद अब अलवर जिला और भिवाड़ी जिला पुलिस एक्टिव मोड में आ गई है और अवांछित तत्वों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है ।जिससे चुनाव निविघ्न रूप से चुनाव हो सके। पुलिस अवैध हथियारों और अवैध शराब के खिलाफ, गुंडा एक्ट को लेकर लगातार कार्रवाई कर रही है। दोनों जिलों की पुलिस अब पोलिंग बूथ तक पहुंच कर वहां व्यवस्थाओं का जायजा ले रही है । दोनों जिलों की पुलिस ने अपने थाना अधिकारियों सहित अधीनस्थ पुलिस अधिकारियों को निगरानी करने के निर्देश दिए हैं और अवांछित तत्वों पर कार्रवाई करने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

अलवर एसपी आनंद शर्मा ने बताया कि अलवर पुलिस ने आगामी विधानसभा आम चुनाव 2023 के मध्यनजर विगत 02 दिवस में जिले के विभिन्‍न अवांछित / आपराधिक गतिविधियों में लिप्त कुल 1374 व्यक्तियों के विरुद्ध पाबंदी की कार्यवाही की गई। जिसमें धारा 107 / 116(3) सीआरपीसी में 949, धारा 108 सीआरपीसी में 58, धारा 110 सीआरपीसी में 198, धारा 151 सीआरपीसी में 160, गुंडा एक्ट में 9 व्यक्तियों को पाबंद किया गया।

विधानसभा आम चुनाव–2023 को लेकर की गई समीक्षा बैठक लेकर जिला पुलिस अधीक्षक अलवर ने जानकारी देते हुए बताया कि समीक्षा बैठक में विधानसभा आम चुनाव-2023 के मध्यनजर जिले की कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने हेतु निर्देशित किया गया एवं आबकारी अधि0, आर्म्स एक्ट, एनडीपीएस एक्ट में अधिक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। राजस्थान-हरियाणा सीमा पर हरियाणा पुलिस की चैक पोस्ट पर पदस्थापित अधिकारी / कर्मचारियों से समय-समय पर मिटिग करने, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान हेतु अलवर जिले के समस्त मतदान केन्द्रों का समय-समय पर निरीक्षण करने, एवं वृत/ थाना स्तर पर सीलएलजी, पुलिस मित्र, सुरक्षा सखी एवं ग्राम रक्षकों के साथ समय-समय पर बैठक आयोजित करने, चुनाव से संबंधित भ्रामक एवं मिथ्या अफवाह फैलाने वाले, 201 गाईडलाईन का उलंघन, चुनाव प्रभावित करने वाले व्यक्तियों के विरूद्र सख्त से सख्त कानूनी कार्यवाही करने एवं सोशल मीडिया के अनुचित इस्तमाल को रोकने तथा निष्पक्ष व स्वतंत्र मतदान को सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया। इसके अतिरिक्त चुनाव आदर्श आचार संहिता की पूर्ण रूप से पालना करने हेतु निर्देशित किया गया।

इधर, भिवाड़ी पुलिस ने अब तक 103 हिस्ट्रीशीटर में 15 हार्डकोर बदमाशों को पाबंद किया है । सात लोगो के खिलाफ जिला बदर की कारवाही की गई है।
भिवाड़ी पुलिस अधीक्षक करण शर्मा ने जिले के सभी थाना प्रभारियों को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है।अवैध शराब विक्रेताओं , माफिया के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। नए जिलों के गठन के बाद भिवाड़ी पुलिस जिला इलाके के फूल बाग थाना, यूआईटी, चोपानकी खुशखेड़ा टपूकड़ा ,शेखपुर अहीर थाना क्षेत्र में 103 हिस्ट्रीशीटर और 15 हार्डकोर अपराधी शेष रह गए हैं। खैरतल जिले में गए थानों में खैरथल में 17, कोट कासिम में 17 ,ततारपुर में 10 ,मुंडावर थाने में 13 ,किशनगढ़ बास में 16 सहित जिले में कुल 73 हिस्ट्रीशीटर हैं। इसी तरह बहरोड को 29 , मांडण में 9 ,नीमराना में 14 और शाहजहांपुर में 10 हिस्ट्रीशीटर बदमाश है ।चुनाव को देखते हुए भिवाड़ी पुलिस ने अभी तक कार्रवाई करते हुए 151 सीआरपीसी के तहत 2300 बदमाशों को , 107/ 16 एक्ट के तहत 2800 बदमाशों और सीआरपीसी 110 के तहत 800 लोगों को पाबंद किया गया है। भिवाड़ी पुलिस के द्वारा गुंडा एक्ट के तहत 7 लोगों को जिला बदर करने की कार्रवाई की गई है। चुनाव के दौरान जिन व्यक्ति द्वारा शांति भंग होने के आशंका है उन्हें चिन्हित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि भिवाडी पुलिस जिले में 332 लाइसेंस शुदा हथियार हैं इनमें से पुलिस के द्वारा अभी तक 200 हथियार जमा किए जा चुके हैं ।14 हथियार उन लोगों के पास है जो बैंक फाइनेंस या अन्य सुरक्षा में लगे हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *